यमुनानगर और पंजाब में प्लाइवुड उत्पादन में 30 फीसदी की गिरावट

person access_time   3 Min Read 18 October 2018

धीमी मांग और लकड़ी की ऊंची कीमतों ने हरियाणा और पंजाब में प्लाइवुड उत्पादकों को सितंबर के दौरान उत्पादन में कटौती करने को मजबूर किया है। दो दर्जन से अधिक प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों ने अपना ऑपरेशन बंद कर दिया, जबकि कई मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट एक शिफ्ट या 8 घंटे चलाने के लिए मजबूर है। नई प्लाईवुड इकाइयां अस्थायी रूप से अपने ऑपरेशन को रोक दिया है और किराए या लीज पर काम कर रहे इकाइयों नेउत्पादन बंद कर दिया है।

उद्योग लकड़ी और अन्य कच्चे माल की उच्च कीमत के साथ धीमी मांग और भुगतान में देरी को दोशी ठहरा रहा है। यमुनानगर स्थित एक उत्पादक का कहना है कि स्थिति अब घबराहट वाली है, क्योंकि उनकी इनपुट कॉस्ट हर दिन बढ़ रही है और वे वर्तमान परिदृश्य में इस लागत को अवशोषित करने की स्थिति में नहीं हैं, इसलिए तत्काल प्रभाव से उत्पादन में कटौती करना बेहतर है।

पोपलर लॉग की बढ़ती कीमतों ने प्लाइवुड उद्योग में कहर बरपा रखा है, और हर किसी ने कोर इनपुट की बढ़ती लागत के साथ अपनी इनपुट लागत और लाभ मार्जिन का विश्लेषण करना शुरू कर दिया है। निर्माता तैयार माल की सेल्स प्राइस के बदले मैन्यूफैक्चरिंग इनपुट कॉस्ट की गणना कर रहे हैं और उत्पादन मात्रा को कम करने का फैसला किया है। फेनाॅल, फॉर्मलिन, फेस विनियर आदि कि बढ़ती कीमतों ने उत्पादकों पर एक और बोझ डाला है। पंजाब स्थित एक निर्माता का कहना है कि वह मौजूदा लाभ मार्जिन को बनाए रखने के लिए तैयार माल की तत्काल कीमत में वृद्धि की उम्मीद करते है हालांकि धीमी मांग उनके लिए एक और चिंता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×