फेनॉल व मेथानॉल में नरमी, मेलामाइन में तेजी का रूख

person access_time3 23 October 2021

वुड व डेकोरेटिव पैनल इंडस्ट्री के लिए कहीं खुशी, कहीं गम जैसे हालात बने हुए हैं। केमिकल इंडस्ट्री से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक फेनॉल के दाम में नरमी दिख रही है, और इस सप्ताह रेट में गिरावट की खबर से उद्योग ने राहत की सांस ली है। उधर, भारत सरकार ने युरोपियन यूनियन, सिंगापुर व दक्षिण कोरिया से फेनॉल के आयात से एंटी डंपिंग ड्यूटी हटाने का फैसला लिया है, जिसका वुड व डेकोरेटिव पैनल इंडस्ट्री ने स्वागत किया है, और इस निर्णय के लिए सरकार का धन्यवाद किया है। उद्योग को उम्मीद है कि इस फैसले से फेनॉल के दाम में एक संतुलन बरकरार रहेगा, क्योंकि भारत अभी भी अपनी जरूरतों के लिए आयातित फेनॉल पर निर्भर है।

 

केमिकल सेक्टर से प्राप्त रिपार्ट के अनुसार, मेथानॉल के दाम में भी गिरावट की खबर है, जो पिछले कुछ दिन से तेजी की तरफ बढ़ते हुए, 47 तक पहंुच गया था, जो अब 40 करीब आ गया है। मेथानॉल के दाम गिरने से फार्मल्डिहाइड के दाम में भी नरमी की खबर है, तो वुड व डेकोरेटिव पैनल इंडस्ट्री के लिए बड़ी राहत की बात है। हालांकि जानकारों का मानना है कि ये नरमी कब तक रहेगी, ये कहा नहीं जा सकता है, क्योंकि वर्तमान नरमी मांग कम होने की वजह से भी बताई जा रही है। उद्योग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न केमिकल के दाम बढ़ने से फिनिश्ड प्रोडक्ट के उत्पादन में काफी गिरावट आ गई है, और कंपनियों ने सस्ते प्रोडक्ट का उत्पादन कम कर दिया है।

रिपार्ट के अनुसार, लाइनर लेमिनेट, सस्ती ग्रेड की प्लाइवुड, पार्टिकल बोर्ड के उत्पादन में पिछले दो सप्ताह से कमी की खबर है। हालांकि मेलामाइन के दाम में तेजी के रूख बरकरार हैं, और मेलामाइन पिछले दिनों मामूली नरमी के बाद, एक बार फिर तेजी की ओर बढ़ चुका है, और इस आंकड़ें को एक बार फिर 350 को छूने की तरफ बढ़ने के कयास लगाए जा रहें हैं। रिपार्ट के मुताबिक, घरेलू कंपनी जीएसएफसी ने भी मेलामाइन के दाम में इजाफा किया है। 

You may also like to read

shareShare article
×
×