70 दिनों के बाद खुला अहमदाबाद का लाठी बाजार

person access_time   3 Min Read

गुजरात के अहमदाबाद स्थित लाठी बाजार, देश में लकड़ी, प्लाइवुड, लेमिनेट, विनियर, डोर्स, होर्डवेयर, फर्नीचर और अन्य वुड पैनल प्रोडक्ट के व्यापार का एक महत्वपूर्ण कंेद्र माना जाता है, जहां तकरीबन 500 दुकानों में वुड पैनल प्रोडक्ट्स का कारोबार होता है, जिसमें होलसेलर, रिटेलर्स, शोरूम आदि मौजूद है। 70 दिनों के बाद 1 जून, 2020 से सरकार के आदेश के बाद, यहां की दुकानें खोली गई है, और इस बाजार में रौनक लौटी है। हालाँकि, अहमदाबाद में कई अन्य प्लाईवुड और टिम्बर की दुकानंे 15 दिन पहले ही खोली जा चुकी है, लेकिन लाठी बाजार को नहीं खोला गया था, क्योंकि इस बाजार में आवागमन कई पुलों से होकर गुजरता है जिसे लॉकडाउन के दौरान पूरी तरह से बंद कर दिया गया था, क्योंकि कई कंटेंमेंट जोन इस बाजार से सटे हुए थे। 

प्लाई रिपोर्टर से बात करते हुए अहमदाबाद टिम्बर मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अलय नागोरी ने बताया कि हमें अपनी व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने के लिए 70 दिनों के बाद राहत दी गई है और अब लाठी बजार में भी काम शुरू हो गए हैं। मैं सभी से आग्रह करना चाहुंगा कि सरकारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें और सभी सावधानियों के साथ अपना व्यवसाय शुरू करें, क्योंकि ब्व्टप्क्19 का खतरा अभी भी बरकरार है। मैंने बाजार का दौरा भी किया, लोग अच्छी संख्या में आ रहे हैं और पार्टियों के यहां डिलीवरी की जा रही है। दुकानों और शोरूमों में भी इन्क्वायरी हो रही है। लोग आर्किटेक्ट के साथ बातचीत कर रहे है। जल्द ही रूके हुए प्रोजेक्ट्स भी शुरू होंगे। मुझे उम्मीद है कि दो से तीन महीने में सब कुछ सामान्य हो जाएगा।

एसोसिएशन के उपाध्यक्ष श्री इंदु मिस्त्री ने बताया कि लाठी बाजार खुलने का आज पहला दिन है और मुझे उम्मीद है कि एक सप्ताह के भीतर दुकानों में ग्राहकों का आना जाना सामान्य हो जाएगा। अभी लेबर की कुछ दिक्कतें हैं क्योंकि उनमें से कई अपने घर चले गए हैं। गुजरात में प्रवासी श्रमिकों द्वारा ही प्रमुख रूप से काम लिया जाता है, जब वे वापस आ जाएंगे, तो सब कुछ सामान्य हो जाएगा। आर्किटेक्ट और डीलर भी आशान्वित हैं कि एक पखवाड़े में सभी सामान्य स्थिति में आ जाएंगे। लोग दुकानों पर आने लगेगें और काम सुचारू रूप से चल पड़ेगा। सिंघल डेकोर के  श्री अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि धीरे-धीरे हम सामान्य दिनचर्या में आ जाएंगे। अभी लोग covid 19 को लेकर थोड़ा डरे हुए हैं, इसलिए फुटफॉल कम है, फिर भी बाजार में गतिविधि अच्छी है।
 

AdvanceLam, AdvanceLam

You may also like to read

folder_openRelated tags
shareShare article