भारतीय बाजार में सभी के लिए काफी स्कोप है

person access_time   3 Min Read

भारतीय बाजार बहुत व्यापक और बहुमुखी है, यहां प्रत्येक उत्पाद केटेगरी और प्राइस सेगमेंट के लिए काफी स्कोप है। कोविड के बाद, कुछ उत्पाद जैसे फ्लोरिंग, विनियर या डोर काफी स्लो रहे, लेकिन कुछ मेटेरियल जैसे एमडीएफ, लेमिनेट, कैलिब्रेटेड प्लाइवुड, पार्टिकल बोर्ड, पीवीसी बोर्ड और एज बैड टेप की मांग अक्टूबर और नवंबर में काफी बेहतर स्थिति में रहा। पेमेंट फ्लो अपेक्षाकृ्त बेहतर रहा।

कोविड के दौरान कंपनियों द्वारा दी गई जानकारियां और प्रेरणा की वजह से डिस्ट्रीब्यूटर बहुत सक्रिय थे। अब बाजार स्थिर होने लगा है, लगभग सभी मेटेरियल के दाम बढ़ने से संदेह पैदा हो रहा है। लेमिनेट, पीवीसी माइका और एज बैंड टेप के निर्माता अलर्ट मोड में हैं। उन्होंने कच्चे माल की कीमतें बढ़ने के कारण उत्पादन में भारी कमी की है। बाजार अब बिक्री, पेमेंट और वैल्यू एडिशन के लिए थोक विक्रेताओं और डीलर्स की ओर देख रहा हैं।

थोक विक्रेताओं को भी कोविड काल के दौरान डीलरों को क्रेडिट और सर्विस फैसिलिटी की सुविधा प्रदान करने के लिए सराहना की जानी चाहिए। कोविड काल में थोक व्यापारी द्वारा बाजार में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के चलते वे लाइफ लाइन बन गए हैं। थोक विक्रेताओं के बारे में एक बहुत दिलचस्प तथ्य यह है कि पिछले 10 वर्षों से वे मेट्रो शहरों के बाजारों पर निर्भर थे, लेकिन कोविड के बाद, उनके लिए टीयर 3 शहरों और कस्बों में आक्रामकता के साथ पहुंच बढ़ाने का बड़ा अवसर प्राप्त हुआ।

उन्हें धीरे-धीरे गोदामों की सुविधा का विस्तार कर मेट्रो शहरों से विकेंद्रीकृत करते हुए इस अवसर को पहचानना होगा और नए बाजार पर पकड़ बनानी होगी। जिन लोगों ने 15 साल पहले अपनी थोक व्यापार शुरू की थी, वे अब लगभग 25-40 करोड़ सालाना टर्नओवर के साथ ठहराव की स्थिति में हैं। जब उत्पाद काफी ज्यादा होते हैं और मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां नए ब्रांडो की संख्या बढ़ा रही हैं तो उनके लिए अवसर की कमी नहीं होती। यदि डिस्ट्रीब्यूटर एक कुशल टीम, पूंजी और उत्पाद चुनने तथा उचित प्रबंधन के साथ काम करते हैं, तो कोई भी अभूतपूर्व ग्रोथ कर सकता है।

जहाँ आप ग्रोथ करना चाहते हैं, उन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में विस्तार की योजना के साथ केंद्रीकृत वेयरहाउसिंग के अलावा अपने लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त लॉजिस्टिक और सप्लाई चेन मैनेजमेंट के माध्यम से काफी अच्छा कर सकते हैं, हालाँकि इसमें बहुत चुनौतियाँ होंगी, लेकिन आपको बिक्री पर ध्यान केंद्रित करते हुए मजबूत होने की जरूरत है। यह आपके बाजार में उपस्थिति, बिक्री और कारोबार में भी सुधार कर सकता है। वैसे डिस्ट्रीब्यूटर्स जो ऑर्गनाइज्ड, साफ सुथरे औरअपने सही बही खाते के साथ आगे बढ़नेके लिए आश्वस्त है, उनके लिए एक सुनहरा पल है।

सहयोग और आशीर्वाद के लिए आप सभी का धन्यवाद।

आप सभी और वुड पैनल इंडस्ट्री को नव वर्ष 2021 की हार्दिक शुभकामनाएं।

प्रगत द्विवेदी

Mail to “dpragat@gmail.com”, (M) 9310612991

You may also like to read

shareShare article