डोर इंडस्ट्रीः चुनौतियां आपके दरवाजे पर खड़ी हैं!

person access_time3 23 October 2021

कल्पना करें! एक सॉलिड डोर-जो अपनी मजबूती, स्थायित्व, नक्काशी, एस्थेटिक, साइज और लूक के लिए जाना जाता था, और डोर के नए ट्रेंड की भी कल्पना करें, ये लूक, टच एंड फील करने में आर्कषक और इंटीरियर के कलर से मेल खाता है। वर्तमान प्रवृत्ति में, डोर के सरफेस ज्यादा महत्वपूर्ण हो गये हैं, इसलिए इसके सरफेस के लिए लेमिनेट, एचडीएफ, एमडीएफ, मेलामाइन कोटिंग, मेम्ब्रेन फॉइल, डेको-पेंट, डेकोरेटिव विनियर आदि का चलन बढ़ने लगा है। आज, डोर घरों के लिए एक फैंसी आइटम बन गया है। यह भी सच है कि पिछले दशक से हर साल डोर की डिमांड 25 फीसदी की दर से बढ़ रही है।

पिछले महीने क्वालिटी डोर उत्पादकों के एक समूह ने कीमतों में 15 फीसदी तक की वृद्धि करने का फैसला किया है, यह कहते हुए कि वे मानक के अनुसार गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की पेशकश करना पसंद करतेहैं, इसलिए उन्होंने कीमतों में वृद्धि करने का फैसला किया।बढ़ते डोर इंडस्ट्री के फायदे के लिए दूसरों को उनका अनुसरण करना चाहिए अन्यथा इस प्रोडक्ट की चुनौती दरवाजे पर खड़ी है!

भारत में डोर्स इंडस्ट्री के ग्रोथ का अर्थ है, फ्लश डोर्स मैन्युफैक्चरिंग में विस्तार, जिसने एक मजबूत उछाल दर्ज की है और इन मांगों को पिछले 3-4 वर्षों के दौरान इन्फेरियर क्वालिटी वाले डोर की भारी सप्लाई का भी साथ मिला है, जहां क्वालिटी सतह के ऊपर लगे डेकोरेटिव सरफेस के पीछे छुपाया जा रहा है। बाजार में कम गुणवत्तापूर्ण इनफिल मेटेरियल (जबडा और निम्न गुणवत्ता वाले पार्टिकल बोर्ड), नॉन-सीजंड और कम थिकनेस वाले फ्रेम, नॉन-फेनोलिक रेजिन, उत्पादों के घटिया थिकनेस आदि की बाढ़ आ गई है, जो बाजार में डोर के इमेज को धूमिल कर रहे हैं। कम थिकनेस वाले लेमिनेट और फॉयल की घटिया क्वालिटी का इस्तेमाल करना, डोर यूजर्स के लिए एक और चिंता का विषय है।

 

एक उत्पाद के रूप में एक डोर अपनी अच्छी गुणवत्ता वाली इंफिल मेटेरियल, फ्रेम के मानक आकार, मजबूती, टिकाउपर, मोटाई और लाइफ गारंटी के साथ अच्छी बॉन्डिंग के लिए जाना जाता है। इंटीरियर के साथ मेल खाने वाले कई सरफेस मेटेरियल इसका वैल्यू ऐडिशन है, लेकिन आपूर्तिकर्ताओं और उद्योग को इन सुविधाओं का उपयोग इसके बुनियादी गुणवत्ता मानकों को छिपाने के लिए नहीं करना चाहिए। बाजार से मिल रही रिपोर्ट के अनुसार डोर का एक बड़ा हिस्सा बीआईएस के बुनियादी मानकों को भी पूरा नहीं कर रहा है, हालांकि वे आईएसआई 2202 का उपयोग धड़ल्ले से करते हैं।

सभी बिल्डिंग मेटेरियल उत्पाद की कीमतें आसमान छू रही हैं क्योंकि वर्तमान स्थिति मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के नियंत्रण से बाहर है, इसलिए डोर निर्माताओं को गुणवत्ता से समझौता करने के बजाय वास्तविक कीमत मांगने की हिम्मत होनी चाहिए। पिछले महीने क्वालिटी डोर उत्पादकों के एक समूह ने कीमतों में 15 फीसदी तक की वृद्धि करने का फैसला किया है, यह कहते हुए कि वे मानक के अनुसार गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की पेशकश करना पसंद करते हैं, इसलिए उन्होंने कीमतों में वृद्धि करने का फैसला किया। बढ़ते डोर इंडस्ट्री के फायदे के लिए दूसरों को उनका अनुसरण करनाचाहिए अन्यथा इस प्रोडक्ट की चुनौती दरवाजे पर खड़ी है!

यह अंक में वुड और डेकोरेटिव पैनल उत्पादों जैसे प्लाइवुड, टिम्बर, एसीपी, डेकोरेटिव लेमिनेट, पार्टिकल बोर्ड, एमडीएफ, मेथनॉल, फिनोल, फॉर्मल्डिहाइड आदि के लिए प्रत्येक कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति से संबंधित बहुत सारी खबरों से भरा हुआ है। बेस पेपर, एल्युमिनियम कॉइल्स, सिलिकॉन सीलेंट आदि पर हालिया डंपिंग रोधी कदम और संबंधित उद्योग पर इसका प्रभाव सभी सेक्टर के लिए पढ़ने योग्य है। एसआरजी ब्रांड के एमडी श्री समीर गर्ग के साथ बातचीत ने उद्योग की वर्तमान स्थिति का संकेत दिया है। उत्पाद लॉन्च और अन्य घटनाओं के साथ-साथ नए इनोवेशन से सम्बंधित अनेक तथ्य परक जानकारी भी इस अंक में शामिल हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×