सेंचुरी प्लाईबोर्ड्स उत्तर प्रदेश में पार्टिकल बोर्ड की यूनिट लगाएगी

person access_time   4 Min Read

प्‍लाइवुड और लेमिनेट बनाने वाली कंपनी सेंचुरी प्लाई-बोर्ड्स 300 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, जिसके तहत कंपनी का, एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड सेगमेंट में मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी का विस्तार करने की योजना है। इस प्लान में उत्तर प्रदेश के सीतापुर में पार्टिकल बोर्ड कारखाने के लिए 150 करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है, और समान राशि पंजाब के होशियारपुर में उनकी एमडीएफ इकाई में क्षमता विस्तार के लिए खर्च की जाएगी।

कंपनी के कार्यकारी निदेशक केशव भजंका के अनुसार, कंपनी के पास लगभग 175-180 करोड़ रु का मजबूत कैश फ्लो है जिसका उपयोग विस्तार योजनाओं के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आंतरिक जमा और ऋण के मिश्रण के माध्यम से विस्तार की योजना पर काम किया जाएगा।

सीतापुर पार्टिकल बोर्ड इकाई में प्रति दिन 500 घन मीटर की क्षमता होगी, जो कंपनी के वर्तमान क्षमता का लगभग तीन गुना है। सेंचुरी प्लाई की मौजूदा पार्टिकल बोर्ड मैन्यूफैक्चरिंग कैपेसिटी 180 क्यूबिक मीटर प्रति दिन है। कारखाने पर काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

श्री भजंका के अनुसार, एमडीएफ यूनिट (होशियारपुर में) का विस्तार, मांग बढ़ने के कारण की जा रही है। आजकल मौजूदा इकाई में लगभग 85 प्रतिशत का क्षमता उपयोग देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि ‘बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हमें क्षमता बढ़ानी होगी। यदि हम ऐसा नहीं करते हैं तो हम बाजार में हिस्सेदारी खो देंगे।

सेंचुरी प्लाई की क्षमता में 75 प्रतिशत या 450 क्यूबिक मीटर प्रतिदिन की वृद्धि होगी। इसकी वर्तमान क्षमता 600 क्यूबिक मीटर प्रतिदिन है। अब तक, होशियारपुर इकाई में 350 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है।

सेंचुरी प्लाई ने वित्तीय वर्ष 2019 में 159 करोड़ रूपए के करीब शुद्ध लाभ प्राप्त किया है, जबकि कंपनी का कुल राजस्व प्राप्ति 15 प्रतिषत की वृद्धि के साथ 2,264 करोड़ रुपये दर्ज हुआ है।

shareShare article

Post Your Comment