पीवीसी चौखट - अगर गुणवत्ता बनी रहे तो एक तेजी से बढ़ता उत्पाद होगा

person access_time   3 Min Read 26 September 2022

डब्ल्यूपीसी/पीवीसी डोर और डोर फ्रेम, या चौखट, अपने वाटर रेजिस्टेंस, टर्माइट प्रूफ और एनवायरनमेंट फ्रैंडली होने के कारण सबसे तेजी से बढ़ते पैनल उत्पादों के रूप में उभरा हैं। इम्पोर्टेड टिम्बर की बढ़ती कीमतों और लकड़ी के चौखट के इंस्टालेशन और प्रोसेसिंग की उंची लागत के साथ, यूजर्स को पीवीसी चौखट का फायदा मिलता है।

विभिन्न परियोजनाओं (सरकारी और निजी) से बढ़ती मांग के साथ, चौखट मेकिंग इंडस्ट्री पिछले 4 वर्षों में सबसे तेजी से बढ़ी है, और अभी भारत में विभिन्न राज्यों में लगभग 100 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं, जो डोर और डोर फ्रेम मैन्युफैक्चरिंग में अपनी पूरी क्षमता लगा रहे हैं।

एलस्टोन डब्ल्यूपीसी के निदेशक श्री दीपांकर गर्ग कहते हैं कि इसके वाटर प्रूफ, टरमाइट प्रूफ, फायर रेजिस्टेंस, वर्पिंग रेजिस्टेंस होने से इसमें बाहरी परिस्थितियों के लिए बहुत अनुकूलता है। डब्ल्यूपीसी फ्रेम एक पक्का गेम-चेंजर हैं, जिसने डोर फ्रेम के भाग्य को ही बदल दिया है। यह वैकल्पिक उत्पाद इन कुछ वर्षों में सबसे अधिक सराहा जाने वाला उत्पाद बनकर उभरा है। इसके अलावा, यह लकड़ी की चौखट का सबसे अच्छा विकल्प है जो आजीवन काम आ सकता है।

डब्ल्यूपीसी फ्रेम्स बाथरूम, किचन, बेडरूम, ऑफिस, विला, अस्पताल, स्कूलों के लिए काफी उपयुक्त हैं। ये लकड़ी और प्लास्टिक के फायदों को एक साथ जोड़ता हैं, साथ ही इसके मेंटेनेन्स की जरूरत को भी कम करता हैं। यह अच्छे साइज में उपलब्ध है, एंटी इंसेक्ट, सड़ता गलता नहीं है और इसमें दरारे भी नहीं पड़ती है, । यह काफी मजबूत, प्राकृतिक लकड़ी जैसा दिखता और महसूस कराता है। इसमें लो फ्लेमिंग होता है, बी 1 ग्रेड तक फायर सेफ्टी, और नेल होल्डिंग और प्रोसेसिंग पर अच्छा परिणाम देता है। यूजर्स का कहना है कि लकड़ी के तख्ते के बदले कई फायदे के साथ भविष्य में इसके ग्रोथ के लिए इसकी गुणवत्ता बनाए रखना बहुत जरूरी है। उन्हें डर है कि इस सेगमेंट में कई छोटी और असंगठित रूप से कार्य करने वाली कंपनिया आ गई है, और वे क्वालिटी स्टैण्डर्ड का पालन नहीं करते हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×