एन्टीफिंगर प्रिंट लैमिनेट्स के लिए स्टाइलैम ने जर्मन टेक्नोलॉजी युक्त दुनिया का पहला हॉट कोटिंग मशीन लगाया

person access_time   5 Min Read

स्टाइलैम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री जगदीश गुप्ता के साथ एक्सिक्लूसिव इंटरव्यू

स्टाइलैम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री जगदीश गुप्ता ने हाल ही में प्लाई-रिपोर्टर के साथ बातचीत की और कंपनी के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि, अब तक की यात्रा और ‘टच-मी’ एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट्स जैसे तकनीकी रूप से उन्नत नवीनतम उत्पाद लाॅन्च करने के विजन और मिशन पर अपने विचार साझा किए। एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट्स एक ऐसा उत्पाद है जो भारत के आर्कीटेक्ट्स और ग्राहकों में बहुत आकर्षण और महत्व पैदा करने वाला साबित हुआ है।

प्र. कृपया स्टाइलैम इंडस्ट्रीज लिमिटेड की अब तक की यात्रा के बारे में कुछ बताये।

अब तक की यात्रा बहुत ही दिलचस्प रही है। हम लेमिनेट के बदलते परिदृश्य में वर्षों से अपनी भूमिका निभा रहे हैं। आज, जहां हम खड़े हैं, वहां हमारा एक सुनहरा इतिहास और और भविष्य में बहुत कुछ हासिल करने की योजना है। इंटीरियर वल्र्ड को खूबसूरत बनाने की हमारी परिकल्पना वर्ष 1991 में शुरू हुई और कुछ ही वर्षों के भीतर, स्टाइलैम इंडस्ट्रीज की स्थापना हुई। यह ब्रांड लेमिनेट, सॉलिड सरफेस और प्री-लैम एमडीएफ पैनल जैसे सबसे उन्नत इंटीरियर

प्र. हमें कंपनी के उत्पाद रेंज और बुनियादी ढांचे के विकास के बारे में थोड़ा और बताएं।

स्टाइलैम में, गुणवत्ता और इनोवेशन हमेशा सबसे आगे रहा हैं। वैश्विक मानकों का पालन करना आवश्यकता से अध् िाक हमारा दर्शन रहा है। शुरुआत से ही हमने व्यापार में एक अटूट विश्वास पैदा किया है। अत्याधुनिक उत्पादन सुविधाओं से लैस हरियाणा में स्थित हमारी कंपनी लगातार नए बेंचमार्क स्थापित कर रही है। हमारी उत्पादन क्षमता सालाना लगभग 14.3 मिलियन शीट है। हमारा सबसे नया लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट एशिया में सबसे बड़ी है।

स्टाइलैम के पास भारत में सबसे अधिक बेहतरीन यूरोपीय फैसिलिटी है, जो प्योर ऐक्रेलिक सॉलिड सरफेस बनाती हैं। हमने मॉडिफाइड सॉलिड सरफेस के लिए सबसे पहला ऑर्गेनाइज्ड यूरोपियन प्लांट की स्थापना की है। हाल ही में हमने एंटीफिंगर और हाई ग्लॉस दोनों में प्री लैम बोर्ड के लिए पूरी तरह से आॅटोमेटिक शॉर्ट साइकिल प्रेस की शुरुआत की। और अब, हम एंटीफिंगर प्रिंट लैमिनेट के लिए अत्याधुनिक जर्मन तकनीक वाली दुनिया की पहली अत्याधुनिक हॉट कोटिंग मशीन लेकर आए हैं।

प्र. ‘एंटी फिंगर प्रिंट लैमिनेट’ बनाने के लिए स्टाइलैम द्वारा दुनिया में पहला तकनीक अपनाने के लिए आपको बहुत बहुत बधाई! इस निवेश के पीछे क्या विजन था?

हमारी संस्था का दृष्टिकोण होम डेकोर स्पेस में राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर हमारी साख बनाए रखने और इसे मजबूत करनके लिए नए अभिनव उत्पादों की श्रृंखला के साथ जीवन मूल्यों को उत्कृष्ट बनाना है। इसी विचार के साथ, नीतियां बनाई जाती है और निर्णय लिए जाते हैं और इस निवेश के पीछे भी यही महत्वपूर्ण रहा।

संक्षेप में कहें तो उद्योग के लिए हम लगातार अफोर्डेबल विश्व स्तरीय उत्पाद और समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो न केवल मानव जाति के जीवन मूल्य में वृद्धि करते हैं बल्किबड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के बीच विश्व स्तर के उत्पादों की पहुंच भी बढ़ाते हैं। 

प्र. ‘एंटीफिंगर प्रिंट लेंमिनेट’ रेगुलर लेमिनेट्स से कैसे अलग है? या इसके क्या फायदे हैं? स्टाइलैम क्या क्या रेंज प्रदान करता है?

हाई परफॉर्मेंस मापदंडों और गुणों के आधार पर एंटीफिंगर प्रिंट लेमिनेट, रेगुलर लेमिनेट के मुकाबले कहीं बेहतर उत्पाद है। उत्पादन की प्रक्रिया में एंटीफिंगर प्रिंट लैमिनेट शीट हॉट कोटिंग लाइन से गुजरती है, जिसे क्लेब्रिट और बारबेरन, जो औद्योगिक इनोवेशन में दो प्रसिद्ध नाम हैं द्वारा पेटेंट किया हुआ प्रौद्योगिकी के साथ बनाया गया है। इस प्रक्रिया में, शीट को पॉलीयुरेथेन (पीयू)़ ऐक्रेलिक कोटिंग के माध्यम से एंटीफिंगर प्रिंट बनाया जाता है। यह ट्रीटमेंट सामान्य की तुलना में एंटिफिंगर लेमिनेट्स में गुणवत्ता, जीवनकाल और बहुमुखी होने जैसे समग्र गुणों में सुधार करता है।

इस डिवीजन से निकला फाइनल प्रोडक्ट कठोर परीक्षण से गुजरते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सभी गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हुए समय की कसौटी पर खरा उतरते हैं,और उपभोक्ताओ को इसके देखभाल और रखरखाव के लिए प्रयास और समय कम लगे। इसके प्रमुख फायदों में एंटिफिन्गर प्रिंट, सुपर मैट फिनिश तथा टच, स्टेन और स्क्रैच रेजिस्टेंस के साथ साथ एंटी बैक्टीरियल/एंटी फंगल गुणों के साथ भी उपलब्ध है। मानक पेशकश के रूप में हम सॉलिड, वुड्स और स्टोन तथा मार्बल्स फिनिश में 60 के करीब वेरिएंट प्रदान करते हैं और स्टाइलैम डिजाइन रेंज वेरिएंट के अंतर्गत किसी भी रंग में उपलब्ध हो सकते हैं।

प्र. यह तकनीक एक्सटेरियर ग्रेड लेमिनेट उत्पादों में वैल्यू ऐडिशन कैसे करती है?

मौजूदा प्रौद्योगिकी, वैश्विक मानकों को बनाए रखते हुए उत्पाद को हाई यूवी रेजिस्टेंस, स्क्रैच रेजिस्टेंस, स्थिरता और मौसम में बदलाव के चलते तापमान की भिन्नता में टेढ़ापन आने और रंग के फेड हो जाने से बचता है। कंपनी एक्सटीरियर ग्रेड रेंज के लिए 15 ़ साल की कलर फेडिंग वारंटी भी देती है।

प्र. स्टाइलैम भी इस तकनीक के माध्यम से ग्लाॅस प्रो लैमिनेट’ रेंज लेकर आया है, कृपया इस उत्पाद के बारे में कुछ बताएं करें?

टचमी‘ एंटी फिंगर प्रिंट लेंमिनेट के साथ, हमने ग्लोसप्रो हाई ग्लॉस लैमिनेट भी पेश किए हैं। हाई ग्लॉस फिनिश को पीयू़ लैकर्ड वाली हॉट कोटिंग प्रक्रिया से तैयार किया गया है। इस तकनीक के साथ ग्लॉस की चमक बिना किसी नुकसान के वर्षों तक बनी रहती है। तकनीकी रूप से यह उत्पाद उन्नत, बहुत उपयोगी और घर्षण प्रतिरोधी है जिससे ग्लॉस लेवल सामान्यहाई ग्लॉस लेमिनेट की तुलना में तीन गुना ज्यादा रहता है। इसके अलावा, ग्लोस-प्रो हाई ग्लॉस लैमिनेट में दाग भी नहीं पड़ता और एंटी बैक्टीरियल/एंटी फंगल गुणों के साथ भी उपलब्ध है। हमने हाई ग्लॉस के साथ प्री-लैम एमडीएफ बोर्ड की रेंज भी पेश की है। 

हमने जर्मन प्रौद्योगिकी पर आधारित भारत का सबसे बेहतरीन प्योर ऐक्रेलिक सॉलिड सरफेस प्लांट स्थापित किया है, ब्रांड नाम ‘ग्रेनेक्स‘ है, जो ब्रांड मारवेल्ला’ जैसे मोडिफाइड सॉलिड सरफेस के यूरोपीय स्टैण्डर्ड पर आधारित है।

 यह उत्पाद विश्व बाजार में काफी पसंद किया जाता है, और इसके लिए स्टाइलैम को बहुत अच्छी प्रतिक्रिया भी मिल रही है। इस उत्पाद के लिए भारतीय बाजार से आपकी क्या अपेक्षा है?

’टच मी’ रेंज के लॉन्च के बाद, इसके लिए हमें पूरी दुनिया से काफी डिमांड मिल रही हैं। और भारतीय बाजार से भी हमारी उम्मीदें बहुत अधिक हैं। जैसा कि हम देख सकते हैं कि कोविड 19 महामारी के कारण स्वच्छता और सुरक्षित वातावरण को लेकर भारतीय उपभोक्ताओं के व्यवहार में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है। आज ग्राहक सुरक्षा और स्वच्छता के बारे में बहुत जागरूक हैं। यह इसकी डिमांड बढ़ाने के लिए बहुत अनुकूल है। यहां तक कि आर्किटेक्ट भी अफोर्डेबल विश्व स्तरीय फीचर वाले वैल्यू एडेड उत्पाद की तलाश कर रहे हैं, इसलिए यह एक मजबूत उत्प्रेरक बन गया है और इससे मांग में वृद्धि हुई है। इसके अलावा हमारा रेंज प्राइस कॉम्पिटिटिव है, जिसे हर कोई एफोर्ड कर सकता है, इसलिए यह एक नया ट्रेंड बन सकताऔर नई परिस्थिति के साथ स्वीकार्य हो सकता है।

प्र. स्टाइलैम पहली कंपनी है, जिसने जर्मन प्रौद्योगिकी पर आधारित साॅलिड सरफेस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की है। यह अलग कैसे है? चीन विरोधी भावना के साथ, भारत में इस उत्पाद का भविष्य कैसे देखते हैं?

हां, हमने जर्मन प्रौद्योगिकी पर आधारित भारत का सबसे बेहतरीन प्योर ऐक्रेलिक सॉलिड सरफेस प्लांट स्थापित किया है, ब्रांड नाम ‘ग्रेनेक्स‘ है, जो ब्रांड मारवेल्ला’ जैसे मोडिफाइड सॉलिड सरफेस के यूरोपीय स्टैण्डर्ड पर आधारित है। हमारे सेटअप में प्रमुख अंतर सॉलिड सरफेस बोर्डों के मैन्युफैक्चरिंग के लिए डबल कास्टिंग बेल्ट का उपयोग किया जाना है। ऐसा करने वाला हम भारत में अकेला हैं। इसके साथ पूर्ण एकीकृत सेटअप और आर एंड डी सेंटर के कारण हमारे पास भविष्य में इस रेंज में उपभोक्ता जरूरतों और बाजार के रुझान के अनुसार कई और वेरिएंट भी शामिल करने की क्षमता प्राप्त है।

स्टाइलैम में, हमेशा अपने आरएंडडी के काम पर फोकस रहता है ताकि तकनीकी रूप से उन्नत उत्पादों को विकसित किया जा सके और वैश्विक बाजार और बिल्डिंग मेटेरियल इंडस्ट्री में बदलाव लाया जा सके।

चीन विरोधी भावना से हम निश्चित रूप से बड़े आयातकोंऔर व्यापारियों को हमारे तरफ मुड़ने की उम्मीद करते हैं, जो व्यापार को बढ़ाने में मदद करेगा और बदले में हमारे टार्गेटेड कस्टमर तक बेहतर पहुंच स्थापित करेगा। इसके साथ हमारे मार्जिन पर दबाव पड़ सकता है क्योंकि यह केटेगरी बहुत अध् िाक प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण की मांग करेगी। हम उम्मीद करते हैं, कि डिस्ट्रीब्यूटर्स और आर्किटेक्ट्स स्थानीय स्तर पर बने विश्व स्तरीय उत्पादों का संरक्षण करेंगे।

प्र. आप कोविड के बाद लेमिनेट के व्यापार के परिदृश्य को कैसे देखते हैं?

मई 2020 से हमारे कारोबार में रिवाइवल शुरू हो गया। अभी मांग सिर्फ लंबित कार्य, जो लॉकडाउन के दौरान ठप पड़ गए थे, के कारण ही लगती है। इन कार्यों को जल्दी से जल्दी पूरा करने के लिए तत्परता है, इससे रेवेन्यू लेवल सामान्य स्थिति में आने में मदद होनी चाहिए। हमें उम्मीद है कि अगले तिमाही से व्यापार बढ़ सकते हैं। हम टीयर 2 और 3 बाजारों से होने वाली डिमांड देख सकते हैं क्योंकि ये तुलनात्मक रूप से महामारी से कम प्रभावित हुए हैं।

प्र. मांग कैसे सुधरेगी, कृपया सलाह दें।

बड़े पैमाने पर संस्थानों को काम करने के तरीके को बदलने होंगे और मौजूदा ग्राहकों के साथ साथ नए ग्राहकों से बिजनेस जेनरेशन और ग्रोथ के लिए वर्चुअल मार्केटिंग तथा मीटिंग्स पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी। चूँकि अधिकांश महानगर कोविड महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित हैं, इसलिए डिमांड जेनरेट करने के लिए टियर 2 और 3 शहरों और कस्बों पर जोर दिया जाना चाहिए।

डिमांड बढ़ने पर बाजार की हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ग्राहकों को त्वरित सेवा प्रदान करना महत्वपूर्ण होगा। आर्थिक तंगी के कारण असंगठित प्लेयर्स मांग को पूरा नहीं कर पाएंगे। डिमांड शिफ्ट होगी और यह संगठित प्लेयर्स के लिए बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने और ग्राहकों के साथ जुड़ने का एक बड़ा अवसर है।

प्र. भारत का लेमिनेट बाजार कम गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की विभिन्न किस्मों से भरा पड़ा है, आपका क्या विचार है?

यह निश्चित रूप से एक बड़ी चुनौती और चिंता का विषय है। हम ग्राहकों को विश्व स्तर के उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, हालांकि ग्राहकों को उपलब्ध कम गुणवत्तापूर्ण लेमिनेट के चलते उन्हें बढ़िया उत्पाद से वंचित किया जा रहा है। हम गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के फायदे के बारे में ग्राहकों में जागरूकता पैदा करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, हम उन्हें यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को खरीदने में शुरूआती निवेश बहुत अधिक नहीं होता है, हालांकि दीर्घकालिक फायदे कहीं अधिक होते हैं जो शुरूआतीनिवेश के दबाव को समाप्त कर देते हैं।

प्र. भारत में 0.8 मिमी लेमिनेट 325 रु से 550 रुपये प्रति शीट तक उपलब्ध हैं। एक डीलर सबसे अच्छा विकल्प कैसे चुन सकता है?

डीलर उत्पाद की मांग और उत्पाद के ब्रांड की ताकत के अनुसार सबसे अच्छा उपलब्ध विकल्प का चुनाव कर सकता है। ग्राहक ब्रांड की कीमत पर ध्यान केंद्रित करने के बाद ब्रांड वैल्यू पर उत्पाद के बारे में पूछते हैं। उत्पाद की गुणवत्ता स्थायित्व, व्यावहारिकता और उत्पाद के लंबे समय तक चलने के लिए उपयुक्त माना जाता है, जो वास्तव में ग्राहक को उसी कैटेगरी में उपलब्ध सामान्यतः स्थानीय उत्पाद के बदले अधिक खर्च करने के लिए प्रेरित करता है।

प्र. आप भारत में रेडीमेड फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग के भविष्य को कैसे देखते हैं?

भारत में रेडीमेड फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग का भविष्य उज्ज्वल है, क्योंकि फर्नीचर जब साइट पर या घर पर बनाया जाता है तो ग्राहको के कई एजेंसियों से निपटना बड़ी परेशानी भरा होता है। रेडीमेड फर्नीचर के माध्यम से इस परेशानी से बचा जा सकता है। इसके अलावा आवासीय और व्यावसायिक परियोजनाओं के प्रसार के साथ प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि से रेडीमेड फर्नीचर बाजार के बढ़ने की उम्मीद बढ़ी है। जटिल डिजाइनों के उत्पादन में वृद्धि और उन्नत मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से नए और इनोवेटिव मेटेरियल के उपयोग से उत्पाद की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है और यह हमारे लिए ओईएम, टर्नकी इंटीरियर कॉन्ट्रैक्टर आदि को मेटेरियल की सप्लाई के लिए नई राह दिखाएगा।

प्र. क्या भविष्य में स्टाइलैम का प्लाइवुड, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड और इस तरह के अन्य मुख्य उत्पादों के मैन्युफैक्चरिंग की योजना है?

स्टाइलैम में, हमेशा अपने आरएंडडी के काम पर फोकस रहता है ताकि तकनीकी रूप से उन्नत उत्पादों को विकसित कियाजा सके और वैश्विक बाजार और बिल्डिंग मेटेरियल इंडस्ट्री में बदलाव लाया जा सके। हमनें हाल ही में कुछ प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का शुभारंभ किया है, इसलिए प्रारंभिक उद्देश्य मुख्य रूप से पूर्ण क्षमता उपयोग और उन उत्पादों को बाजार में स्थापित करना होगा। बाकी एक विकसित कंपनी होने के नाते, हम अन्य उत्पादों के साथ भी आने की योजना बना सकते हैं।

You may also like to read

shareShare article