उपलब्धता घटने से फिर बढ़ सकती हैं बेस पेपर की कीमत

person access_time3 15 April 2021

लेमिनेट इंडस्ट्री के बेस पेपर की कीमतें पिछले 4 महीनों में चैथी बार बढ़ने की उम्मीद है। डोमेस्टिक प्रिंटर का कहना है कि प्रिंट बेस पेपर की भारी कमी है, जो मुख्य रूप से चीन से आयात किया जाता है और क्योंकि इसकी सप्लाई की कमी है। वे बताते हैं कि घरेलू प्रिंटर को मार्च और अप्रैल में उनकी जरूरत का 50 प्रतिशत ही मिल पाया, और जुलाई से पहले इसमें सुधार की उम्मीद नहीं है। वे यह भी बताते हैं कि अप्रैल में बेस पेपर की कीमतों में 5 से 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

पल्प पेपर और टिटैनियम की हाई इनपुट कॉस्ट के कारण चीन स्थित प्रिंटिंग कंपनियां भी अप्रैल में बेस पेपर में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी का संकेत दे रही हैं। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, बेस पेपर की कीमतें पिछले 4 महीनों से 50 से 60 रू प्रति किलोग्राम बढ़ी है, जो लगभग 20 से 25 प्रतिशत है। इसने भारत में लेमिनेट और प्री-लैम बोर्ड को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है।

परिदृश्य दर्शाता है कि लेमिनेट इंडस्ट्री के लिए इस परीक्षा की घडी से जल्द ही कोई राहत नहीं मिलने वाला, क्योंकि कच्चे माल की बढ़ती कीमत में राहत के कोई संकेत नहीं है। पिछले 6 महीनों में लेमिनेट के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक घटक में कीमतें तेजी से बढ़ी है जिसके चलते डेकोरेटिव लैमिनेट और प्रीलैम  बोर्ड की कीमतों में तेजी से उछाल देखा गया। भारतीय लेमिनेटनिर्माताओं ने इसे डेकोर पेपर की कीमतों में एक बार में की गई सबसे ऊंची छलांग बताया। इस अचानक वृद्धि ने एचपीएल और एलपीएल दोनों उद्योग सहित, लेमिनेट बिजनेस की पूरी कॉस्ट शीट और इसकी व्यवहार्यता में उथल पुथल पैदा कर दिया है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अप्रत्याशित उछाल इसलिए है क्योंकि भारतीय लेमिनेट उद्योग चीन, यूरोप, जापान और अन्य देशों से आयात पर निर्भर है। पिछले 4 महीनों में डेकोर बेस की कीमत लगभग सभी देशों में 20 से 25 प्रतिशत बढ़ी है। डेकोर पेपर आयातकों और विदेशी  डेकोर पेपर कंपनियों के प्रतिनिधि कथित तौर पर भारतीय लेमिनेटउत्पादकों की सर्विस के लिए काफी संघर्ष कर रहे हैं। कमिटमेंट के अनुसार एजेंट आपूर्ति की समय सीमा को पूरा करने में असमर्थ हैं। कई मामलों में 30 से अधिक दिनों की देरी की सूचना है, जिससे ग्राहकों को लेमिनेट की सप्लाई बाधित है।

You may also like to read

shareShare article
×
×