एक सफल टीम लीडर की 5 योग्यताए

person access_time   3 Min Read 08 January 2021

भारतीय उपमहाद्वीप में क्रिकेट एक धर्म की तरह है, खेल की बदलती प्रकृति क्रिकेट प्रेमियों के लिए अप्रत्याशित रूप से नया है। अपने छोटे से समय में पिंक बॉल ने कुछ दिलचस्प क्षणों को अपने इतिहास में शामिल कर लिया है, भारत 36 पर और इंग्लैंड 58 रन में सिमट गया। कुछ टेस्ट मैच सिर्फ,2 दिनों में खत्म हो रहे हैं, 96 पर आउट होने के बाद मजबूत श्रीलंका, पाकिस्तान को पछाड़ रहा है। खेल के फंडामेंटल में थोड़े से बदलाव से कई ऐसे बदलाव देखने को मिले।

यही बात तब भी होती है जब बाजार की स्थिति और व्यवसाय के मूल तत्व बदल जाते हैं। ‘‘बुल रन‘‘ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुछ लीडर बाजार में गिरावट आने पर संघर्ष करते रहते हैं। उनका ‘‘करिश्मा‘‘ मुसीबत के पहले संकेत पर ही गायब हो जाता है। लेकिन कुछ असाधारण लीडर ‘‘हेलियोट्रोपिक पौधों‘‘ की तरह होते हैं, वे जानते हैं कि कैसे बढ़ते रहना है और कठिन समय में दूसरों को भी कैसे बढ़ने में मदद करना है।

‘‘बुल रन‘‘ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुछ लीडर बाजार में गिरावट आने पर संघर्ष करते रहते हैं। उनका ‘‘करिश्मा‘‘ मुसीबत के पहले संकेत पर ही गायब हो जाते है। लेकिन कुछ असाधारण लीडर ‘‘हेलियोट्रोपिक पौधों‘‘ की तरह होते हैं, वे जानते हैं कि कैसे बढ़ते रहना है और कठिन समय में दूसरों को भी कैसे बढ़ने में मदद करना है।

1.उत्कृष्टता का मूल है और किसी टीम के सफल होने के लिए, लीडर को आपसी भरोसा बढ़ाने पर काम करना चाहिए। यदि आपके कर्मचारी सुरक्षित महसूस करते हैं और नई चीजों के साथ प्रयोग कर रहे हैं, तो उन्हें इस बात के लिए आश्वस्त होने चाहिए कि उनकी गलतियों को प्रोत्साहित किया जाएगा और वे अन्य चीजों की कोशिश करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

2. वे दबाव अच्छी तरह से संभालते हैंः एक प्रबंधक के रूप में, आप दूसरों के परिणामों के लिए जिम्मेदार होते हैं। आपके सामने ऐसे समय भी आएंगे, जब आपकी टीम कमतर साबित होगी और यही वह समय होगा, जब आपको उनके साथ खड़े होकर उन्हें संभालना होगा। ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद विराट कोहली को ट्रोल किया गया। धोनी को हर नुकसान के बाद ट्रोल किया गया, लेकिन वे हमेशा अपनी टीम के साथ खड़े रहे, क्यांेकि उन्हें उनके कौशल पर भरोसा था।

3. वे ईमानदारी से संवाद करते हैंः दबाव में अधिकांश लीडर दूसरों को दोष देना शुरू कर देते हैं लेकिन एक अच्छे लीडर की पहचान ईमानदारी से संवाद करने और उन चीजों की जिम्मेदारी स्वीकार करने की होती है, जो गलत हो चुकी हैं। अगर लीडर सही मुद्दों की पहचान करने और उन पर ध्यान केंद्रित करने में विफल होते हैं तो लोगों को सुधरने में परेशानी होगी।

4. वे नए विचारों को स्वीकार करते हैंः अच्छे लीडर प्रयोग करते हैं और वे अपनी टीम में दूसरों को भी नए आइडिया के साथ काम करने की अनुमति देते हैं और उनके लिए
ग्रहणशील भी होते हैं। विज्ञान लेखक और मीडिया सिद्ध ांतकार, स्टीवन जॉनसन का एक बहुत प्रसिद्ध उद्धरण है - “यदि आप इतिहास को देखें, तो इनोवेशन लोगों को सिर्फ प्रोत्साहन देने से ही नहीं आता है, यह उनके लिए उचित वातावरण बनाने से आता है जहाँ उनके विचार जुड़ सकते हैं।” महान नेता विचारों की शक्ति को समझते हैं और उन्हें  विकसित करने के लिए उपयोग करते हैं। 3ड एक अद्भुत उदाहरण है और आइडिया पैदा करने की उनकी संस्कृति अपने आप में एक केस स्टडी है।
 

5. वे कर्मचारियों का करियर विकसित करने में मदद करते हैंः कुछ लीडरों का मानना है कि उनकी टीम के प्रशिक्षण और विकास उनके संगठन में अनुपस्थिति दर में वृद्धि करती है। उन्हें लगता है कि अगर वे लोगों को सिखाएंगे, तो वे संगठन छोड़ देंगे और आगे बढ़ेंगे। अच्छे संगठन और महान लीडर इसे दूसरी तरह से देखते है, वे जानते हैं कि नए कौशल सीखने और कर्मचारियों के लिए नए अवसर का निर्माण करना वास्तव में उन्हें संगठन से जुड़े रहने के लिए बाध्य करता है। इससे उन्हें टीम की गहराई और मजबूती प्रदान करने में मदद मिलती है। यह एक शक्तिशाली संदेश भी देता है कि आप उनके व्यक्तिगत विकास और कल्याण की परवाह करते हैं।

लेखक - विकास मारवाह एक वरिष्ठ सेल्स एंड मार्केटिंग प्रोफेशनल हैं और इस कार्य में उनका तीन दशक का बडा अनुभव है। ये बिल्डिंग मेटेरियल इंडस्ट्री में एक अग्रणी और चिंतनशील व्यक्ति हैं। वर्तमान में ये एवरेस्ट इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ठ-च्) में सेल्स एंड मार्केटिंग हेड के रूप में कार्यरत हैं। एक शौक के रूप में ये सेल्स फ्रैटर्निटी और व्यापार के लिए www-freesaletips-com एक ब्लॉग चलाते है। वुड पैनल उद्योग (एमडीएफ बोर्ड) के विस्तार में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उनके पास MBA  की डिग्री है और उन्होंने IIM&C से स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट भी किया है।

You may also like to read

shareShare article
×
×