ऐक्रेलिक लेमिनेट के बाजार में ओवरसप्लाई की स्थिति

person access_time   3 Min Read 27 March 2023

2022 के मध्य से ऐक्रेलिक लेमिनेट की मांग में तेजी से बढ़ी है। मांग में वृद्धि को देखते हुए, कई प्लेयर्स ने ऐक्रेलिक लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेड में प्रवेश किया है। प्लाई रिपोर्टर द्वारा फील्ड में किये गए सर्वे के मार्केट फीड बैक के अनुसार आयातकों और निर्माताओं सहित विभिन्न कंपनियों ने पिछले छह महीनों में ऐक्रेलिक लेमिनेट के लगभग 25 से 30 फोल्डर लांच किए हैं। ऐक्रेलिक लैम सेगमेंट तेजी का परिदृश्य है क्योंकि लगातार नए फोल्डर व डिजाइन लॉन्च हो रही है, जो ओवरसप्लाई होने का संकेत दे रहे है जैसा कि लूवर और राफ्टर्स सेगमेंट में भी हो रहा है।

ऐक्रेलिक लेमिनेट सेगमेंट में प्लेयर्स द्वारा प्रत्येक मेट्रो शहर में लगभग 20-30 फोल्डर हैं इससे छोटे शहरों में भी चलन बढ़ने में मदद मिल रही हैं। हाल के सर्वे में पाया गया है कि एक दर्जन घरेलू कंपनियां ऐक्रेलिक शीट मैन्युफैक्चरिंग पर काम कर रही हैं, और एक साल के भीतर बाजार में भारतीय कंपनियों की संख्या से ज्यादा इसके ऐक्रेलिक फोल्डर दिखाई देंगे।

जानकारों ने प्लाई रिपोर्टर से कहा कि अगर कोई उत्पाद आगे बढ़ता है तो उसकी आपूर्ति बाजार में स्वीकार्यता के साथ बढ़ती है। बढ़ती मांग के परिणामस्वरूप, आयातकों और कई डोमेस्टिक प्लयेर्स ने इस पर ध्यान दिया है, जिससे सप्लाई बढ़ी और मार्जिन कम हो गई। दिसंबर की शुरुआत से, बड़े पैमाने पर नॉन ब्रांडेड प्लेयर्स या सप्लाई बेस के लिए अलग-अलग थिकनेस में ऐक्रेलिक लेमिनेट की कीमतों में 10 फीसदी तक की गिरावट आई है।

ज्ञातव्य है कि ऐक्रेलिक शीट के बाजार में 1 मिमी से 2 मिमी तक की विभिन्न थिकनेस में उपलब्ध हैं। ओईएम सेगमेंट मुख्य रूप से 2.00 मिमी को पसंद करते है, जबकि रिटेलर 1.5 मिमी से कम सेगमेंट को पसंद करते हैं। रिटेलर्स का मानना है कि 1 मिमी एक्रिलिक लेमिनेट ने अपने इकोनॉमिक वैल्यू प्रोपोजीशन के कारण बाजार में काफी तेजी आई है; हालाँकि, क्वालिटी सेगमेंट में, सबसे पसंदीदा थिकनेस 1.3 मिमी से 1.5 मिमी है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, ऐक्रेलिक लेमिनेट के ग्रोथ में उछाल के साथ, बड़े शहरों में पीवीसी लेमिनेट बाजार बुरी तरह प्रभावित हुआ है, और बाजार की हिस्सेदारी ऐक्रेलिक लेमिनेट ने ली है। ग्लोरियो, रंग, यूरो प्रतीक और अन्य जैसे इम्पोर्टेड ऐक्रेलिक लेमिनेट ब्रांडों के फोल्डर और ‘‘मेक इन इंडिया‘‘ केटेगरी में, एडवांस, एक्रीमाइका, मेराकी, स्काईडेकाॅर आदि ऐक्रेलिक लेमिनेट फोल्डर रिटेलरों के बीच लोकप्रिय हैं।

रिटेलर्स के प्रयासों से कारपेंटर्स ऐक्रेलिक लेमिनेट के एप्लिकेशन में रुचि ले रहे हैं। बढ़ती जागरूकता और इसकी काफी स्पष्ट मिरर लुक के साथ, ऐक्रेलिक शीट आकर्षक दिखती हैं और फर्नीचर की सुंदरता को बढ़ाती हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×