बिल्डिंग मटेरियल के रूप में लकड़ी के गुण और क्षमता का अध्ययन

person access_time3 24 January 2022

एक इमारत के निर्माण के लिए अलग-अलग कई मटेरियल इकट्ठा करने की जरूरत पड़ती है। इनमें कुछ मटेरियल जैसे कंक्रीट, लकड़ी, स्टील और कांच आदि हैं। अधिकांश विकासशील देशों में इन कच्चे माल की निकासी, कारखाने से निर्माण स्थल तक उनके लाने, प्रसंस्करण, परिवहन आदि के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है।

उत्पादन के लिए ऊर्जा उपयोग की हमरी निर्भारता सामान्यता जीवाश्म ईंधन पर होती है। इसके परिणामस्वरूप वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों जैसे कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, मीथेन आदि का उत्सर्जन होता है जिसके चलते ओजोन परत का ह्रास हो रहा है और ग्लोबल वार्मिंग से जलवायु परिवर्तन हो रहा है।

कम पेड़ का अर्थ है वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की ज्यादा मात्रा क्योंकि पौधे कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और प्रकाश संश्लेषण के दौरान वातावरण में ऑक्सीजन छोड़ते हैं। इसलिए वैसे बिल्डिंग मटेरियल की संभावनाओं का पता लगाने की जरूरत पड़ी जो तुलनात्मक रूप से टिकाऊ हो। भारत में बिल्डिंग मटेरियल के रूप में टिम्बर की क्षमता, टिम्बर के गुणों और क्षमता के अनुसार सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाले अन्य बिल्डिंग मटेरियल के मुकाबले तुलनात्मक रूप से ज्यादा टिकाऊ है।

टिम्बर की क्वालिटी

बिल्डिंग मटेरियल के रूप में लकड़ी में भौतिकता और एस्थेटिक, व्यावहारिकता, पर्यावरणीय स्थिरता, जगह की व्यवस्था के प्रति लचीलापन, ड्राई कंस्ट्रक्शन, औद्योगिक उत्पादन और तुलनात्मक लागत प्रभावशीलता के गुन शामिल हैं। (ग्रेगरी, 1984य नोलन, 1994 और व्हाइटलॉ, 1990)

उपलब्धता और स्वीकार्यता - टिम्बर भारत में स्थानीय रूप से उपलब्ध है। इसे स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से खरीदा जा सकता है और छोटे वाहनों का उपयोग कर भी साइट पर पहुँचाया जा सकता है। अधिकांश संस्कृतियों में लकड़ी को एक आकर्षक बिल्डिंग मटेरियल के रूप में स्वीकार किया जाता है।

फिजिकल और एस्थेटिक क्वालिटी - टिम्बर में वजन के अनुपात में मजबूती ज्यादा होती है जो इसे एक आकर्षक फ्रेमिंग मटेरियल बनाती है। कुछ प्रजातियां सड़ने के प्रति अत्यधिक प्रतिरोधी होती हैं। टिम्बर अन्य बिल्डिंग मटेरियल की तुलना में कम संरचनात्मक परिवर्तन के साथ नमी सहन कर सकती है। यह बहुत टिकाऊ होती है और आज मटेरियल की प्राकृतिक इसकी सुंदरता आदि को बचाने और बढ़ाने के लिए कई तरह के फिनिश उपलब्ध हैं। दनके ये सीलैंट और सुरक्षात्मक फिनिश इसका स्थायित्व और बढ़ा देते हैं। अच्छी तरह से संरक्षित और इनस्टॉल किया गया टिम्बर कम से कम रखरखाव के साथ सदियों तक चल सकती है (स्टर्ज, 1991)।

व्यावहारिकता और इसका बहुउपयोगी होना - लकड़ी को साधारण हाथ के औजारों से आसानी से आकार दिया जा सकता है। इसे आसानी से काटा जा सकता है, और योजना के अनुसार उपयोग किया जा सकता है। लकड़ी को लकड़ी या अन्य मटेरियल से जोड़ने के कई तरीके हैं क्योंकि लकड़ी को आसानी से सुरक्षित किया जा सकता है या कील, स्क्रू, बोल्ट और अन्य कनेक्टर्स के साथ जोड़ा जा सकता है। लकड़ी के माध्यम से कई डिजाइन बनाना संभव हैं जो अकार्बनिक मटेरियल जैसे कंक्रीट या स्टील वाले व्यावहारिक नहीं होतें। किसी विशेष भवन में इसके एप्लीकेशन के लिए आवश्यक डिजाइन उपयुक्त घनत्व, कम्प्रेसिवे एंड टेंसाइल स्ट्रेंथ, रंग, टेक्सचर और अग्नि प्रतिरोबी गुण के लिए लकड़ी का चयन करके अधिक लचीले ढंग से मिलान किया जा सकता है (एंडरसन, 1970)।

पर्यावरणीय स्थिरता - पर्यावरणीय स्थिरता यह मानती है कि समय के साथ मानव गतिविधि और पर्यावरण का बचाव एक दूसरे पर निर्भर है और पर्यावरणीय स्वास्थ्य में आवश्यक सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक निर्धारक भी शामिल हैं।

संभवतः टिम्बर का सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय लाभ इसकी नवीकरणीयता और जैव निम्नीकरणीयता है (संसाधन मूल्यांकन आयोग, आरएसी, 1991)। इससे विनिर्माण प्रक्रिया में ऊर्जा की खपत कम और सौम्यता के साथ वायु उत्सर्जन (टाउनसेंड और वैगनर, 2000) होता है। लकड़ी गर्म या ठंडे मौसम के खिलाफ एक उत्कृष्ट इन्सुलेटर का काम करता है। पुराना ‘‘लॉग-हाउस‘‘ बिल्डिंग में न्यूनतम ऊर्जा खपत का एक मॉडल अभी भी बना हुआ है (ओगुनसट, 1993)।

जगह की व्यवस्था में लचीलापन - नई जरूरतों के हिसाब से लेआउट बदलने के लिए लकड़ी से बने पार्टीशन को आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है।

ड्राई कंस्ट्रक्शन - कंक्रीट के फर्श के विपरीत, लकड़ी के फर्श को ताकत हासिल करने में समय नहीं लगता है।

औद्योगिक उत्पादन - बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए विशेष रूप से लकड़ी उपयुक्त है। मानक घटकों जैसे दरवाजे, खिड़कियां, दीवार बनाने के लिए बोर्ड, फर्श, छत और छत की टाइलें और साथ ही इसके स्कार्टिंग मानक आकार में खरीदे जा सकते हैं।

तुलनात्मक लागत प्रभावशीलता - उच्च गुणवत्ता वाली लकड़ी की स्थानीय उपलब्धता और स्थानीय मिल मालिकों के लिए बहुतायत में लकड़ी के उत्पादन को आयात पर निर्भरता कम करती है। कीमतें अपेक्षाकृत स्थिर हैं, क्योंकि वे अस्थिर विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार से कम प्रभावित होते हैं। यह लकड़ी को अन्य मटेरियल जिनमें इम्पोर्ट कंटेंट की तुलना में लागत के मामले में तुलनात्मक फायदा पहुँचता है।

आग से बचाव की चुनौती - एक स्ट्रक्चरल मटेरियल के रूप में लकड़ी की सबसे बड़ी चुनौती आग रही है। अध्ययनों से पता चलता है कि एक बिल्डिंग मटेरियल के रूप में लकड़ी ही एकमात्र ऐसा मटेरियल है जो शुरूआती चारिंग के बाद खुद को इन्सुलेट करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि जब लकड़ी जलती है, तो यह अपने आप के चारिंग द्वारा क्षण भर के लिए सुरक्षित हो जाती है, जो एक इन्सुलेटेड चारकोल लेयर बनाता है जो आग के प्रसार की गति को कम करता है। इसका मतलब यह है कि किसी लकड़ी की संरचना, अगर अच्छी तरह से डिजाइन की गई है तो वह उस भार को झेलने में सक्षम रहेगी, यहाँ तक की आग के संपर्क में आने पर भी बाहर निकलने के लिए थोडा समय भी मिल जाता है। हालांकि, अन्य इमारतों की तरह टिम्बर के कंस्ट्रक्शन को बचाने का सबसे अच्छा उपाय रोकथाम ही है और आग के प्रकोप की सम्भावना वाले स्थानों पर फायर रेटेड लकड़ी का उपयोग करना ही उचित है।

मौसम का प्रभाव और क्षय होना - लकड़ी को प्रभावित करने वाला एक अन्य कारक मौसम का प्रभाव और इसका डिके होना है। अत्यधिक नमी के चलते कवक के हमले से टिम्बर का क्षय होता है, जबकि मौसम का प्रभाव प्रकाश के संपर्क में आने पर रासायनिक प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप होता है (विलियम, 1983)। मौसम के प्रभावों को लकड़ी की सतह पर कोटिंग करके रोका जा सकता है। कोटिंग का चयन इस बात पर निर्भर करता है कि हमें कैसा चाहिए। कोटिंग को दो प्रकार में वर्गीकृत किया गया है। कुछ ऐसे भी हैं जो लकड़ी की सतह पर एक पतली परत या लेप बनाते हैं जबकि दूसरा बिना किसी कोटिंग के उसमें प्रवेश कराकर सुरक्षा प्रदान करया जाता है। हालांकि, सभी कोटिंग का सुरक्षात्मक फायदा कोटिंग के उचित रखरखाव पर भी निर्भर करते हैं। कोई भी कोटिंग अनिश्चित काल तक नहीं चलेगी और सभी को समय-समय पर पुनः अप्लाई करने की जरूरत होती है।

You may also like to read

shareShare article
×
×