21 दिनो के लाॅकडाउन में वुड पैनल सेक्टर को तकरीबन 3,000 करोड़ रुपये का नुकसान

person access_time3 28 April 2020

Covid19 महामारी के कारण 21 दिनों के लॉकडाउन ने पूरे वुड पैनल उद्योग और व्यापार को बुरी तरह प्रभावित किया है। प्लाई रिपोर्टर का अनुमान है कि भारतीय प्लाईवुड, डेकोरेटिव विनियर, डेकोरेटिव लेमिनेट, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड और अन्य इंटीरियर सरफेस डेकॉर उत्पाद, जो प्लाईवुड डीलरों द्वारा संचालित होते हैं, सबसे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं, और 21-दिन (25 मार्च-14 अप्रैल) के लॉकडाउन के दौरान इसका लगभग 3,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, लॉकडाउन को 3 मई 2020 तक बढ़ाया गया है, इससे नुकसान प्रति दिन लगभग 135 करोड़ रुपये तक और बढ़ जाएगा।

उद्योग के लीडिंग प्लेयर्स, व्यापार के प्रोफेसनल्स और विशेषज्ञों ने इस क्षेत्र में और अधिक नुकसान का अनुमान लगाया है। इसका कारण है कि क्योंकि फर्नीचर किसी व्यक्ति की प्राथमिक आवश्यकता नहीं होती, इसलिए ये उत्पाद लक्जरी सेगमेंट में आते हैं, अतः बाजार में मांग ठीक होने और इसकी सप्लाई पूरा करने में 3 से 4 महीने का समय लगेगा। प्लाई रिपोर्टर का अनुमान है कि जब उद्योग में उत्पादन शुरू होगा, तो पहले महीने में क्षमता का उपयोग केवल 15-20 फीसदीही होगा और बाजार की भावनाओं और मांग में सुधार के साथ, यह धीरे-धीरे सुधरेगा। कम क्षमता उपयोग से उत्पाद की हाई इनपुट कॉस्ट के लिए कारखानों की परिचालन लागत बढ़ जाएगी, इसलिए उत्पाद की कीमतें 20 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी।

विशेषज्ञों को अनुमान है कि वित्त वर्ष 2021 की दूसरी छमाही में सामान्य स्थिति प्राप्त की जा सकती है, लेकिन पहली छमाही पूरी तरह से वॉशआउट होगी और नुकसान 20,000 करोड़ रुपये या उससे भी अधिक का हो सकता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×