उत्तर भारत में भारी बारिश का एलर्ट, प्लाइवुड सेक्टर रहें सतर्क

person access_time   3 Min Read

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो से तीन दिनों तक उत्तर भारत में बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ जैसे स्थान ज्यादा प्रभावित हो सकते है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को अलर्ट जारी करते हुए इन राज्यों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। प्राप्त चेतावनी के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों के लिए, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में भी भारी वर्षा हो सकती है।

वर्षा की गंभीरता की आशंका को देखते हुए नार्थ इंडिया स्थित प्लाइवुड उद्योग और बाजार को सतर्क रहने की जरूरत है। प्लाइवुड फैक्टरियों को फेस और कोर विनियर के स्टाॅक को सुरक्षित जगहों पर रखने की जरूरत हैं, वहीं लोअर ग्राउंड फ्लोर और बेसमेंट में जिनका गोदाम हैं, उन्हें ही अपने मेटेरियल जैसे प्लाइवुड, लेमिनेट, बोर्ड आदि को सुरक्षित स्थान पर रखने की आवश्यकता है। जिनके भी गोदाम सतह के नीचले स्तर पर हैं, उन्हें बिना इंतजार किए तत्काल सामान को ऊचें स्थानों पर या ऊपरी मंजिल पर रख लेना चाहिए। ऐसा करने से नुकासन से बचा जा सकता है। गौरतलब है कि प्लाइवुड उद्योग और बाजार पहले से ही कोविड महामारी की मार से जूझ रहा है, ऐसे में भारी बारिश उद्योग के ऊपर संकट खड़ा कर सकती है।  

आईएमडी की विज्ञप्ति में यह भी कहा गया है कि अगले 2 से 3 दिनों में गुजरात और अगले 24 घंटों में मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में फिर से भारी वर्षा हो सकती है क्योकिं उत्तर-ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

You may also like to read

shareShare article