डेकोरेटिव पैनलः फोल्डर्स का व्यावहारिक उपयोग बचाएगा खर्च!

person access_time   3 Min Read

मैंन हाल ही में, मुंबई में एक एक्जीविशन में देखा, कि एक डेकोरेटिव पैनल उत्पाद के मालिक ने स्पष्ट रूप से मुफ्त में फोल्डर देने से इनकार कर दिया, और कहा, उन्होंने इसके लिए एक निश्चित राशि लेने की नीति बनाई है। उनका यह रवैया देखकर अच्छा लगा, क्योंकि उन्होंने कहा, अगर कोई डीलर फोल्डर खरीदता है, तो वह इसे सावधानी से संभालता है, फलस्वरूप आर्डर आने की संभावना 100 फीसदी होती है। उन्होंने कहा अगर फोल्डर फ्री दिए जाते हैं  तो उनके साथ नियमित रूप से बिजनेस करने की संभावना कम हो जाती है, इसलिए अगरबिजनेस कन्वर्जन की संभावना कम है तो फोल्डर फ्री में बांटने का जोखिम क्यों उठाएं।

कैटलॉग के मुफ्त वितरण की प्रवृत्ति के साथ डेकोरेटिव लेमिनेट इंडस्ट्री भी यही समस्या का सामना कर रही है। वितरक ज्यादा से ज्यादा फोल्डर मांगते हैं, और कंपनियां उन्हें भेजती हैं, और अंत में वितरकों के हवाले से काफी कम रिकॉर्ड मिलते हैं कि मुफ्त कैटलॉग मिलने के बाद उनकी ओर से कितना व्यवसाय किया जा रहा है। हालाँकि, कई कंपनियां अब उनके सेल्स नंबर और शीट की बिक्री के अनुपात के अनुसार कैटलॉग भेजती हैं, लेकिन जब विशेष रूप से नया कैटलॉग आता है तो अक्सर इसे अनदेखा कर दिया जाता है।

लेमिनेट ब्रांड और उत्पाद को बढ़ावा देने और पेश करने के लिए कैटलॉग सबसे महत्वपूर्ण मार्केटिंग टूल है, लेकिन गलाकाट प्रतिस्पर्धा और मार्जिन पर दबाव को देखते हुए, फोल्डर की जवाबदेही तय होनी चाहिए। उत्पादकों और वितरकों को सामूहिक रूप से एक समाधान खोजना चाहिए, और उन्हें फोल्डरों के दुरुपयोग को रोकने के लिए सभी स्टेकहोल्डर की जवाबदेही तय करनी चाहिए, क्योंकि इसके माध्यम से उद्योग और व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण राशि खर्च होती है।

उद्योगों और व्यापार के एसोसिएशन द्वारा सख्त कदम उठाई जानी चाहिए, फोल्डर के वितरण की नीति बनाएं, खुदरा विक्रेताओं के बीच ऐसे अच्छे संसाधन के मूल्य को समझाने के लिए जागरूकता पैदा करें, उद्योग का पैसा बचाने के लिए आगे आएं, पर्यावरण को बचाएं और अपने ग्राहक और यूजर्स को शिक्षित करें। सामूहिक प्रयासों से उद्योग जगत का करोड़ों का संसाधन अवश्य बचेगा, लेकिन इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए उद्योग जगत को पहले स्पष्ट संदेश और समाधान के साथ आगे आना होगा।

इस अंक में प्लाइवुड, एमडीएफ, लेमिनेट, टिम्बर, पार्टिकल बोर्ड, डेकोरेटिव विनियर आदि के साथ-साथ प्रोडक्ट लॉन्च, इनोवेशन, घोषणाएं, एक्सपेंशन आदि से संबंधित कई नई रिपोर्ट प्रकशित की गई हैं। इस अंक में सेंचुरी प्लाई के श्री केशव भजनका और मेरिनो के श्री मनोज लोहिया का तथा वर्तमान बाजार परिदृश्य पर एआईपीएमए के प्रेजिडेंट श्री देवेंद्र चावला का mदृष्टिकोण भी प्रकाशित किय गए है। हाल ही में मुंबई में आयोजित प्रदर्शनी में विभिन्न ब्रांडों और, उत्पादों का संक्षिप्त कवरेज भी इस अंक में है। इसके अलावा कई इवेंट्स, डीलर्स मीट, अवॉर्ड सेरेमनी आदि को कवर किया गया है। जनवरी के अंक में दुनिया भर में कोविड के नए वेरिएंट के चलते सभी अनिश्चितताओं के बीच 2022 की संभावनाओं को प्रकाशित किया जाएगा। सुरक्षित रहें, मास्क का उपयोग करें और सतर्क रहें।

 

Rajiv Parashar

(I appreciate your feedback. Write at plydata@gmail.com or SMS on 93106 12993)

You may also like to read

shareShare article
×
×