पीवीसी लेमिनेट्स के बाजार में लौटी रोनक

person access_time3 18 May 2022

भारतीय पीवीसी लेमिनेट बाजार अब बहुत उत्साहित स्थिति में  है, क्योंकि उत्पादों और नए डिजाइनों की बेहतर सप्लाई हो रही है। पीवीसी सेक्टर ने कथित तौर पर 6 महीने के बाद फिर से बढ़त महसूस किया है क्योंकि कच्चे माल की ऊंची कीमतों के कारण एक साल से ठहराव की स्थिति पैदा हो गई थी। प्लाई रिपोर्टर के सर्वे में पाया गया है कि वितरक अपने संबंधित क्षेत्रों में पीवीसी लेमिनेट के बाजार को फैलाने के लिए उत्साहित हैं और वे इस केटेगरी में नए डीलरों को शामिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

बैंगलोर, हैदराबाद, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम, भुवनेश्वर, रांची, पटना, गुवाहाटी, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, नागपुर, इंदौर, रायपुर, लुधियाना, आदि के वितरक नियमित रूप से अपने-अपने बाजार में घूम रहे हैं, और नए डीलर पॉइंट की पहचान करते हुए उनसे कह रहे है कि विभिन्न इंटीरियर कांट्रैक्टर और बढ़ई को इस मेटेरियल की पेशकश करें। प्लाई रिपोर्टर ने पाया कि कई वितरक इस उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं और अपने संबंधित ब्रांड के कंपनियों के सहयोग से कारपेंटर और कॉन्ट्रेक्टर मीट का आयोजन कर रहे हैं।

वितरकों का कहना है कि यह एक ‘मेक इन इंडिया‘ उत्पाद है, जिसमें कई तरह के कलर और डिजाइन हैं। यह उत्पाद उनके लिए आसानी से उपलब्ध है, सप्लाई की शायद ही कोई समस्या हो। वितरकों का यह भी कहना है कि ‘कई पीवीसी लैमिनेट्स ब्रांड द्वारा नए कैटलॉग की लॉन्चिंग इवेंट‘ ने इस बाजार को बहुत मदद की है क्योंकि पिछले 6 महीनों में बाजार में जागरूकता का स्तर बहुत अधिक बढ़ गया है। वे यह भी कहते हैं कि अब इस उत्पाद के उपयोग, अनुप्रयोग और कलर के बारे में समझाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि प्रत्येक डीलर का कहना है कि वह इस उत्पाद के बारे में जानते ह

क्योंकि वह नियमित रूप से प्लाई रिपोर्टर के लॉन्चिंग प्रोग्राम देखते है, अब डीलर केवल रेट और व्यावसायिक शर्ते पूछते हैं। बाजार के अवलोकन से पता चलता है कि मैन्यूफैक्चरिंग ब्रांड नियमित रूप से नए डिजाइन, कलर और रेंज पेश करने के लिए उत्साहित हैं और वे कारपेंटर और इंटीरियर कॉन्ट्रैक्टर के बीच इस उत्पाद की गुणवत्ता और जागरूकता पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। कई ब्रांड इस उत्पाद की पहुंच को फैलाने के लिए नए रास्ते, डिपो आदि खोल रहे हैं और टियर 2 और 3 शहरों तक पहुंचने के लिए और ज्यादा सेल्स प्रोफेशनल्स की नियुक्ति कर रहे हैं। अब, पीवीसी लेमिनेट् के विकास के लिए ब्रांड तेजी से इनोवेशन और निवेश में लगे हुए हैं, और रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि आने वाले वर्षों में पीवीसी बाजार दोहरे अंकों में और बढ़ेगा।
 

You may also like to read

shareShare article
×
×