बर्च प्लाइवुड के रेट में 50 फीसदी का उछाल

person access_time3 03 July 2021

भारतीय बाजार में:सी बर्च प्लाइवुड की कीमतों में अप्रत्या‘िात वृ)ि के कार.ा भारतीय फर्नीचर, किचेन और ओई,म इंडस्ट्री को तÛड़ा झटका लÛा है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 2-3 महीनों में बर्च प्लाइवुड की कीमतें 50 प्रति‘ात से अधिक बढ़ी है, जो:सी बर्च प्लाईवुड पसंद करने वालों के लि, बुरी खबर है। दर्जनों ओई,म और किचन मैन्युफैक्चरर्स के साथ हुई बातचीत के दौरान प्लाई रिपोर्टर संवाददाता ने पाया कि बर्च प्लाईवुड की ऊंची कीमतें Û्राहकों }ारा स्वीकार नहीं की जा रही हैं क्योंकि यह उनके बजट से काफी दूर है।

प्लाइवुड के रिटेलरों का कहना है कि इतनी ज्यादा बढ़ोतरी की आ‘ाा नहीं थी। इसके चलते Û्राहक अच्छी Ûु.ावत्तार्पू.ा भारतीय कैलिब्रेटेड प्लाईवुड या ,चडी,च,मआर बोर्ड की तरफ जाने को मजबूर हैं। आयातकों का कहना है कि:स में कीमतों में वृ)ि और समुद्री माल भाड़ा बढनें से उन्हें कीमतें बढ़ानी पड रही है और यह अÛले 6 महीनों में भी कम नहीं होÛा। उनका यह भी कहना हैं कि कीमतों में इतनी बड़ी बढ़ोतरी भारतीय बाजार में बर्च प्लाईवुड की मांÛ को हतोत्साहित करेÛी। इसकी चिकनी सतह के चलते बिल्डिंÛ कंस्ट्रक्‘ान में ‘ाटरिंÛ के लि,, कैलिब्रेटेड होने और फैंसी उपयोÛों के लि, ,क डेकोरेटिव पैनल की तरह दिखने के कार.ा पिछले 6 व‘र्‘ाों से भारत के बाजार में बर्च प्लाईवुड की मांÛ धीरे-धीरे बढ़ रही है। पिछले 4 व‘र्‘ाों से इसकी मांÛ किचेन, वाल पैनल, वार्डरोब, फर्नीचर और अन्य इंटीरियर वर्क में प्रमुख:प से बढ़ी है। अपने फैंसी लुक और कैलिब्रे‘ान के कार.ा, प्रीमियम Û्रेड इंटीरियर वर्क और किचन ‘ाटर के लि, ओई,म को काफी आक‘िर्‘ात किया। बढ़ती मांÛ ने कई प्लाईवुड ट्रेडर्स को भी बर्च प्लाइवुड के व्यवसाय में निवे‘ा करनें के लि, आक‘िर्‘ात किया है।

प्लाई रिपोर्टर के अध्ययन के अनुसार, भारत को आम तौर पर लÛभÛ 250 कंटेनर:सी प्लाइवुड की जःरत होती है जिसमें बिल्डिंÛ कंस्ट्रक्‘ान और इंटीरियर में उपयोÛ ‘ाामिल हैं। भारत में आर्किटेक्ट और प्रीमियम सेÛमेंट में बर्च प्लाईवुड के उपयोÛ करने का ‘ाौक रहा है। कुछ व‘र्‘ाों से, कैलिब्रेटेड बर्च प्लाईवुड की प्राथमिकता इसकी प्रीमियम Ûु.ावत्ता और अत्याधिक समान और चिकनी सतह के कार.ा बढ़ रही है, लेकिन कीमत में उतार-चढ़ाव ने उत्पाद को भारतीय बाजार में स्थिरता हासिल करने नहीं दी। व्यापारियों को लÛता है कि अÛर बर्च प्लाइवुड की कीमत ?ाटती है, तो वे वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं क्योंकि यह इंटीरियर के लि, उपयुक्त प्लाइवुड है, जो ‘ाायद ही भारतीय मैन्युफैक्चरर्स से मिल पाता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×