वुड बेस्ड इंडस्ट्री के लिए नए लाइसेंस पर असमंजस!

person access_time3 28 January 2022

प्लाइवुड निर्माताओं का एक समूह नए वुड बेस्ड इंडस्ट्री के लिए लाइसेंस खोलने के खिलाफ है, क्योंकि उनका मानना है कि अगर नए उद्योग आएंगे, तो लकड़ी की कमी होगी और उन्हें मेटेरियल बेचने में भी काफी दिक्क्तें आएंगी। सरकारी एजेंसियों द्वारा लकड़ी की उपलब्धता के आंकड़ों के आधार पर वे संदेह कर रहे है, इसलिए नए लाइसेंस जारी नहीं करने पर जोर देते हैं।

उद्योग के लोगों का एक अन्य समूह वुड बेस्ड इंडस्ट्री के नए लाइसेंस की वकालत करता है और इसकी मांग करता है। उनका मानना है कि यदि नए उद्योग आएंगे, तो किसानों को फायदा होगा। उनका तर्क है कि लकड़ी के उत्पाद बनाने के लिए प्लांटेशन टिम्बर का उपयोग करने वाले वुड बेस्ड इंडस्टी के लिए लाइसेंस प्रक्रिया की कोई जरूरत ही नहीं है। इन दोनों पक्षों में उद्योग जगत के लोग बंटे हुए हैं।

राज्य सरकारों और संबंधित अधिकारियों द्वारा लाइसेंस खोले जा रहे हैं या नहीं! यह नीति निर्माताओं पर है, लेकिन एक बात स्पष्ट है कि अगर किसान अधिक मांग और अच्छा रिटर्न देखेंगे तो वे ज्यादा से ज्यादा प्लांटेशन करेंगे। और, इसके लिए पौधे बांटकर, किसानों को शिक्षित करके कृषि-वानिकी पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए सभी को एक कॉमन एजेंडा में लाकर वुड पैनल इंडस्ट्री को अच्छे उदाहरण पेश करने होंगे। बाकी सब सिर्फ चर्चा है और समय लगने वाली बाते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है वृक्षारोपण अभियान के लिए जागरूकता फैलाना, नर्सरी और बंजर भूमि का पता लगाना और मृदा परीक्षण और क्लोनिंग में अनुसंधान के साथ वृक्षारोपण अभियान का विस्तार करने में योगदान देना है। सबसे महत्वपूर्ण बात, सरकार से मदद का इंतजार करने के बजाय आगे की संभावनाओं को देखें।

नए लाइसेंस खुलने से जुड़ी गपशप, सही है या गलत, यह अलग बात है! लेकिन, किसानों, नर्सरी और सरकार के साथ अच्छा समन्वय बनाना सभी के लिए फायदे का सौदा होगा। प्लाइवुड का भविष्य उज्ज्वल है, यदि उत्पादन क्षमता अब से दोगुना हो जाए! ल्ेकिन, अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना, अपने आस-पास मशीनों, लोगों और संसाधनों के उपयोग पर काम करना निश्चित रूप से उद्योग की बहुत मदद करेगा। इसलिए, संगठित कार्य संस्कृति को अपनाएं, और टीम और ब्रांड पर ध्यान दें।

इस अंक में ‘वर्ष 2022 की 7 भविष्यवाणियां‘ प्रकाशित की गई हैं, जो इस वर्ष आपकी व्यावसायिक योजना के लिए ‘कैप्सूल डोज‘ की तरह है। इसे पढ़ें, और जानकारी को अपने फायदे के लिए सुरक्षित रख लें। इसके अलावा कई न्यूज रिपोर्ट, घोषणाएं और नए उत्पादों की लॉन्चिंग भी प्रकाशित की गई हैं। यूरोबॉन्ड एसीपी- पहला स्टॉक लिस्टेड भारतीय एसीपी ब्रांड के सीएमडी श्री राजेश शाह, और लेमिनेट सेक्टर में ड्यूरियन लेमिनेट के श्री विशाल दोकानिया के साथ की गई बातें पढ़ने लायक हैं। ट्रेनॉक्स लेमिनेट्स, एडवांस लेमिनेट्स, नोक्टे विनियर्स द्वारा लॉन्च किए गए, नए उत्पादों को भी कवर किया गया है। कोविड की तीसरी लहर आ गई है, इसलिए सुरक्षित रहें।

नया साल 2022 सभी को शुभ हो!

Rajiv Parashar

(I appreciate your feedback. Write at plydata@gmail.com or SMS on 93106 12993)

You may also like to read

shareShare article
×
×