डेकोरेटिव विनियर इंडस्ट्री को आत्मनिरीक्षण अवश्य करना चाहिए!

person access_time3 19 February 2021

अनलॉक के बाद, सभी बिल्डिंग मेटेरियल और इंटीरियर डेकॉर उत्पादों की मांग में काफी तेजी से रिकवरी हुई है। सितंबर से नवंबर महीने के दौरान प्लाइवुड, लेमिनेट, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड्स, स्टील, सीमेंट, पेंट, अन्य डेकोरेटिव पैनल्स आदि जैसे लगभग हर सेगमेंट में अच्छी मांग है, लेकिन डेकोरेटिव विनियर की डिमांड रिकवरी स्थिर है। इसी तरह, कच्चे माल की कीमतों में उछाल के कारण लगभग सभी बिल्डिंग मेटेरियल महंगंे भी हुए हैं, लेकिन सिर्फ एक उत्पाद ‘डेकोरेटिव विनियर‘ की कीमतों में वृद्धि नहीं हो रही है, हालांकि इसके कच्चे माल जैसे बेस प्लाई और डेकोरेटिव पत्ते आयात किए जा रहे हैं, जो समुद्री माल भाड़ा और डॉलर के बढ़ने के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, यानी इनके कच्चे माल के रेट भी काफी तेजी से बढ़ें हैं।

अब, सवाल यह है कि डेकोरेटिव विनियर उत्पादक बढ़ी हुई इनपुट कॉस्ट को कैसे पूरा किये! उन्होंने 6-7 महीनों का लंबा क्रेडिट कैसे मैनेज किया है, जबकि अधिकांश वुड पैनल उत्पाद कोविड के बाद लगभग जीरो/कम क्रेडिट पर माल बेच रहे हैं! क्या विनियर उत्पादकों के पास इतना सपोर्ट है या वे मजबूर हैं? वे इनपुट कॉस्ट में इतनी बड़ी वृद्धि और लंबी क्रेडिट पीरियड के साथ सर्वाइव नहीं कर सकते हैं, फिर भी वे कीमतें बढ़ाने में असमर्थ हैं, क्यों? क्या स्लो डिमांड के कारण उत्पादकों में डर है? डेकोरेटिव विनियर इंडस्ट्री को इसका जवाब खोजना चाहिए और खुद का आत्मनिरीक्षण जरूर करना चाहिए।

कृत्रिम विनियर रेंज, रेकाॅन विनियर ने अपना आकर्षण खो दिया है क्योंकि यह एक कमोडिटी बन गया, इसलिए बाजार में इसका आकर्षण कुछ कम हो गया है। अपनी  गैर-प्राकृतिक भावना के कारण, यह अपने शुरूआतीमांग को नहीं बनाए रख सका। इसके विपरीत, नेचुरलटीक विनियर का आकर्षण बरकरार है और यह बढ़ता जा रहा है। टीक विनियर में इनोवेशन को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है। वैसे ब्रांड, जो वास्तविक नेचुरल विनियर स्पेसीज की पेशकश करते हैं, उन्होंने अभी भी इसके आकर्षण को बरकरार रखा है।

डेकोरेटिव विनियर एक हाई इन्ड एक्सक्लूसिव डेकोरेटिव पैनल उत्पाद है, जो ग्राहकों की रुचि और पसंद की वजह से ही इसकी मांग रहती है। विनियर एक नेचुरल एक्सोटिक उत्पाद है, जिसका नकल या इसकी कॉपी से बराबरी नहीं किया जा सकता है। विनियर को आधुनिक नामकरण (अंग्रेजी प्रकार के) कर प्रचारित नहीं किया जाना चाहिए, इसकी प्राकृतिक विशेषता होती है, क्योंकि यह सीधे लकड़ी की प्रजातियों से प्राप्त होता है, और इसे अन्य कृत्रिम फैंसी उत्पादों की तरह ग्लैमराइज नहीं किया जाना चाहिए। प्रकृति में प्रजातियों का नाम दिया गया है, और उद्योग को इसकी पहचान बनाए रखना चाहिए, जिससे इस उत्पाद को अपना ग्रेस बनाए रखने में मदद मिलेगी।

सभी जानते हैं कि कृत्रिम विनियर रेंज, रेकॉन विनियर ने अपना आकर्षण खो दिया है क्योंकि यह एक कमोडिटी बन गया, इसलिए बाजार में इसका आकर्षण कुछ कम हो गया है। अपनी गैर-प्राकृतिक भावना के कारण, यह अपने शुरूआती मांग को नहीं बनाए रख सका। इसके विपरीत, नेचुरल टीक विनियर का आकर्षण बरकरार है और यह बढ़ता जा रहा है। टीक विनियर में इनोवेशन को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है। वैसे ब्रांड, जो वास्तविक नेचुरल विनियर स्पेसीज की पेशकश करते हैं, उन्होंने अभी भी इसके आकर्षण को बरकरार रखा है। यह सच है कि विनियर निस्संदेह एक विशेष और प्राकृतिक डेकोरेटिव पैनल है, जिसका उच्च श्रेणी के प्रीमियम ग्राहकों द्वारा उपयोग किया जाता है। उद्योग को इस उत्पाद का ग्रोथ बरकरार रखने के लिए इसके ग्रेस को बनाए रखनी चाहिए।

फरवरी का यह अंक डेकोरेटिव प्लाई, एमडीएफ, प्लाईवुड, डोर, लेमिनेट, टिम्बर और अन्य इंटीरियर पैनल प्रोडक्ट से संबंधित अनेक समाचारों से भरा हुआ है। वुड पैनल और लेमिनेट उत्पादों पर केंद्रीय बजट के प्रभाव को भी रिपोर्ट में रेखांकित किया गया है। प्रोडक्ट लॉन्च, टेक्निकल रिपोर्ट, और कई अन्य डेवलपमेंट को भी कवर किया गया है। सेंचुरीप्लाई के श्री केशव भजंका, ग्रीनपैनल के श्री शेखर सती के साथ बातचीत और नए ब्रांड आइडेंटिटी के साथ रियालप्लाई की पहल पर बातचीत उद्योग और व्यापार के लोगों के लिए दिलचस्प है। इसके अलावा, बहुत सारी घटनाएं, वर्चुअल लॉन्च की रिपोर्ट भी इस अंक में प्रकाशित की गई हैं।

खूब पढ़ें, खूब बढ़ें !

You may also like to read

shareShare article
×
×