जून से दिसंबर 2020 तक 100 से अधिक फोल्डर लाॅच किया गया

person access_time3 18 January 2021

भारतीय डेकोरेटिव लेमिनेट उद्योग हर तरह से धमाके के साथ वापसी की है। लेमिनेट बनाने वाली कंपनियों ने 2020 में कोवि लॉकडाउन के बाद 6 महीने में लेमिनेट शेड कार्ड के नए संस्करण के 100 से अधिक कैटलॉग बाजार में उतारंे हैं। पहले विशेषज्ञों की राय थी कि कोविड काल में लोग डिजिटल पीडीएफ के कैटलॉग की अपना सकते है जो अब व्यावहारिक रूप से बाजारों में दिखाई नहीं दे रहा है। इसके बदले प्रिंटेड फोल्डर की पसंद और प्रस्तुति में एक बड़ा उछाल देखा गया। लॉकडाउन के दौरान, विशेषज्ञों ने कहा था कि प्रिंटेड कैटलॉग लंबे समय तक नहीं चलेगा, और लेमिनेट के चयन के लिए ग्राहक डिजिटल पर स्थानांतरित हो जाएगा क्योंकि वे फिजिकल सैंपल छूने में संकोच करेंगे।

अप्रैल-मई-जून के दौरान, प्लाई रिपोर्टर ने दो दर्जन से अधिक लेमिनेट बनाने वाली कंपनियों के साथ वेबिनार आयोजित किया और सैकड़ों कंपनियों, डीलरों और डिजाइनरों के साथ बातचीत की, जहां उनमें से कुछ लोगों ने बताया कि वे डिजिटल प्रेजेंटेशन पर स्थानांतरित करने के लिए काफी काम कर रहे हैं, लेकिन जून के बाद, जब बाजार में डिमांड बढ़ी तो नए प्रिंटेड कैटलॉग की बौछार होने लगी। जिन कंपनियों के कैटलॉग 6 से 8 महीने से अधिक पुराने हैं, उन्होंने आक्रामक रूप से नए कैटलॉग के लिए काम करना शुरू कर दिया।

हालांकि, इस साल नई कैटलॉग की संख्या में गिरावट दर्ज की गई क्योंकि लैमिनेट बाजार में हर 6 महीने में 200 नए सैंपल फोल्डर आते हैं, जिसमें सभी केटेगरी जैसे 1 मिमी, 0.92 मिमी और 0.8 मिमी शामिल हैं।

नए कैटेलॉग लाने के लिए उत्पादक और उनकी डिजाइन टीम प्रेस मोल्ड के निर्माताओं, चाइना स्थित डेकोर पेपर सप्लायर्स के पास और अन्य स्थानों पर जाते हैं। लेकिंन कई उद्योग का कहना है कि विदेशों से यात्रा प्रतिबंध और कार्गो की धीमी गतिविधि के चलते नए सलेक्शन में काफी देरी हो रही है और कई अन्य कठिनाईयां भी है, इसलिए नई लॉन्च को स्थगित कर रहे हैं। कई लेमिनेट उत्पादकों ने अपनी नई कैटलॉग योजनाओं में देरी की है, इसलिए मार्च 2021 के बाद, लेमिनेट के बाजार में नए नए फोल्डरों की लहर एक बार और दिखाई दे सकती है।

यह सर्व विदित है कि फोल्डर खुदरा बाजारों में लेमिनेट सलेक्शन और बिक्री के लिए मुख्य रेफ्रेन्स सेट है। भारतीय बाजार में एचपीएल सेगमेंट में डिजाइन रेंज के लिए विभिन्न थिकनेस केटेगरी में लगभग 1000 लेमिनेट कैटलॉग हैं। नए लॉन्च और कुछ रोमांचक कैटलॉग के बारे में जानकारी, आपको हर महीने प्लाई रिपोर्टर के “फोल्डर्स ऑफ द मंथ” में कॉलम मिलता रहेगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×