इनोवेटिव आइडिया, प्रोडक्ट डेवलपमेंट और निरंतर विस्तार के साथ एलस्टोन के उत्पाद बन जाते हैं खास श्री सुमित गुप्ता, प्रबंध निदेशक, एलस्टोन एसीप

person access_time   6 Min Read

एलस्टोन भारतीय बाजार में नंबर 1 एसीपी ब्रांड बने रहने के लिए उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग और इनोवेशन में लगातार विस्तार कर रहा है। प्लाई रिपोर्टर के साथ बातचीत के दौरान, कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री सुमित गुप्ता ने गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के बाजार की मांग को पूरा करने के लिए अपने फोकस एरिया, नए उत्पादों और भविष्य के व्यवसाय के बारे में बताया। कंपनी ने हाल ही में कई नए उत्पाद लॉन्च किए हैं, साथ ही कंपनी ज्यादा से ज्यादा कस्टमाइज कलर ऑप्शन देने और सर्विस बेहतर करने के लिए कॉइल कोटिंग लाइन स्थापित करने जा रही हैं। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के संपादित अंश...

आप कहते हैं, एसीपी केटेगरी में एलस्टोन नंबर 1 ब्रांड है। आप यह दावा कैसे करते हैं?

एलस्टोन ने 2004 में बिल्डिंग क्लैडिंग उद्योग का नेतृत्व करने के दृष्टिकोण के साथ अपनी यात्रा शुरू की और इसका उद्देश्यm एलस्टोन को उद्योग में सबसे भरोसेमंद और पसंदीदा ब्रांड बनाना था। रातों-रात कुछ भी नहीं होता, पिछले 18 वर्षों में अथक प्रयास के साथ काफी काम किया गया है ताकि शुरू से ही एलस्टोन को इस सेगमेंट का नंबर 1 ब्रांड बनाया जा सके। हम कड़ी मेहनत करते हैं और अपने ग्राहकों और हितधारकों को वैल्यू प्रदान करने के लिए खुद को प्रेरित करते रहते हैं। हमारी टीम में सबसे अच्छे प्रोफेशनल्स हैं जो फसाड सॉलूशन के उच्चतम मानकों का निर्माण करते हैं और इंडस्ट्री ट्रेंड के अनुसार लगातार प्रयास करते रहते हैं। पिछले 18 वर्षों से हम हमेशा फसाड इंडस्ट्री के भविष्य का अनुमान लगाते हुए इनोवेशन और उत्कृष्टता को बढ़ावा दे रहे हैं। हम एसीपी उद्योग में एकमात्र कंपनी हैं, जिसने वुडन फिनिश, पार्टिशन पैनल, एचपीएल, फायर रेटेड एसीपी और कई अन्य नए उत्पाद पेश किये है। हम बाजार की मांग को पूरा करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे का विकास करते रहते हैं और हर साल अपनी क्षमता बढ़ाते हैं। हम गर्व से कहते हैं कि हमने पिछले 18 वर्षों में 40 करोड़ वर्गफुट एसीपी दिया है। इन सभी प्रयासों, उपलब्धियों और सबसे महत्वपूर्ण हमारे चैनल पार्टनर्स और बिजनेस एसोसिएट्स के सहयोग और विश्वास ने हमें भारत में एसीपी के नंबर 1 ब्रांड के रूप में माना है।

प्र. एक साल पहले एलस्टोन एसीपी बिजनेस मैनेजमेंट में कुछ बदलाव हुए हैं, क्या आप वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तार से बता सकते हैं?

हां, पिछले साल प्रबंधन में कुछ बदलाव हुए हैं। पहले एल्स्टोन एक और पार्टनर के साथ पार्टनरशिप में था। पिछले साल हम दोनों ने अपने-अपने रास्ते जाने और अपने दृष्टिकोण और डाइवर्सिफिकेशन प्लान को आगे बढ़ाने का फैसला किया। अलग होने के बाद मैंन एल्स्टोन के भविष्य के सभी ट्रेडमार्क अधिकारों के साथ एल्स्टोन के पूरे एसीपी व्यवसाय को अपने हाथ में ले लिया। अब एक कंपनी के रूप में एलस्टोन का 100 फीसदी स्वामित्व और एक ब्रांड के रूप में एलस्टोन का 100 फीसदी स्वामित्व केवल मेरे पास है। व्यवसाय से बाहर निकलने वाले दूसरे साझेदार ने केवल दो उत्पादों के लिए एलस्टोन ट्रेडमार्क के सीमित अधिकारों के साथ सिलिकॉन सीलेंट और डब्ल्यूपीसी प्रोडक्ट लिया है।

प्र. एलस्टोन एसीपी का वर्तमान व्यावसायिक बुनियादी ढांचा और (2020-21) का रेवेन्यू टर्नओवर क्या है ?

2004 में, एलस्टोन ग्रुप ने एल्युमिनियम कम्पोजिट पैनल्स के साथ एक शानदार यात्रा की शुरूआत की, जिसके बाद कई प्रोजेक्ट, फ्लैट ग्लास, मिरर, कंटेनर ग्लास और अज्वलनशील कम्पोजिट पैनल के लिए दुबई में विदेशी प्लांट लगाया।

इमर्ज ग्लास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एलस्टोन की एक समूह कंपनी) फ्लैट ग्लास, मिरर और फ्रॉस्टेड ग्लास में हाई क्वालिटी ग्लास बनाती है। इसकी अभिनव क्षमता और इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के चलते कस्टमाइज ग्लास सोलुशन ने वैल्यू और सुपरियर बेंचमार्क बनाए हैं। दुबई, श्रीलंका, ब्राजील, नीदरलैंड, फ्रांस, नेपाल, बांग्लादेश और तुर्की को ग्लास निर्यात किए जाने के साथ, इस ग्रुप को देश में 1 मिमी पतले फ्लैट ग्लास का उत्पादन करने वाली एकमात्र इकाई होने पर गर्व है।

हाल ही में, इमर्ज ग्लास ने तीन कटेगरी जैसे शराब, बीयर और फूड ग्रेड में कंटेनर ग्लास मैन्युफैक्चरिंग में कदम रखा है। कंपनी ने 210 टीपीडी की क्षमता वाले बुचर एम्हार्ट ग्लास, यूरोप से अत्याधुनिक प्लांट और मशीनरी का आयात किया है।

एलस्टोन समूह ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में ‘‘इमर्जर यूके‘‘ अज्वलनशील (ए2) और अग्निरोधी (एफआर) मेटल कम्पोजिट पैनल की मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक अत्याधुनिक प्लांट भी स्थापित किया है। इन उत्पादों का परीक्षण दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रयोगशाला थॉमस बेल राइट और यूएल में किया जाता है जिसे यूएई सिविल डिफेंस द्वारा भी अनुमोदित भी किया गया है। कंपनी अपने उत्पाद लेबनान, मिस्र, यमन, ओमान, जॉर्डन और कई अन्य देशों को पहले से ही निर्यात कर रही है।

एलस्टोन एसीपी की उत्तर भारत के देहरादून में अत्याधुनिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी है जिसमें 40 लाख वर्गफुट प्रति माह की क्षमता वाली 6 प्रोडक्शन लाइनें, 14 गोदाम सह कार्यालय और 300 डीलर्स/वितरकों का एक मजबूत नेटवर्क है। समूह का कारोबार सालाना 500 करोड़ रुपये है और कॉर्पोरेट कार्यालय बाराखंभा रोड, नई दिल्ली में स्थित है।

प्र. पिछले एक साल में आपने कैसे कैसे बदलाव और विस्तार किए हैं और ये कैसे आपके व्यवसाय में मदद कर रहे हैं?

एसीपी के मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ, हमने हाल ही में एल्युमिनियम हनीकॉम्ब पैनल्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है। एल्यूमिनियम हनीकॉम्ब पैनल्स एक काम्प्लेक्स टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट है। एसीपी पर इसके हल्के वजन, थर्मल इन्सुलेशन, एफआर प्रॉपर्टी, साउंड इन्सुलेशन इत्यादि जैसे कई फायदे हैं। उत्पाद धीरे-धीरे बाजार में पकड़ बना रहा है और भारत में कई प्रोजेक्ट हैं जहां एल्यूमिनियम हनीकॉम्ब पैनल फसाड सोलुशन के लिए आर्किटेक्ट का पसंदीदा है।

दूसरा, हम अपने एचपीएल (हाई प्रेशर लेमिनेट) डिवीजन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि रेसिडेंशियल सेक्टर में इसकी भारी मांग है और आर्किटेक्ट्स का पसंदीदा उत्पाद है। हमने इस डिवीजन की टीम और प्रोडक्ट रेंज को बढ़ाया है। एलस्टोन एचपीएल भारत में पहला एल्युमीनियम आधारित एचपीएल है और पेपर आधारित एचपीएल की तुलना में इसके कई फायदे हैं जैसे कि 90 डिग्री बेंडबल होना, उत्तल अवतल आकार और कीमत सस्ता होना।

प्र. एलस्टोन एसीपी में कौन सी नई विशेषताएं हैं, जो आपके उत्पादों को खास बनाती हैं?

इनोवेटिव आइडिया, विकास और निरंतर विस्तार की योजना एलस्टोन के उत्पाद को खास बनाते हैं। एलस्टोन में हम न केवल अपने उत्पाद बेच रहे हैं, बल्कि हम ग्राहकों को उनकी अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे बढ़िया समाधान प्रदान करने में विश्वास करते हैं।

प्र. आपके एसीपी व्यवसाय में अगले दो वर्षों के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं? क्या आपका इसी प्रकार के अन्य उत्पादों में डाइवर्सिफाई करने की योजना हैं?

 

हमने हाल ही में एएचपीएल को अपने बास्केट में शामिल किया है और आने वाले दो वर्षों में हम इसके बाजार को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हमारा मिशन हमारे एएचपीएल (एलस्टोन हाई प्रेशर लेमिनेट्स) के लिए पर्याप्त बाजार हिस्सेदारी हासिल] करना है।

इसके अलावा, हम बैकवर्ड इंटीग्रेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं और जल्द ही हम कॉइल कोटिंग की अपनी इन-हाउस यूनिट शुरू करेंगे। इससे हमें अपने ग्राहकों के लिए अधिक कस्टमाइज कलर ऑप्शन प्रदान करने और तेजी से डिस्ट्रीब्यूशन करने में मदद मिलेगी। हम अपना ध्यान केवल एक्सटीरियर क्लैडिंग उत्पादों पर ही रखना चाहेंगे।

प्र. एसीपी व्यवसाय को कौन ड्राइव करता है और कैसे?

सभी बाजार के लिए, ड्राइविंग फैक्टर लगभग समान होते हैं और एसीपी में कुछ भी अलग नहीं है। प्रमुख कारक उत्पाद की गुणवत्ता, क्वालिटी, इनोवेशन, आफ्टर सेल्स सर्विस हैं और सबसे महत्वपूर्ण ग्राहक की संतुष्टि है।

एलस्टोन में, हम अपने ग्राहकों यानी कॉरपोरेट क्लाइंट्स, बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्टर्स और एल्युमीनियम फैब्रिकेटर्स को उचित मूल्य पर उच्चतम गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की सप्लाई करने के लिए कृतसंकल्प हैं। हम निरंतर इनोवेशन करने में भी विश्वास करते हैं और आर्किटेक्ट को अपने ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा फसाड डिजाइन प्रदान करने का विकल्प देते हैं। मानव जीवन से ज्यादा महत्वपूर्णm कुछ भी नहीं है और उनकी रक्षा के लिए एलस्टोन ने फायर रेटेड एसीपी विकसित किया है। ये सभी कारक हमें विगत वर्षों में एसीपी व्यवसाय में सतत विकास की ओर अग्रसर किया हैं।

 

प्र. आप एचपीएल के कारोबार का ग्रोथ कैसे देखते हैं?

हाई प्रेस्सर लेमिनेट्स एक्सटेरियर क्लैडिंग में उपयोग किए जाने वाले डेकोरेटिव लेमिनेट का एक प्रकार है। एचपीएल में स्टेबिलिटी, ड्यूरेबिलिटी, वेर्सटिलिटी, स्क्रैच रेजिस्टेंस जैसी कई खूबियां हैm और इसका मेंटेनेंस भी आसान हैं। एचपीएल के स्थायित्व और क्वालिटी प्रोसेसिंग के चलते इसके उपयोग रेसिडेंसियल और कमर्सिअल एप्लिकेशन में इसका व्यापक उपयोग किया जाता है। एचपीएल की मांग में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, एलस्टोन ने 2016 में अपना एल्युमीनियम बेस्ड एचपीएल पेश किया और तब से हमें बाजार से अनुकूल प्रतिक्रिया मिल रही है, जिससे हमें अपने एचपीएल प्रोडक्ट रेंज में और ज्यादा इनोवेशन लाने का बल मिला।

प्र. आप एसीपी उद्योग पर कच्चे माल की कीमतों में मौजूदा वृद्धि के प्रभाव को कैसे देखते हैं?

पिछले कुछ महीनों में कच्चे माल और लॉजिस्टिक्स कॉस्ट में भारी वृद्धि हुई है। एसीपी निर्माताओं के पास तैयार माल की कीमत बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। हमें अपने डीलरों और ग्राहकों द्वारा कीमतें बढ़ाने की स्वीकृति मिली है जिसने हमें इस कठिन समय में थोड़ी राहत प्रदान की है।

प्र. आपके चैनल पार्टनर्स और बिजनेस एसोसिएट के लिए आपका क्या संदेश है?

मैं बस उन सभी को अपने 18 साल की यात्रा का हिस्सा बनने के लिए अपने दिल की गहराइयों से धन्यवाद देना चाहता हूं। वे न केवल हमारे चैनल पार्टनर या बिजनेस एसोसिएट्स हैं बल्कि एक विस्तारित परिवार हैं। प्लाई रिपोर्टर के माध्यम से, मैं इस अवसर पर एलस्टोन को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया के लिए अपना आभार व्यक्त करना चाहूंगा, इनके बिना एलस्टोन आज जहां है वहां नहीं पहुंच पाता। हम अपनी यात्रा के दौरान उनके सहयोग के लिए बहुत आभारी हैं और मैं भविष्य में भी एल्स्टोन को उनके सहयोग और प्यार बनाए रखने का अनुरोध करता हूँ।

You may also like to read

shareShare article
×
×