आइका में क्वालिटी, उपलब्धता, रिटेल ब्रांडिंग और टीम वर्क मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है

person access_time3 10 March 2023

श्री प्रोनब बसाक, निदेशक और सीओओ, आइका लेमिनेट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

श्री प्रोनब बसाक को केवल 5 वर्षों में आइका लेमिनेट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में निदेशक और चीफ ऑपरेटिंग औफिसर के रूप में पदोन्नत किया गया है। उन्होंने 2017 में क्षेत्रीय प्रबंधक, पूर्व के रूप में एआईसीए में शामिल हुए थे। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, चालू वित्त वर्ष में कंपनी को 200 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल होने के एक मील का पत्थर हासिल करने की उम्मीद है। टर्नओवर कम से कम 225 करोड़ रुपये को पार कर सकता है, जो कोविड से पहले लगभग 150 करोड़ रु. था। लेमिनेट में नए उत्पादों और क्षमता वृद्धि के साथ, उनका लक्ष्य अगले 3 वर्षों में 500 करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार हासिल करना है। प्लाई रिपोर्टर से बात करते हुए उन्होंने कंपनी की भविष्य की योजनाओं को साझा किया। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश।

Q. आइका लेमिनेट्स के साथ अबतक का सफर कैसा रहा?

जब मैं आइका में शामिल हुआ, तब मैं पूर्वी क्षेत्र की देखभाल कर रहा था, और उस समय अन्य प्लेयर्स के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा थी। अगर जागरूकता के स्तर की बात करें तो आइका को एक प्रोजेक्ट कंपनी के तौर पर देखा जा रहा था, न कि रिटेल कंपनी के तौर पर। हमें प्रमुख रूप से बैंक की जरूरतें पूरी करने के ऑडर मिल रहे थें, हमारे फोल्डर्स और मार्केटिंग टूल रिटेल सेगमेंट के बजाय केवल प्रोजेक्ट मार्केटिंग पर केंद्रित थे। इसलिए, जब मैं आइका में शामिल हुआ, तो शुरु से ही मेरे लिए यह एक बड़ी चुनौती थी। इसके अलावा, सेल्स वॉल्यूम कम होने के कारण हमारी प्लांट की कुल क्षमता का उपयोग भी कम था। हमने उत्पादकता में सुधार के मामले में शानदार काम किया है। चालू वित्त वर्ष में हमारे वॉल्यूम ने पिछले वर्ष की तुलना में 15 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। जापानी तकनीक का उपयोग, बहुत सारे निवेश और लेवर पर ज्यादा ध्यान देने से उत्पादन में वृद्धि हुई है। बिक्री की मात्रा में वृद्धि के परिणामस्वरूप क्षमता उपयोग में भी काफी सुधार हुआ है, क्योंकि हमारी मार्केटिंग टीम ने कोविड से पहले से लेकर अब तक सेल्स वॉल्यूम में 25 से 30 फीसदी की वृद्धि की है।

इसलिएए जब मैं कोलकाता में था हमारी प्राथमिकता ब्रांड की छवि को प्रोजेक्ट सेगमेंट से प्रीमियम और रिटेल सेगमेंट में स्थानांतरित करना था। एक साल में मैं दिल्ली आ गया और पूरे भारत का कामकाज देखने लगा। जैसा कि हम सभी जानते हैंए लेमिनेट मेंए कीमत पर ध्यान दिए बिना बिक्री में सुधार के लिए उपलब्धता पहला मानदंड है। और सर्विस तभी होगी जब आपके पास मटेरियल तक पहुंच होगी। इसके लिएए चार वर्षों मेंए हमने अहमदाबादए दिल्लीए लखनऊए चेन्नईए हैदराबाद और मुंबई में अपने गोदामए सेल्स ऑफिसेस और बुनियादी ढांचे को नया रूप दिया है। हाल ही में हमने अपने डिस्ट्रीब्यूटर्सध्कंसाइनमेंट एजेंट के यहां 4 स्टॉक पॉइंट खोले हैं। परिणामस्वरूपए उपलब्धता बढ़ गई हैए उदाहरण के लिएए बिहार में 39 जिले हैं। पहले हमारे मटेरियल को कोलकाता के गोदाम से पटना जाना पड़ता थाए लेकिन अब पटना में स्टॉक प्वाइंट के बाद हम इसे सीधे विभिन्न जिलों में भेज सकते हैं। इसी तरहए हमारे पास राजस्थान मेंए जयपुर मेंय तमिनाडु में कोयम्बटूर में और उड़ीसा में भुवनेश्वर में स्टॉक पॉइंट हैं और वहां से दूर दराज के क्षेत्रों को फीड कर रहे हैं क्योंकि इससे समय की बचत होती है और तेजी से डिलीवरी होती है।

Q. देश में कंपनी के पास कितने स्टॉक पॉइंट हैं?

अहमदाबाद, बैंगलोर, कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ, हैदराबाद, इंदौर, पुणे, मुंबई और चेन्नई जैसे सभी प्रमुख शहरों में, हमारे पास कंपनी के अपने स्टॉक पॉइंट हैं। इसके अलावाए हम पंजाब में वितरकों के साथ सहयोग कर रहे हैंए और जयपुरए भुवनेश्वरए पटना और कोयम्बटूर आदि जैसे अन्य स्थानों परए हम वितरक के स्थान पर अतिरिक्त स्टॉक पॉइंट्स के साथ काम कर रहे हैंए जो वितरक के समान ही हैं लेकिन स्टॉक कंपनी द्वारा दिया गया हैए जो पहले चलन में नहीं थी। कंपनी का कहना है कि वे हमारे स्टॉक को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित तरीके से वितरक के माध्यम से स्टॉक में निवेश करेगी। स्टॉक यूज करने के लिए सभी स्टॉक पॉइंट किराए पर हैं।

Q. क्या भारत में कोई ऐसा क्षेत्र है जहाँ आइका अभी भी नहीं पहुँचा है?

ऐसे अनेक स्थान हैं। पर हम सभी बड़े शहरों में पहुंच चुके हैं, लेकिन पिछले छह महीनों में हमारी पहुंच टियर टू और टियर थ्री शहरों तक भी हो गई है। हमने उन इलाकों में 150 डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर नियुक्त किए हैं। इस विस्तार के कारण ही हमारी बिक्री में सुधार हुआ है। हमारा लक्ष्य एक साल में इसे 1,000 नए ग्राहकों तक पहुंचाना है और इस वित्त वर्ष में 225 करोड़ रुपये से ज्यादा के कारोबार तक पहुंचने के अपने सपने को पूरा करना है। हमारा लक्ष्य अगले तीन वर्षों के भीतर एज बैंड टेप, एडहेसिव, प्री-लैम बोर्ड जैसे नए उत्पादों को जोड़कर 500 करोड़ रुपये के कारोबार तक पहुंचना है। हमारे पास जापान के कई उत्पाद हैं जो अच्छा कर रहे हैं, जैसे सॉलिड सरफेस आदि।

Q. क्या आप भारत में भी इन सभी उत्पादों का उत्पादन करेंगे?

आइका को एक जापानी कंपनी के रूप में मान्यता प्राप्त है, और ‘‘मेड इन जापान‘‘ का अर्थ है क्वालिटी। यह सच है कि यह मेड इन इंडिया है, पर इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक पूरी तरह से जापानी है। जो लोग इसकी निगरानी कर रहे हैं और प्लांट को चलाने में हमारी मदद कर रहे हैं, वे भी जापान के हैं। हमारे एमडी और क्वालिटी कंट्रोल चीफ दोनों जापानी हैं और समय-समय पर जापान से कई लोग हमसे मिलने आते हैं। इसलिए, हर जगह लोगों को यह पता है कि हम जापानी कंपनियां हैं, यह विरासत थर्ड पार्टी सोर्सिंग की अनुमति नहीं देती है। एडहेसिव, हम अन्य ग्रुप कंपनियों से हासिल कर रहे हैं, हम बाद में यहां लाएंगे। हम रुद्रपुर में एज बैंड और प्रीलैम बोर्ड का निर्माण करेंगे। हम प्री-लेमिनेशन द्वारा एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड में वैल्यू एडिशन के लिए एक शार्ट साइकल प्रेस स्थापित करेंगे।

Q. निदेशक के रूप में, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कंपनी के लिए आपकी पाँच प्राथमिकताएँ क्या हैं?

पहली प्राथमिकता एक ब्रांड बनाना है। अन्य ब्रांडों की तरह सनमाइका एक उत्पाद के रूप में लोकप्रिय है, ब्रांड के रूप में नहीं। हम ऐसे सबसे बड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं, इसलिए हमारी प्रार्थमिकता इसके लिए डोमेस्टिक ऑपरेशन में एक ब्रांड के रूप में जागरूकता पैदा करना है ताकि कोई भी ‘‘सनमाइका‘‘ कहने का अर्थ ‘‘आइका-सनमाइका‘‘ हो। इसलिए, एक बार जब यह चलन में आ जाएगा, तो हम रिटेल सेक्टर में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे।

इसलिए, रिटेल सेक्टर में, जागरूकता पैदा करने के लिए हमें मार्केटिंग टूल का उपयोग करके बहुत काम करना होगा। उनमें से पहला टूल है, एक फोल्डर। यह पहली बार है जब हमारा फोल्डर जापान में डिजाइन किया जा रहा है। इसका एक अलग अनुभव होगा जो लोगों को अपनी ओर खींचेगा। यह काफी आकर्षक है कि जापानी भी भारत से अच्छा व्यापार प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने महसूस करना शुरू कर दिया कि भारत के बाजार में काफी संभावनाएं है। सौभाग्य से हमारे लिए, आइका इंडिया, साथ ही वियतनाम, इंडोनेशिया और थाईलैंड में हमारी सहायक कंपनियां पिछले कुछ वर्षों में सराहनीय कार्य कर रही हैं।

दूसरा है उपलब्धता, जिसके लिए हमें और ज्याअ स्टॉक पॉइंट बनाने होंगे और इसके साथ ही बाजार का विस्तार अपने आप हो जाएगा। और यह तभी संभव होगा जब हम ज्यादा से ज्यादा नए डिस्ट्रीब्यूटर्स और डीलर्स की नियुक्ति करें। यह एक सीरीज है; उपलब्धता के साथ, डीलर और वितरक जागरूकता पैदा करेंगे और इसके साथ ही एक नई मांग पैदा होगी। और इस श्रंखला को बनाए रखने के लिए हमें सेवा देनी होगी।

तीसरी प्राथमिकता क्वालिटी होगी, और हमें अपनी क्वालिटी की पेशकश को बनाए रखना चाहिए। केवल विकास और विस्तार लंबे समय तक काम नहीं करेगा। थिकनेस और पेपर की क्वालिटी में मामूली बदलाव के साथ 0.92 मिमी के लिए बहुत सारी इन्क्वाइरी हैं? बहुत से लोग प्रोजेक्ट हासिल करने के लिए बाजार में ऐसा करते हैं। यदि आप वास्तव में इसे आईएस स्टैण्डर्ड के अनुसार देखते हैं, तो 1 मिमी में 10 फीसदी प्लस या माइनस वैरिएशन स्वीकार्य है। इसलिए 1 मिमी के स्थान पर 0.92 मिमी की पेशकश वैध है, लेकिन ऐसा करने से क्वालिटी पर से ध्यान हट जाता है। तो, हम 1 मिमी की पेशकश करते हैं जो 1 मिमी पूरा होता है, और हम 0.8 मिमी की पेशकश भी करते हैं जो थिकनेस में भी पूरा 0.8 मिमी है।

चैथा, निश्चित रूप से, प्रीमियम ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए डिस्प्ले सेण्टर का चुनाव कर प्रीमियम उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करना है। कई प्लेयर शोरूम में डिस्प्ले लगाकर ऐसा कर रहे हैं। आइका का देश में एक या दो को छोड़कर शायद ही कोई डिस्प्ले सेण्टर है। मेरी रणनीति अधिकांश बाजारों में आइका डिस्प्ले गैलरी रखने की है। और इससे, हमें निश्चित रूप से प्रीमियम सेगमेंट में अच्छी बिक्री मिलने वाली है, क्योंकि कीमत का कोई मुद्दा नहीं हैय अगर कोई इसे पसंद करता है, तो कीमत की परवाह किए बिना इसे खरीदेगा।

और पांचवां, यह आंतरिक लोगों से संबंधित है, हमारे कर्मचारी यह किसी भी संगठन की सबसे महत्वपूर्ण एसेट होता हैं। इनकी संतुष्टि से संगठन भी प्रगतिशील होगा। सेल्स के लोग आदि के साथ बातचीत करने और उनकी दृष्टिकोण और इनपुट जानने के लिए एक सेल्स ट्रेनिंग प्रोग्राम भी है। अगर हम उनके प्रति जिम्मेदारी का बोध नहीं रखते हैं, तो टर्नओवर में 500 करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंचने का हमारा लक्ष्य कभी पूरा नहीं होने वाला है। इसलिए, मेरा दृढ़ विश्वास है कि सभी को एक टीम के रूप में काम करना होगा और फोकस एक जैसा होना चाहिए, तभी कंपनी तेजी से आगे बढ़ सकती है।

Q. आप कब तक इस अतिरिक्त क्षमता का पूरा उपयोग करने की स्थिति में होंगे?

हमारा लक्ष्य इस साल मार्च तक स्थापित क्षमता का पूरी तरह से उपयोग करना है, क्योंकि हर कंपनी के लिए चैथी तिमाही सबसे अच्छी होती है। हमारे साथ सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमें जनवरी से अतिरिक्त क्षमता मिल जाएगी; यह 100 फीसदी उपयोग हो सकता है या कम भी, लेकिन यह तिमाही हमारे लिए सेमीफाइनल की तरह होगी। हमारी बजटीय गतिविधि जल्द ही शुरू होगी, और अगले वर्ष की गतिविधियां इस वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही के प्रदर्शन के आधार पर तय होगी। उसके बाद हमारी राह आसान हो जाएगी। हमारा लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2023-24 तक हमारी अतिरिक्त क्षमता का 100 फीसदी उपयोग करना है।

Q. आप अगले पांच वर्षों में भारत के लेमिनेट व्यवसाय को कैसे देखते हैं?

मेरा मानना है कि भारत में लेमिनेट व्यवसाय में लगातार ग्रोथ होने वाली है। अगर मैं गलत नहीं हूं, तो उद्योग पिछले पांच वर्षों में 8-10 फीसदी की वार्षिक दर से बढ़ा है। मुझे विश्वास है कि यह आगे भी इसी दर से बढ़ता रहेगा। क्योंकि लोगों की खर्च करने की शक्ति व प्रवति अब ज्यादा है, वे लगभग निश्चित रूप से इंटीरियर डिजाइनिंग का विकल्प ज्यादा चुनेंगे, हाउसिंग सेक्टर और पुब्लिक सेक्टर के बैंकों तथा फर्नीचर निर्माताओं से भी अच्छी मांग आने वाली है। इसलिए, मांग निश्चित रूप से कम नहीं होने वाली है, और लेमिनेट इंडस्ट्री में 8-10 फीसदी की वृद्धि निश्चित रूप से होने वाली है।

Q. डीलरों, निर्माताओं, उत्पाद की पेशकश आदि से संबंधित खराब प्रथाओं जो इस उद्योग के विकास के लिए अच्छा नहीं है, को बदलने के लिए आपका क्या सुझाव है?

दुर्भाग्य से, लेमिनेट सेक्टर में, चाहे वह मैन्युफैक्चरिंग हो, उत्पादन, बिक्री, मार्केटिंग आदि में हो बहुत कम लोग संगठित तरीके से काम कर रहे हैं। मैं कहूंगा कि 70 फीसदी बाजार पर असंगठित क्षेत्र का प्रभुत्व है, जहां कीमत, क्वालिटी और सेल्स प्रैक्टिसेज ठीक नहीं हैं। एक निश्चित गुणवत्ता के लिए एक निश्चित कीमत होनी ही चाहिए। अगर आपकी क्वालिटी अच्छी है तो कीमत के मामले में आप नीचे नहीं जा सकते। हम 1100 रुपये प्रति शीट चार्ज करते हैं, लेकिन यह बाजार में 600 रुपये से 700 रुपये के बीच भी उपलब्ध है। तो, हम इसे कैसे नियंत्रित कर सकते हैं? नतीजतन, आईडियल सेल्स हासिल करना तब तक मुश्किल होगा जब तक कि असंगठित प्लेयर्स बाजार में टिके रहते है।

 

You may also like to read

shareShare article
×
×