सबसे बेहतर है ‘इंडियन वुड पैनल इंडस्ट्री व ट्रेड’

person access_time   3 Min Read 27 August 2020

सभी को अप्रैल-मई के दौरान अपने व्यापार के लिए एक बड़ा झटका और अनिश्चितता की उम्मीद की थी, लेकिन जून और जुलाई में अनलाॅक के बाद, प्लाइवुड और लेमिनेट के लिए एक अच्छी वापसी साबित हुई। जुलाई के तीसरे सप्ताह में, फिल्म फेस शटरिंग प्लाइवुड में भी प्रभावशाली रिकवरी देखी गई, जो पहले की अपेक्षा बहुत तेजी से प्रवासी मजदूरों की वापसी का संकेत है। कोविड ने हममें से प्रत्येक को नुकसान पहुंचाया है, बल्कि ये कहें कि कोरोना ने हर किसी को बेरहमी से पीटा है, फिर भी यह लिखना वास्तव में गर्व की बात है कि ‘वुड पैनल इंडस्ट्री-ट्रेड ने उल्लेखनीय रूप से एक दूसरे का सहयोग किया। सप्लाई चेन को बेहतर बनाने के लिए पेमेंट का फ्लो बेहतर रहा, और प्रत्येक स्टेकहोल्डर को पूरे रोटेशन का फायदा मिला। मुझे इस तरह के बिजनेस परिवार का हिस्सा होने पर सबसे अधिक गर्व महसूस होता है, कि एक अपील पर, अधिकांश व्यापारियों ने उन सभी स्टाफ मेंबर्स को सैलरी देने की बात करना शुरू कर दिया, जो उन्होंने पिछले 3 से 4 महीनों के दौरान नौकरियां खो दी थी?

यह देख कर काफी खुशी और संतोष भी हो रहा है कि डिस्ट्रीब्यूटर्स और डीलर्स ने अपनी समस्याओं से परे जाकर इंडस्ट्री और सप्लायर को तुरंत पेमेंट करने की बात कर रहे है। यह भी उतना ही प्रेरणादाई है कि कई होलसेलर्स नए उत्पादों, नए ब्रांड, नई कंपनियों और नई ट्रेंड को अपनाने के लिए बहुत उत्सुक और सक्रिय हैं। मैं उन सभी वितरकों और व्यापारियों की ईमानदारी से सराहना करता हूं, जिन्होंने स्वयं सप्लायर्स को फोन किया और बिना कोई अतिरिक्त फायदा उठाए बकाये का भुगतान किया।

कोविड के बाद एक नए दौर की शुरुआत होगी, जहां क्वालिटी के साथ वाॅल्यूम और ब्रांड के साथ अफोर्डेबिलिटी नया मंत्र होगा। 2021 से 2030 एक ऐसा समय होगा, जब उत्पादकता और एकता के साथ काम करने वालों को समान रूप से पुरष्कृत किया जाएगा, चाहे वह उद्यमी हो या पेशेवर।

कोरोना काल सीख से परिपूर्ण है, जहां हम सभी ने अपने दोस्तों और शुभचिंतकों को गहराई से जाना और पहचाना है, लेकिन एक बात निश्चित है कि हमारा वुड पैनल डेकोरेटिव इंडस्ट्री बिलकुल अलग और विश्वास से भरा है। हमारे एक वेबिनार में पैनलिस्टों द्वारा बताई गई, एक लाइन मुझे याद है कि प्लाइवुड एंड लैमिनेट इंडस्ट्री में मात्र 2 फीसदी डिफॉल्टिंग पार्टियां हैं, बाकी सभी यहां आगे बढ़ने और कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं।

सेंचुरी प्लाई के श्री केशव भजंका ने कहा था कि 30 वर्षों के इतिहास में उनके पास मुश्किल से 0.2 फीसदी फंसी हुई उधारी है। यह कोविड काल इस असंगठित लेकिन निकटता से जुड़े व्यापार की अच्छाई का एक बेहतरीन उदाहरण साबित हो रहा है, जो अब आर्गनाइज होने की दिशा में बढ़ रहा है। अगस्त और सितंबर का महीना कोविड के बढ़ते मामलों और कई राज्यों में लॉकडाउन जारी रहने के कारण थोड़ा धीमा रहने की उम्मीद है, लेकिन प्रवासी श्रमिकों की वापसी और कई सरकारी साइटों पर काम की शुरुआत होने से डिमांड बढ़नी तय है। बैंकों और बाजारों में तरलता में वृद्धि के साथ, रेरा के एक निश्चित समय सीमा के भीतर प्रोजेक्ट को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है, जिससे काम फिर से तेजी से शुरू हो रहा है और अपार्टमेंट की बिक्री में सुधार भी दिखाई दे रहा है।

कोविड ने रेसिडेंसियल फर्नीचर कॉन्ट्रैक्टिंग के लिए एक बड़ा अवसर पैदा किया है, और यह निश्चित रूप से प्लाइवुड, लेमिनेट और एमडीएफ सेगमेंट में गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की नई मांग को बढ़ावा देगा। नियुक्तियां शुरू हो गई है और कई कंपनियां विभिन्न सेक्शन में और ज्यादा लोगों की भर्ती कर रही हैं क्योंकि उन्होंने कोविड काल के दौरान सबसे सीखा है और सबसे अच्छी बात यह है कि ये सभी उद्यमी, व्यापारी और सेल्स के लोग निडर हो गए हैं और कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

कोविड के बाद एक नए दौर की शुरुआत होगी, जहां क्वालिटी के साथ वॉल्यूम और ब्रांड के साथ अफोर्डेबिलिटी नया मंत्र होगा। 2021 से 2030 एक ऐसा समय होगा, जब उत्पादकता और एकता के साथ काम करने वालों को समान रूप से पुरष्कृत किया जाएगा, चाहे वह उद्यमी हो या पेशेवर।

सकारात्मक रहें, ईमानदार रहें!

प्रगत द्विवेदी

Mail to “dpragat@gmail.com”, (M) 9310612991

You may also like to read

shareShare article
×
×