टिम्बर की सीजनिंग कैसे करें

person access_time   3 Min Read 23 March 2022

टिम्बर की सीजनिंग वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा लकड़ी में नमी की मात्रा आवश्यक स्तर तक कम की जाती है। नमी की मात्रा को कम करके, ताकत, लोच और स्थायित्व के गुणों को विकसित किया जाता है। टिम्बर की अच्छी तरह से की गई सीजनिंग में 12-15 फीसदी नमी की मात्रा होती है। सीजनिंग का उद्देश्य लकड़ी में नमी की मात्रा को लकड़ी से बनी वस्तुओं के उपयोग के लिए उपयुक्त स्तर तक कम करना है।

टिम्बर की सीजनिंग करने के कई कारण है।

  • सिकुड़न, विभाजन, चेकिंग और वर्पिंग रोकने के लिए।
  • अधिक कठोरता और शक्ति प्राप्त करने के लिए।
  • प्रिजर्वेटिव को टिम्बर के भीतर पहुंचने के लिए।
  • ऐसी सतह प्राप्त करने के लिए जो पेंट, पॉलिश या गोंद को स्वीकार करे।
  • क्षय से बचाने के लिए।

टिम्बर का मॉइस्चर कंटेंट

लकड़ी में पानी मुख्य रूप से दो रूपों में संचित होते हैः

  • वाहिकाओं और/या कोशिकाओं में फ्री वाटर रेडिकल के रूप में, पेड़ के भीतर पोषक तत्वों को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कोशिका (या बॉडिंग) जल के रूप में, जो कोशिका भित्ति का एक अभिन्न अंग है।

प्रारंभिक सीजनिंग पहले कोशिकाओं के भीतर से फ्री वाटर रेडिकल को 25 से 35 प्रतिशत नमी की मात्रा तक हटा देता है। कोशिका भित्ति में अभी भी नमी होती है। इस अवस्था को फाइबर संतृप्ति बिंदु के रूप में जाना जाता है। आगे सीजनिंग के साथ कोशिकाओं की दीवारों के भीतर की नमी सूखने लगती है और कोशिकाएँ और लकड़ी सिकुड़ने लगती हैं, इसलिए प्रक्रिया के इस हिस्से को सुखाने की दर पर सावधानीपूर्वक नियंत्रण के साथ किया जाना चाहिए। लकड़ी तब तक सूखती रहती है जब तक कि वह सूख न जाए। आमतौर पर लगभग 12-15 फीसदी नमी की मात्रा तक लाया जाता है।

टिम्बर की सीजनिंग के तरीके

टिम्बर की सीजनिंग करने की दो विधियाँ हैं जिनका वर्णन नीचे किया गया हैः
1. नेचुरल सीजनिंग
2. आर्टिफीसियल सीजनिंग

टिम्बर का नेचुरल सीजनिंग

नेचुरल सीजनिंग वह प्रक्रिया है जिसमें लकड़ी को हवा या पानी जैसे प्राकृतिक तत्वों के अधीन करके सीजनिंग किया जाता है। नेचुरल सीजनिंग में वाटर सीजनिंग या एयर सीजनिंग की विधि अपनाई जाती है।

वाटर सीजनिंग

वाटर सीजनिंग वह प्रक्रिया है जिसमें लकड़ी को पानी के प्रवाह में डुबोया जाता है जो लकड़ी में मौजूद रस को हटाने में मदद करता है। इसमें 2 से 4 सप्ताह का समय लगता और उसके बाद लकड़ी को सूखने दिया जाता है ।

एयर सीजनिंग

एयर सीजनिंग की प्रक्रिया में लकड़ी के लट्ठों को एक शेड में परतों में व्यवस्थित किया जाता है। जमीन के साथ कुछ गैप बनाकर व्यवस्था की जाती है। तो, जमीन से 300मिमी ऊंचाई पर जमीन पर प्लेटफॉर्म बनाया जाता है। लॉग को इस तरह से व्यवस्थित किया जाता है कि लॉग के बीच हवा स्वतंत्र रूप स प्रसारित होती रहे। हवा की गति से, लकड़ी में नमी की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है और सीजनिंग होता है। हालांकि यह एक धीमी प्रक्रिया है, पर इससे टिम्बर की अच्छी सीजनिंग होती है।

टिम्बर की आर्टिफीसियल सीजनिंग

नेचुरल सीजनिंग अच्छे परिणाम देते है लेकिन समय अधिक लगता है। इसलिए, आजकल टिम्बर के आर्टिफीसियल सासनिंग विकसित की जा रही है। आर्टीफिशल सीजनिंग द्वारा, लकड़ी को 5-6 दिनों में ही सीजनिंग की जाती है। यहाँ भीआर्टिफीसियल सीजनिंग के कई तरीके हैं और वे इस प्रकार हैं।

  • सीजनिंग बाई बोइलिंग
  • केमिकल सीजनिंग
  • कल्नि सीजनिंग
  • इलेक्ट्रिकल सीजनिंग

लकड़ी को 3 से 4 घंटे तक पानी में उबालने से भी उसकी सीजनिंग हो जाती है। उबालने के बाद लकड़ी को सूखने दिया जाता है। बड़ी मात्रा में लकड़ी को उबालना मुश्किल होता है, इसलिए कभी-कभी गर्म भाप को लकड़ी के लॉग रखे कमरे से गुजरा जाता है। यह अच्छे परिणाम भी देता है। उबालने या भाप देने की प्रक्रिया से लकड़ी की ताकत और लोच विकसित होती है लेकिन आर्थिक रूप से यह काफी खर्चीला है।

केमिकल सीजनिंग

केमिकल सीजनिंग में, लकड़ी को कुछ समय के लिए उपयुक्त नमक के घोल में संग्रहित किया जाता है। इस्तेमाल किए गए नमक के घोल में लकड़ी से पानी सोखने की प्रवृत्ति होती है। तो, नमी की मात्रा को हटा दिया जाता है और फिर लकड़ी को सूखने दिया जाता है। यह लकड़ी की ताकत को प्रभावित करता है।

कल्नि सीजनिंग

इस विधि में लकड़ी को एयर टाइट चौंबर में गर्म हवा के साथ रखा जाता है। गर्म हवा लकड़ी के लट्ठों के बीच में फैलती है और नमी की मात्रा को कम कर देती है। चौंबर के अंदर का तापमान हीटिंग कॉइल की मदद से बढ़ाया जाता है। जब आवश्यक तापमान प्राप्त किया जाता है तो नमी की मात्रा कमहो जाती है तथा सापेक्षिक आर्द्रता कम हो जाती है और टिम्बर की सीजनिंग हो जाती है। भले ही यह महंगी प्रक्रिया है लेकिन यह ताकत के हिसाब से अच्छे  परिणाम देती है।

कल्नि सीजनिंग के फायदे

(क) कल्नि सीजनिंग से सटीक एम.सी. की जरूरत के अनुसार ड्राईंग होती है, जो हवा में सुखाई गई लकड़ी की तुलना में काफी कम हो सकती है।

(ख) सावधानीपूर्वक नियंत्रित स्थितियां ड्राईंग के दौरान होने वाली गिरावट और मौसमी दोषों को कम कर सकती हैं।

(ग) कल्नि में लकड़ी को गर्म करने से लकड़ी में मौजूद रहने वाले अंडे, लार्वा और वयस्क बोरर मर जाते हैं ।

(घ) हालांकि इसमें पूंजीगत लागत अधिक हो सकती है, पर सुखाने के समय में कमी, और कम लकड़ी के यार्ड भंडारण स्थान की जरूरत से काफी बढ़िया कारोबार संभव है।
 

You may also like to read

shareShare article
×
×