वुड पैनल ट्रेड अब पटरी पर लौट रहा है!

person access_time   3 Min Read 15 October 2020

प्लाइवुड, एमडीएफ, लेमिनेट और प्री-लैम उद्योग पेमेंट के सुचारू प्रवाह के साथ 75 से 80 फीसदी रिकवरी पर पहुंच गया है और इसी के अनुरूप स्टाफ की सैलरी भी मिलने लगी है, लेकिन लागत कम करने के लिए जबरदस्त स्क्रीनिंग और छंटनी भी की गई है। बहुत से लोग बेरोजगार हो गए हैं और कई जॉब बदलने की प्रक्रिया में हैं, लेकिन व्यापार उम्मीद से कहीं अधिक तेजी से वापसी कर रहा है। सितंबर के शुरुआत में कंस्ट्रक्शन साईट पर बढ़ती गतिविधियों के साथ रिटेल काउंटरों पर काफी भीड़ दिखाई दे रही है। शीर्ष ब्रांडेड प्लाई-लैम कंपनियां नई मार्केटिंग रणनीति और उत्पाद रेंज के साथ अपने ब्रांड को आक्रामक रूप से प्रोमोट करना शुरू कर दिया है।

सेंचुरी, ग्रीनलैम और स्टाइलैम के विज्ञापन टेलीविजन चैनल पर दिखाई दे रहे हैं, जो उनकी अपनी एक मजबूत छवि बनाने का प्रयास है। यह उन ब्रांडों की ताकत और दृढ़ विश्वास को दर्शाता है, जो बाधाओं के बावजूद खर्च करने के लिए मजबूती से आगे आ रहे हैं। उभरते ब्रांड भी फिर से अपनी जगह बनाने के लिए विज्ञापनों तथा नई नियुक्तियों के साथ सक्रिय है। इसके विपरीत, ‘‘अनब्रांडेड‘‘ और ‘‘तथाकथित ब्रांडेड‘‘ सेगमेंट अधिक सस्ते उत्पादों के साथ वॉल्यूम बढ़ाने और उसी जोश के साथ ढ़ेर सारे मेटेरियल की पेशकश करने के लिए तत्पर है।

सेंचुरी, ग्रीनलैम और स्टाइलैम के विज्ञापन टेलीविजन चैनल पर दिखाई दे रहे हैं, जो उनकी अपनी एक मजबूत छवि बनाने का प्रयास है। यह उन ब्रांडों की ताकत और दृढ़ विश्वास को दर्शाता है, जो बाधाओं के बावजूद खर्च करने के लिए मजबूती से आगे आ रहे हैं। उभरते ब्रांड भी फिर से अपनी जगह बनाने के लिए विज्ञापनों तथा नई नियुक्तियों के साथ सक्रिय है। इसके विपरीत, ‘‘अनब्रांडेड’’ और ‘‘तथाकथित ब्रांडेड’’ सेगमेंट अधिक सस्ते उत्पादों के साथ वाॅल्यूम बढ़ाने और उसी जोश के साथ ढ़ेर सारे मेटेरियल की पेशकश करने के लिए तत्पर है।

अच्छी बात यह है कि कोविड ने वुड पैनल उद्योग को पेमेंट में अनुशासन और तेज रोटेशन का पाठ पढ़ाया है। कुछ बीमार मानसिकता के लोग जानबूझकर मना कर रहे हैं और पेमेंट के लिए आए कॉल नहीं उठा रहे हैं, लेकिन सही डीलर्स अधिक ऊर्जावान होकर वापस आ रहे हैं। अब तक, हम प्लाई रिपोर्टर में 279 ऐसे मेल, मैसेज और शिकायतें प्राप्त कर चुके हैं, जो कोविड 19 महामारी की आड़ में पेमेंट न करने के इरादे से डिफॉल्ट करने के दोषी पाए गए हैं।

हालांकि उनमें से कई उद्यमियों ने सक्रियता दिखाकर आंशिक या पूरा बकाया पेमेंट कर दिए है और कई ने मेटेरियल वापस कर दी है, लेकिन अभी भी एक बड़ी संख्या में लोग चालाक बनकर, इस समय का उपयोग पैसा हड़पने के अवसर के रूप में कर रहे हैं। प्लाई रिपोर्टर एक बार फिर से उन्हें थोड़ी लालच दिखाने के बजाय ईमानदार दृष्टिकोण दिखाकर हाथ थामने के लिए अनुरोध करता है और सलाह देता है कि अंत में, हमारा आशय ही महत्वपूर्ण होता है जो हमें संतुष्टि प्रदान करता है।

सबसे बड़ा सबक, जो कोविड19 ने वुड पैनल उद्योग को सिखाया वह है ‘‘संगठित और औपचारिक व्यवसाय को अपनाने‘‘ के लिए प्रेरित करना, लेकिन बहुत कम लोगों ने इसे सीखा और अपनाया है। बड़ी संख्या में लोग अप्रमाणिक तरीके से कारोबार किये जा रहे है, लेकिन यह भी सच है कि व्यापारिक गतिविधिया बढ़ी है। लोगों का सोच यही है कि पहले काम किया जाए, बाद में जल्द ही औपचारिक व्यवसाय के लिए सुधारात्मक उपाय कर लिए जाएंगे। भारतीय उद्यमी बहुत ही लचीले और फुर्तीले होते हैं। एक बार फिर, भारतीय लोगों में किसी भी प्रतिकूल परिदृश्य में खुद को एडजस्ट करने और जीवंत रहने की भावना हर गुजरते दिन के साथ दिखाई दे रहे हैं। रेलगाड़ियाँ, हवाई जहाज, सड़क यातायात, मेट्रो रेल, बाजार आदि में पर्याप्त भीड़ हैं। भीड़ भाड़ का परिदृश्य फिर से वापस आ गया है, इसलिए व्यवसाय में भी तेजी आएगी, हम सभी अब बड़ी उम्मीद के साथ बेहतर विकास और रिकवरी की आशा करते हैं।

डेकोरेटिव लेमिनेट कैटेगरी में सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि उद्योग और व्यापार अराजकता की ओर बढ़ रहा है, लेकिन फिर भी मैं आगे लिखने से पहले थोड़ा और इंतजार करूंगा। प्लाई रिपोर्टर अपना ग्राउंड स्टडी और शोध का कार्य फिर से कर रहा है जो जल्द ही आप सभी के लिए ‘‘इस कोविड19 महामारी का क्या प्रभाव पड़ने वाला है‘‘ पर कई नई बातें बताने वाला है। अपडेट के लिए प्लाई रिपोर्टर पढ़ते रहें।

You may also like to read

shareShare article
×
×