हम ग्राहक की सही जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही डेकोरेटिव विनियर बनाते हैं

person access_time   4 Min Read 03 February 2019

श्री राकेश चांदना और श्रीमती गीता चंदना के कुशल नेतृत्व में सीपी विनियर, डेकोरेटिव प्लाइवुड के बाजार में लगातार अपनी ग्रोथ को बनाए हुए हैं। सीपी विनीयर ने उच्च गुणवत्ता युक्त उत्पादों की आॅफरिंग में हमेशा ही अपने ईमानदार प्रयासों के साथ डेकोरेटिव विनियर बाजार में उच्च विश्वसनीयता कायम की हैं। कंपनी सिर्फ नेचुरल विनियर बनाती है और इन्हें क्वाॅलिटी और इनोवेशन के साथ उत्पादित करने के लिए हमेशा बहुत उत्सुक रहती है। कंपनी अब उत्पादन क्षमता बढ़ाने के साथ बाजार में बहुत ही आक्रामक तरीका अख्तियार करने की योजना बना रही हैं, क्योंकि वे विभिन्न तरह की बहुमूल्य, बेहतरीन व आकर्षक स्पीशीज के साथ टीक विनीयर का बड़ा स्टाॅक रख रहे हैं। कंपनी के निदेशक श्री राकेश चांदना और श्रीमती गीता चांदना ने प्लाई रिपोर्टर के साथ खास बातचीत में वर्तमान विनियर बाजार, विनियर की प्रवृत्ति और भविष्य को लेकर अपनी योजनाओं को साझा किया।

Q. पिछले दो सालों में सीपी विनियर की ग्रोथ कैसी रही?

A. विनियर बाजार में नये उद्यमियों के आने के साथ बढ़ती प्रतिस्पध्र्ाा  और विभिन्न तरह के उतार-चढ़ावों के बावजूद भी बाजार में कंपनी की बढ़ोत्तरी बनी रही। गला काट प्रतियोगिता के बावजूद भी हमने विनियर शीट्स के अपने उत्पादन क्षमता को बनाए रखने की कोशिश की है। भविष्य के लिए हम बाजार में और भी ज्यादा आक्रामक होने और अपने उत्पादन को बढ़ाने की योजना पर काम कर रहे हैं, क्योंकि हम कीमती, बेहतरीन और विदेशी स्पीशीज के साथ टीक वीनियर का काफी स्टॉक कर रहे हैं।

Q. आपकी ग्रोथ स्टोरी के ड्राइविंग फैक्टर्स कौन से हैं?

A. हमारी ग्रोथ स्टोरी के ड्राइविंग फैक्टर्स के लिये हमारे दुर्लभ उत्पाद और इसकी गुणवत्ता को सबसे पहले जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। हमने कई मार्केट विजीट किये और अपने ग्राहकों से फीड बैक लिये और यह पाया कि हमारे उत्पाद बाजार में इसलिये बेहतरीन तरीके से टिके हुए हैं, क्योंकि हम केवल एग्जोटिक विनियर शीट्स पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। दूसरा फैक्टर हमारी कंपनी के लीडर श्री राकेश चांदना और श्रीमती गीता चंदना की ख्याति है, जो हमारे और हमारे ग्राहकों के बीच विश्वास पैदा करती है। तीसरा, हम गर्व से कह सकते हैं कि हम उन कुछ उत्पादन इकाइयों में से एक हैं, जो पूरी तरह से सिर्फ नेचुरल विनियर बना रहे हैं, इसलिए इस ट्रेड पर हमारा ध्यान वास्तव में काफी गहरा और केंद्रित है।

Q. विनियर बाजार में वर्तमान ट्रेंड क्या है, और सीपी कैसे इस ट्रेंड का नेतृत्व कर रहा है?

A. बाजार का मौजूदा ट्रेंड एग्जोटिक स्पीशीज का है। पूरे भारत में हर शोरूम विनियर की नई और मिक्स्ड स्पीशीज को स्टॉक करना चाहता है। इसलिये एक सफल शोरूम के लिए आदर्श अनुपात 60-40 है। इसका मतलब है कि मेटेरियल का 60 फीसदी हिस्सा ओक, वॉलनेट, सपेली, यूकेलिप्ट्स जैसी कई अन्य स्पीशीज का होना चाहिए और दूसरी ओर 40 फीसदी मेटेरियल के लिये डायड, ग्रे विनीयर के साथ नेचुरल और मेटालिक क्रॉच और बर्ल की आवश्यकता है। हमारे पास हमारा फ्यूमिंग सेक्शन भी है, जो हमें हमारे विशेष ग्राहकों के लिए विनीयर को रंग से समृद्ध बनाने के साथ टेक्स्चर्ड व ओपन ग्रेन मेटेरियल को बनाने में मदद करता है। हमारे अवलोकन के अनुसार हमारा इस तरह का संयोजन भारतीय बाजार में नया चलन है।

Q. दुनिया भर से विनियर फ्लीचेज के चुनाव से पहले आप किन महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखते हैं?

A. विनियर की खरीद के लिये सबसे पहले हम इस बात का जायजा लेते हैं कि हमारे पास वर्तमान में क्या स्टॉक और किस तरह की एग्जॉटिक स्पशीज हैं। हम अपनी इन्वेंट्री में हर समय क्रॉचेज और बर्ल्स की एक अलग स्पशीज रखते हैं। जिसमें ऐश क्रॉचेज एंड बर्ल्स, ओक क्रॉच एंड बर्ल्स, वॉलनट क्रॉच और बर्ल्स, महोगनी वाइल्ड क्रॉच इत्यादि जैसे कुछ नाम शामिल हैं।

जैसे ही हम अपना मेटेरियल बेचते हैं तो उसके साथ ही खरीद के लिए एक निश्चित व समयवद्ध योजना बनाते रहते हैं। हम वर्तमान साल मंे की गई हालिया बिक्री का विश्लेषण करते हैं और उसके अनुसार उन तरह की लकड़ी प्रजातियों की तलाश के लिए दुनिया भर के जंगलों का दौरा करने की योजना बनाते हैं।

Q. इनोवेशन के फ्रंट पर मौजूदा समय में सीपी कहां खड़ा है और कैसे?

A. इनोवेशन के मामले में हमारी कंपनी अप-टू-डेट है, क्योंकि हमारे पास मेटाॅलिक विनियर और शेड्स की सबसे बड़ी रेंज मौजूद रहती हैं। हाल ही में हमने अपने ग्राहकों की ग्रे टोन विनियर और अन्य सोबर टोन विनियर की जरूरत को पूरा करने के लिए अपने कारखाने में एक डाई प्लाटं को भी स्थापित किया है।

Q. रिटेलर्स के लिए सीपी विनियर की 5 मजबूत खूबियां?

A. वैल्यू एडेड एक्जॉटिक मेटेरियल
2) चयन करने के लिये विनियर की मल्टीपल रेंज की उपलब्धता
3) ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट सर्विस
4) दुनिया में सबसे बेहतरीन विनियर क्वॉलिटी और बैक पैनल की मौजूदगी
5) हम न केवल अपने मौजूदा डीलरों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं बल्कि हम अपने कंज्यूमर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए विनियर बनाते हैं।

Q. आपने अपनी फैक्ट्री में विनियर की गैलरी को शानदार तरीके से डिसप्ले किया है, यह रिटेलर्स को किस तरह मदद करता है?

A. जबसे हमने अपने कारखाने में विनियर की गैलरी डिसप्ले किया, तबसे हमने देखा कि इससे हमारे ग्राहकों के चयन में सुधार हुआ है। उदाहरण के लिए यदि कोई ग्राहक 2000 शीट खरीदना चाहता है तो वही ग्राहक शोरूम में शानदार एंबियेंस और उचित लाइट व्यवस्था होने के कारण 2500 शीट का चयन करता है। इससे हमें लगभग 20 फीसदी बिक्री बढ़ाने में मदद मिली है।

Q. मशीनरी, गुणवत्ता, स्टाॅक, कच्चे माल इत्यादि के संदर्भ में सीपी विनियर की मैन्यूफैक्चरिंग क्षमता क्या है?

A. हम मशीनों से उत्पादन के मामले में काफी आगे हैं और ये अप-टू-डेट हैं और ये मशीनें सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली विनियर शीट्स बनाती हैं। हमारे पास एग्जॉटिक मेटेरियल का सर्वाधिक स्टॉक और इन्वेंट्री है, क्योंकि हम दुनिया भर में एग्जॉटिक स्पशीज पर प्रमुख रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं और इससे अपने ग्राहकों के लिए बेहतरीन व ज्यादा वैल्यूबल उत्पाद बनाते हैं।

Q. आपके पास विनियर फ्लिचेज के विशाल स्टाॅक्स हैं, यह आपकी सेवा
और उत्पादकता में कैसे मदद करता है?

A. विनियर का विशाल स्टॉक हमें अपने ग्राहकों को उचित सेवा प्रदान करने और हमारी कंपनी के साथ उनके सहयोग करने में मदद करता है। हम अपने स्टॉक और इन्वेंटरी को वैल्यू और वैरायटी के साथ हमेशा विशाल बनाये रखते हैं ताकि विनियर के नये प्रकारों से हम अपने ग्राहकों को हमेशा संतुष्ट रख सकें।

Q. भारत के बाजार में विनियर का सबसे ज्यादा बिकने वाला माॅडल?

A. हमारे अनुसार सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल सिर्फ विनियर की बिक्री पर केंद्रित है, न कि किसी अन्य उत्पाद पर, क्योंकि यह एकमात्र उत्पाद है, जिस पर व्यक्तिगत ध्यान देने की आवश्यकता होती है। अगर हम विनियर की बिक्री के लिए पूरा समय देते हैं तो हम भी इससे पूर्ण रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

Q. अन्य डेकोरेटिव प्रोडक्ट की तुलना में विनियर के उपयोग के लाभ?

A. जो असली हीरे खरीदते हैं, वही हमारे नेचुरल विनियर को खरीदते हैं। अन्य डेकोरेटिव प्रोडक्ट फैब्रिकेटेड होते है और यहां तक कि जो लोग वास्तु के पेशे से जुडे़ हैं, वे भी सकारात्मकता लाने के साथ घरों में प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

Q. डेकोरेटिव विनियर की मार्केट ग्रोथ में शोरूम की भूमिका?

A. पूरे भारत में अब यह देखा जा रहा है कि जिन डीलरों ने अपने सेटअप में शोरूम स्थापित किया है, उन्होंने अपने कारोबार को एक कदम आगे बढ़ाया है और अपने क्षेत्र व राज्य में वे इसके लिए जाने जाते हैं। यहां तक कि आर्किटेक्ट लॉबी भी अच्छे शोरूम से प्रभावित होती हैं और उनके साथ जुड़े रहना चाहती हैं। इसलिये एक अच्छी डिसप्ले गैलरी और अच्छा मेटेरियल बहुत जरूरी है।

Q. ग्रोथ के मद्देनजर विनियर रिटेलर्स के लिये सुझाव और टिप्स?

A. हम अपने सम्मानित रिटेलर्स से केवल एक अनुरोध करना चाहेंगे कि कृपया पहले उत्पाद को समझें और फिर इस व्यापार में उतरें। सीपी विनियर्स के अनुसार यह सबसे मूल्यवान ट्रेड में से एक है।

Q. वुड पैनल इंडस्ट्री में आपके भविष्य की विस्तार योजना?

A. हम व्यक्तिगत रूप से केवल नए विनियर को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाते हैं और नई प्रक्रियाओं को प्राप्त करने और बाजार में नया करने की कोशिश में रहते हैं, क्योंकि नेचुरल चीजें हमेशा हर लाइन से आगे रहती है।

Q. यमुनानगर में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट होने के लाभ?

A. क्योंकि यमुनानगर को भारत में प्लाइवुड के सबसे बड़े हब के रूप में जाना जाता है। सभी तरह का कच्चा माल यहां आसानी से स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हो जाता हैं और यह हमारे लिये बहुत आवश्यक है क्योंकि इस तरह के माहौल से हम हमेशा अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×