एचपीएमए ने प्लाइवुड के रेट में किया इजाफा

person access_time4 20 February 2019

हरियाणा प्लाइवुड मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन (एचपीएमए) ने प्लाइवुड और प्लाइवुड प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। प्लाइवुड प्रोडक्ट्स में मूल्य वृद्धि का यह निर्णय संगठन की कार्यकारिणी की एक बैठक में 19 फरवरी, 2019 को लिया गया। बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो चुकी है और संगठन के सभी सदस्यों द्वारा भी इस मूल्य वृद्धि को स्वीकार कर लिया गया है।

एचपीएमए के प्रेसीडेंट श्री जे. के. बिहानी ने कहा कि एसोसिएशन ने सर्वसम्मति से फिनिश्ड प्रोडक्ट की कीमत को बढ़ाया है। इस घोषणा के तहत पॉपलर प्लाइवुड एंड ब्लॉक बोर्ड की कीमत में 10 फीसदी और अल्टरनेटिव प्लाई और यूकेलिप्ट्स प्लाइवुड एवं डोर आदि की कीमत में 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गयी है। प्लाई रिपोर्टर संवाददाता के साथ बात करते हुए श्री बिहानी ने कहा कि पॉपुलर लॉग्स की कीमतें हर दिन बढ़ रही हैं, इसलिए मैन्यूफैक्चर्स को बाजार में बढ़ी हुई इनपुट लागत को तुरंत अपनाने और कीमतें बढ़ाने के लिए मजबूर किया है।

एसोसिएशन ने इनपुट कॉस्ट में तेज वृद्धि के पालन करने में निर्माताओं की अक्षमता के कारण इस तरह का निर्णय लिया और इस बढ़ी हुई कीमत को उपभोक्ताओं पर बढ़ाने का फैसला किया। यह बात स्पष्ट है कि पॉपुलर लाॅग की कीमत में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है, इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये का अवमूल्यन, डीजल की बढ़ती लागत, उच्च श्रम और मालभाड़ा दरों में भी वृद्धि हुई है। हरियाणा देश में प्लाइवुड का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है और यहां की लगभग 600 प्लाइवुड विनिर्माण इकाइयां देश में कुल खपत के लगभग 50 प्रतिशत बाजार की मांग को पूरा करता है। ऐसे में प्लाइवुड प्रोडक्ट्स की कीमत में बढ़ोत्तरी का बाजार पर निश्चित रूप से व्यापक असर देखने को मिलेगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×