कोरोना काल के पहले जिनके कामकाज व्यवस्थित नहीं थे, उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। श्री सौरभ मित्तल, प्रबंध निदेशक, ग्रीनलैम इंडस्ट्रीज लिमिटेड

person access_time3 03 July 2020

मांग पर कोविड का असरः कई चीजें हैं जो अनिश्चित हैं जैसे कि कोविड महामारी कैसा व्यव्हार करेगा! हमारे उत्पाद दूसरी प्राथमिकता पर आएंगे। इसके बावजूद चल रही परियोजनाएं निश्चित रूप से पूरी होगी, लेकिन नया प्रोजेक्ट थोड़े समय के लिए स्थगित होगा और बाद में आएगा। कुछ सेगमेंट में तेजी आ सकती है, क्योंकि कुछ सेगमेंट में ग्राहकों के पास पर्याप्त फंड हंै और वे अपने इंटीरियर्स को बेहतर करने के लिए इस समय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्राहकों की पसंदः व्यापार का व्यवहार बदल जाएगा और ग्राहकों के वास्तवित संपर्क में नहीं होने से कैटलॉग के सभी प्रक्रिया में भी कुछ बदलाव आएगा। हो सकता है कि लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म, ई-कैटलॉग को अपनाना चाहें और उत्पाद का निर्णय लें। बदलती परिस्थिति को हमें उसे स्वीकार करना चाहिए।

कौन विकास कर पाएगाः यह एक बेहतर भरोसेमंद उद्योग है, और इसमें इंट्री के लिए बाधाएं भी कम हैं। मुझे लगता है कि जो लोग तत्काल फायदा लेने के इरादे से आए हैं, वे निश्चित रूप से असफल होंगे। हमें कैश फ्लो, लॉजिस्टिक, सप्लाई चेन और अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग दिशानिर्देशों का पालन कर, साथ मिलकर व्यवसाय को पुनर्जीवित करना होगा। दूसरी बड़ी चुनौती साइटों पर लेवर को जुटाना और काम करना है। हममें से किसी को भी दूसरों से आगे बढ़ाने के लिए स्थिति का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। सहयोग की भावना के साथ यह समय बित जाएगा।

हालाँकि बाजार खुल रहे हैं, लेकिन सभी के अकाउंट ओवरडीयू हैं, क्योंकि पिछले 40 दिनों से व्यावहारिक रूप से सभी का कलेक्शन जीरो है। इसलिए, यह सभी के लिए एक चुनौती है और हमें सामूहिक रूप से व्यवसाय को पुनर्जीवित करना होगा। इसलिए दृष्टिकोण सकारात्मक रखें, एक पार्टनर और मौजूदा स्टेक होल्डर की तरह सोचें। 

You may also like to read

shareShare article
×
×