आज पेमेंट पहले से कहीं ज्यादा तेज है श्री पंकज जैन, जैन संस, पंचकुला

person access_time3 03 December 2021

प्र. कोविड के बाद आज (सितंबर-अक्टूबर) बाजार को आप कैसे देखते हैं?

सितंबर-अक्टूबर के महीनों में भारी मांग थी और इसका कारण मैं देख रहा हूं कि कंस्ट्रक्शन की गतिविधियां काफी तेज हैं। मेरे अनुमान से मांग कोविड के पहले के स्तर पर पहुंच गई है। और मैं स्पष्ट रूप से बाजार में मेटेरियल की कमी देख सकता हूं।

प्र. आप किस सेगमेंट में ज्यादा डिमांड देखते हैं?

लकड़ी पहले से ही डिमांड में है, साथ ही पैनल सॉल्युशन जैसे प्लाईुड की डिमांड में कमी नहीं है और एमडीएफ, एचडीएफ की मांग बढ़ी है। प्लाइवुड में, ब्रांडेड के मुकाबले स्थानीय बिक्री बेहतर हो रही है। गैर-ब्रांडेड मिड-सेगमेंट में, क्वालिटी में सुधार हुआ है, ब्रांड के बजाय ग्राहक के लिए क्वालिटी विशिष्ट हो गए हैं। लोअर सेगमेंट की डिमांड भी अच्छी है। मुझे लगता है कि छोटे बिल्डर बड़े बिल्डरों की तुलना में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

प्र. कीमतें बढ़ने का आप बाजार पर क्या प्रभाव देखते हैं?

कीमतें बढ़ने पर, ग्राहक पहले हिचकिचाते हैं, लेकिन अंततः उन्हें बढ़ी हुई कीमत चुकानी पड़ती है। फिर भी हम उत्पाद की कीमत उतना नहीं बढ़ा पा रहे हैं, जितना दबाव हमें निर्माताओं या वितरकों से मिल रहा है। लाभप्रदता नहीं बढ़ रही है लेकिन डिमांड है जिसके कारण बाजार में टीके हुए हैं।

प्र. ऐसे में इस समय बाजार में क्या क्या बदलाव देख रहे हैं?

आज पेमेंट पहले से कहीं ज्यादा बेहतर हुई है। ऑर्डर डिलीवर होने के बाद आज आप पेमेंट होल्ड नहीं कर सकते। पुरानी प्रथाएं अब नहीं हैं, क्योंकि फैक्ट्री के मालिक भी इस समय चूजी हैं। जिन पर उनका भरोसा है; वे क्रेडिट में भी आगे बढ़ सकते हैं। जैसे मेरे लिए उनके पास ऊपरी सीमा नहीं है क्योंकि वे जानते हैं कि पेमेंट निश्चित रूप से आएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यमुनानगर के प्लेयर्स ने दूर की यात्रा कम कर दिया है और आसपास के बाजारों की मांग पर कब्जा जमा लिया है।

प्र. आप ग्राहकों के व्यवहार में क्या बदलाव देखते हैं?

मेरी राय में, सेकंडरी मार्केट में विश्वास अब मजबूत हो रहाहै। मेरा मानना है कि ग्राहकों को खरीदारी के लिए आना चाहिए क्योंकि जब वे दुकान पर आते हैं तो उनका रवैया अलग रहता है। हमारा फिक्स प्राइस शॉप है इसलिए ग्राहक सिर्फ रेट के बारे में पूछने के बजाय उत्पाद खरीदने के लिए हमारे पास आते हैं।

प्र. क्या कोई उत्पाद है जिसकी कीमत अप्रत्याशित रूप से बढ़ी है?

लाइनर लेमिनेट में, कीमत अप्रत्याशित रूप से बढ़ी है। लेमिनेट सेगमेंट में लाइनर में सबसे ज्यादा कीमत बढी है। जबकि प्लाइवुड में एसोसिएशन की ओर से कई बार पत्र जारी होने के बावजूद दुकानदार सावधानी से दाम बढ़ाते हैं।

प्र. डब्ल्यूपीसी/पीवीसी बोर्ड के बारे में आपका क्या कहना है?

इस सेगमेंट में भी कीमत बहुत अधिक बढ़ गई है, लेकिन मुझे लगता है कि बिक्री बरकरार है, केवल लाभप्रदता में कमी आई है। हाल ही में हमने डब्ल्यूपीसी बोर्ड के लिए ऑर्डर दिया है। वे 140 रुपये किलो मांग रहे हैं। अगर हम इसे 150 रुपये से नीचे बेचते हैं तो कोई फ़ायदा नहीं है क्योंकि बीच में बहुत सारे खर्च होते हैं।

प्र. वुड पैनल और डेकोरेटिव सेगमेंट में आप भविष्य के बाजार को कैसे देखते हैं?

मुझे लगता है कि विकास होता रहेगा और मांग भी रहेगी, क्योंकि यह कंस्ट्रक्शन का टाइम है। हम लकड़ी के आयात का परिदृश्य देख सकते हैं, जिसमें कम से कम दो-तीनमहीने से कमी है। यह इंगित करता है कि कीमत अगले स्तर तक बढ़ जाएगी। टीक की कीमत भी हाल ही में बढ़ी है। इसलिए, मेटेरियल की कमी है, जो बताती है कि निकट भविष्य में डिमांड कम नहीं होगी।

 प्र. आप डीलरों को क्या संदेश देना चाहेंगे?

मैं कहना चाहूंगा कि आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और मुनाफे के साथ समझौता करना होगा। ग्राहकों से अनुचित लाभ नहीं लेना चाहिए क्योंकि तेजी के बाजार में लोगों की मंशा फायदा उठाने की होती है। हमें बीच का रास्ता निकालना चाहिए और सौदे को सुलझाना चाहिए ताकि किसी को नुकसान न हो।

You may also like to read

shareShare article
×
×