पीवीसी टैक्सचर लेमिनेट्स की नजरें एचपीएल बाजार पर

person access_time4 21 March 2019

उत्कृष्ठ हाई ग्लाॅस फिनिश और 90 डिग्री बेंडेबल ने पीवीसी लेमिनेट्स को भारत के बाजार में शुरुआती बढ़त दी है। पीवीसी रेंज प्रत्येक रिटेल शॉप पर रखा जाने वाला न केवल ‘एक जरूरी फोल्डर’ बन गया है, बल्कि इसने और भी ज्यादा सुंदर और बोल्ड बनना शुरू कर दिया है। पीवीसी लेमिनेट्स की तुलना में एचपीएल अपने उपयोग, मजबूती, लचीलेपन, किफायती, उपलब्धता आदि के संदर्भ में कोई मौका नहीं देता है, इसके बावजूद, प्लास्टिक आधारित डेकोरेटिव शीट्स ने खुदरा बाजार में कुछ प्रारंभिक आधार प्राप्त कर लिया हैं। हालांकि पूरे डेकोरेटिव सर्फेस सेगमेंट के इंटीरियर एप्लीकेशन में एक दर्जन प्रोडक्ट शामिल हैं, पीवीसी लेमीनेट्स ने इसमें मुश्किल से ही बाजार में कुछ स्थान पाया है जो कि 1.0 प्रतिशत तक भी नहीं पहुंच सका है, लेकिन इसने स्पष्ट रूप से एचपीएल के वर्चस्व को चुनौती दी है।

पिछले दो वर्षों में लगभग 24 निर्माताओं ने पीवीसी लेमिनेट्स उत्पादन में प्रवेश किया है। आकलन बताते हैं कि वर्तमान समय में पीवीसी लैमिनेट शीट बाजार ने एचपीएल सेगमेंट से 2.0 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की दर से अपनी जगह बनायी है। पीवीसी लैमिनेट जैसे दिखने वाले विभिन्न नए एप्लीकेशंस जैसे फैंसी बैग, गिफ्ट बॉक्स, जूते और एपीरेल्स, टेंट और मैरिज हॉल कैनोपीज आदि के बावजूद भी इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि भारत में हर महीने बेची जाने वाली 60 प्रतिशत पीवीसी शीट्स केवल डेकोरेटिव लेमिनेट्स शीट्स के स्थान पर उपयोग की जा रही हैं।

अब भारत में टैक्सचर फॉइल्स के प्रवेश के साथ पीवीसी शीट्स निश्चित रूप से 1.0 मिमी से अधिक का हिस्से पर नजर रखे हुए है। ऐक्रेलिक शीट का बाजार जो कि रेडीमेड फर्नीचर निर्माताओं द्वरा बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता था, ने भी पीवीसी शीट्स के प्रवाह और बढ़े हुए उपयोगों को देखा है। इस तरह ऐक्रेलिक को मूल्य संवेदनशील बाजारों में प्रतिस्थापित किया गया है। टैक्सचर ट्रैंड ने भारतीय रिटेल ग्राहक को अधिक एंटी स्क्रेच फिनिश उपलब्ध कराने के लिए एक व्यापक विकल्प दिया है जो कुछ वॉर्डरोब और पैनलिंग बाजार की हिस्सेदारी छीन सकता है, जिसमें की बड़े पैमाने पर 1.0 मिमी के लेमिनेट्स या डेकोरेटिव विनियर का वर्चस्व रहा है।

ऐसे भी उदाहरण सामने आए हैं, जहां ग्लाॅस लेवल और लुक्स, टाइम सेविंग, कॉस्ट सेविंग आदि की वजह से एक मिडिल-क्लास वुड विनियर यूजर ने पीवीसी लेमिनेट्स की ओर रुख किया है। इसके विपरीत निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं ने इसकी बिक्री में विनियर की तुलना में बेहतर वृद्धि हासिल की है। बैंगलुरु और पुणे में कई प्वाइंट्स हैं जहां कुछ डिजाइनरों ने इसका उपयोग 3 बेड रूम वाले अपार्टमेंट में किया और पीवीसी शीट दीवारों और वार्डरोब में बेहतर काम कर रही हैं। पॉलिश के बिना क्विक पेस्ट और इसको वुड विनियर के करीब दिखाता है या इसे एक ब्रांडेड हाई ग्लाॅस लेमिनेट बनाता है, जो पीवीसी को नए युग के ग्राहकों के लिए एक त्वरित पसंद बनाता है। ये बात बैंगलोर स्थित एक रिटेलर ने किया है।

इसी तरह के समान अनुभवों को सामने रखते हुए मुंबई के एक डिजाइनर ने कहा कि ‘मैं पीवीसी माइका का वहां उपयोग करता हूं, जहां ग्राहक के पास छोटा बजट होता हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उसके सपनों का घर एक उत्तम दर्जे का सुसज्जित घर व अपील करने वाला होना चाहिए’। उन्होंने कहा कि पीवीसी लेमिनेट को चिपकाने में कम समय लगता है और ग्लॉस लेवल पर आने पर इसका कोई मुकाबला नहीं है। बड़े और छोटे शहर के
खुदरा विक्रेताओं से इस बारे में मिलते-जुलते विचार सामने आते हैं। एचपीएल कैसा दिखता है? इसके जबाव में वे बताते हैं कि निश्चित रूप से प्रतिस्पर्धा में यह एक ऐसा उत्पाद होने जा रहा है, जहां वह हमेशा कीमत और कार्यक्षमता पर यह जीत हासिल करेगा। लेकिन ऐसे कुछ ही होंगे जो इससे कुछ अलग करने का विकल्प चुन सकते हैं।

प्लाई रिपोर्टर का आकलन है कि पीवीसी लेमिनेट्स एक ऐसी श्रेणी बनने जा रहे हैं जहां एचपीएल निर्माता केवल दर्शक बनने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। पीवीसी लैमिनेट्स में जागरूकता, डिजाइन विकल्प, उपलब्धता और प्रतिस्पर्धा प्रत्येक के साथ बढ़ रही है, यही कारण है कि विभिन्न कंपनियां हर महीने तरह-तरह के लेमिनेट्स फोल्डर्स को लॉन्च कर रही हैं। प्लाई रिपोर्टर को अनुमान है कि 2020 तक, पीवीसी लैमिनेट मार्केट किचन पैनल और वार्डरोब में नए डिजाइनों की बढ़ती मांग के कारण 8 लाख शीट की मात्रा को पार कर जाएगा।

चूंकि 35 से 40 फीसदी पीवीसी डेकोरेटिव शीट्स आयात की जाती हैं, इसलिए भारतीय ब्रांडों के पीवीसी की कीमतें उसी से तय होगी। मुंबई और दिल्ली में स्थित आयातकों का मानना है कि आयातित सामग्री का पीवीसी लाइनर एंड व्हॉइट्स में लाभ होगा लेकिन डिजाइन और नए टैक्सचर बाजार के परिदृश्य अलग होगा। इन सबसे यह निष्कर्ष निकल सकता है कि पिछले साल की तुलना में पीवीसी लैमिनेट्स को बाजार में जोरदार स्वीकृति और महत्वपूर्ण वृद्धि मिली है इसलिए बाजार में बेहतर डिजाइन, बेहतर गुणवत्ता और आकर्षक फोल्डर मौजूद हैं। इस तरह से कहा जा= सकता है कि यह एचपीएल के सेल को धीरे -धीरे और चुपचाप तरीके से हासिल कर रहा है।

You may also like to read

shareShare article
×
×