इंडोनेशिया, चीन से फेस विनियर और पीएलबी/पीक्यू, व्यापारियों को ओकूमे पर बढ़त में मदद कर रहा है

person access_time   3 Min Read 08 October 2018

भारत में फेस विनियर की मांग हर महीने औसतन 1600 ट्रक से अधिक है। सितंबर-अक्टूबर का महीना अन्य आपूर्तिकर्ता देशों के लिए अच्छा साबित हुआ क्योंकि ओकूमे कंटेनर भारतीय बंदरगाहों तक नहीं पहुंच पाए हैं।
भारतीय फेस विनियर व्यापारियों ने चीन, इंडोनेशिया, म्यांमार से आने वाले शिपमेंट और पीएलबी, पीक्यू इत्यादि में पीलिंग योग्य लकड़ी की उपलब्धता से उत्साहित है।

व्यापारियों को फेस विनियर की बेहतर उपलब्धता और कई स्थानों पर फेस की बढ़िया लिफ्टिंग से प्रसन्नता हो रही है। डॉलर में वृद्धि, ओकूमे उत्पादक देश गैबॉन के कारखानों से आपूर्ति की कमी और फैक्ट्री के लिए प्री-बुकिंग के एडवांस पेमेंट ने एक अच्छी लाभ की स्थिति पैदा की है जिसका विनियर के व्यापारियों को लम्बे समय से इन्तजार था।

एक अनुमान के अनुसार वर्तमान में भारत प्लाइवुड ट्रेड में 300 व्यापारी है, जो विभिन्न सेगमेंट में काम कर रहे हैं। नाम उजागर नहीं करने के शर्त पर एक प्रमुख फेस विनियर सप्लायर ने बताया कि चीन और इंडोनेशिया में लॉग की बेहतर उपलब्धता के कारण फेस की उपलब्धता में वृद्धि हुई है। इन दो महीनों में व्यापारियों ने ग्रेड और स्पेश के आधार पर 12 से 20 फीसदी तक लाभ कमाया है।

यह अनुमान है कि अगले दो महीनों में, भारतीय बंदरगाहों पर ओकूमे फेस विनियर का कोई बड़ा आगमन नहीं होगा। गैबॉन, अफ्रीका में लिब्रेविले बंदरगाह में जहाजों की अनुपलब्धता ने भारत के बाजार में लगभग कोई व्यापार नहीं बनाया है। लंबी अवधि का अंतराल है जिसके चलते अन्य स्पेसीज के लिए पर्याप्त गुंजाइश है, और यह स्थिति फेस विनियर पर अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए व्यापारियों को सक्षम बनाता है। यह समाचार लिखते समय सुचना यह है कि जहाज ओकूमे फेस के कंटेनर के साथ भारत के बंदरगाह के लिए तैयार हो रहे हैं जिनके ट्रांजिट टाइम लगभग 50 दिन है। यह भी उम्मीद है कि जनवरी 2019 में आने के बाद ओकूमे फेस विनियर की कीमत में 6 से 8 फीसदी की वृद्धि होगी।

You may also like to read

shareShare article
×
×