लाइनर लेमिनेट अब लेगा 0.8 एमएम का शेयर

person access_time3 21 January 2021

लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग में ओवर कैपेसिटी से डेकोरेटिव लेमिनेट केटेगरी का महत्व लगातार घटता जा रहा है। वर्ष 2021 में 0.8 मिमी की बाजार हिस्सेदारी तेजी से घटने की उम्मीद है। ऐसा ही ट्रेंड 2016-17 में दिखाई दिया था, जब 0.9 मिमी लेमिनेट ने 1.0 मिमी का हिस्सा लेना शुरू कर दिया था। एचपीएल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में पिछले 7 वर्षों में क्षमता दोगुनी हो गई है, जिसके कारण कीमतों पर सतत दबाव बना हुआ है और बढ़ता ही जा रहा है।

इससे पहले, लाइनर लेमिनेट रेंज, प्लेन और सॉलिड कलर के साथ, जो मुख्यतः ऑफ-व्हाइट होते हैं, जिसे मुख्य रूप से फर्नीचर के संतुलन के उद्देश्य उपयोग किया जाता है और जिसे बैकर या बैलेंसिंग शीट के रूप में भी जाना जाता है, वह फ्रंट में उपयोग के लिए भी एक विकल्प बन गया है। लाइनर सेगमेंट में भी कई विकल्पों और अच्छी क्वालिटी वाले फोल्डर के साथ, ग्रामीण बाजारों और फर्नीचर निर्माताओं ने 0.8 मिमी के बजाय लाइनर का उपयोग करना शुरू कर दिया है। उनका कहना है इसमें शायद ही कोई अंतर है। अभी यह ट्रेंड नार्थ और अपर-नार्थ रीजन में सीमित है, लेकिन डेकोरेटिव लेमिनेट में बढ़ती आक्रामकता और क्षमता वृद्धि के साथ, वर्ष 2021 में लाइनर शीट के फोल्डरों से 0.8 का बाजार और अधिक घटता जाएगा।

लाइनर लेमिनेट्स की मांग में वृद्धि से 0.7 एमएम थिकनेस वाली सॉलिड कलर, फ्लोरल और लोकप्रिय वुड ग्रेन द्वारा बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के संकेत है। बिक्री के दबाव के कारण अधिक हताशा पैदा हो रही है, नए मैन्युफैक्चरर द्वारा पेश किए गए लाइनर लेमिनेट के नए फोल्डर व्यापार की नई परिभाषा लिख रहे हैं। 2020 के अंत तक, लाइनर लैमिनेट भारत में कुल लेमिनेट की खपत का 55 प्रतिशत होने का अनुमान है। 2021 में, बड़े ऑफरिंग का प्रभाव बाजार में बहुत अधिक दिखाई देगा, क्योंकि एक बार 12-15 डिजाइन रेंज के साथ दिखाए जाने के बाद, अब लाइनर लेमिनेट्स शेड कार्ड 60-70 डिजाइनों के साथ दिए जा रहे हैं, जो बड़े पैमाने पर अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को सस्ते संस्करण अपनाने के लिए बाध्य कर रहा हैं।

लाइनर लेमिनेट में वुडेन सीरीज, फेब्रिक, हाई ग्लॉस, वाइट और सॉलिड कलर और यहां तक की स्टोन की पेशकश के साथ, 0.72 या 0.8 मिमी मुटाई की निकटता से उनकी हिस्सेदारी प्रभावित होने की उम्मीद है। इसके 60 से 100 रुपये सस्ता होने के कारण, भारतीय बाजार 2021 में इसकी ओर झुक सकता है, जिसकेचलते 0.8 मिमी के ग्रोथ में बाधा उत्पन्न होगी। प्लाई रिपोर्टर के विश्लेषकों का निष्कर्ष है कि लाइनर सेगमेंट 2021 में भी और नए प्लेयर्स के आने से और बढेगा और निश्चित रूप से 0.8 मिमी लेमिनेट्स के कुछ शेयर पर कब्जा हासिल करेगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×