रबर वुड की ऊंची कीमतों के चलते केरल प्लाइवुड इकाइयों की परेशानी बढ़ी

person access_time3 22 March 2021

उत्तर भारत में पोपलर वुड की कीमत बढ़ने के बाद, यह उम्मीद की जा रही थी कि अपनी किफायती प्लाइवुड जरूरतों के लिए बाजार केरल स्थित प्लाइवुड उत्पादकों की ओर झुकेगा। महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी, छत्तीसगढ़ के व्यापारियों ने केरल के पेरुम्बवूर, अलुवा आदि की ओर जाना भी शुरू कर दिया था, और ऑल पोपलर प्लाई को केरल के रबर वुड प्लाई में स्थानांतरित करने के लिए कॉस्ट कैलकुलेशन भी शुरू कर दी थी। रिपोर्ट के अनुसार, केरल स्थित प्लाइवुड इकाइयाँ कम क्रेडिट पीरियड पर इन राज्यों से बड़ी मात्रा में ऑर्डर भी हासिल कर रही थीं।

लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि कोविड के बाद परिस्थितियां बदल गई है क्योंकि केरल स्थित प्लाइवुड इकाइयां बाजार खुलने के बाद लेबर की कमी की वजह से पूरी क्षमता का उपयोग करने में असमर्थ थी, क्योंकि सरकारी फरमान के चलते दूसरी जगह से आने वाले लोगों की सख्त जांच करने के साथ उनके लिए 14 दिनों का क्वारंटाइन होना अनिवार्य था। जब सरकार ने यात्रा मानदंडों में ढील दी है, तो हर महीने रबड़ वुड की कीमतें बढ़ने के कारण केरल स्थित प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स को काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, 7 महीने में कीमतें 6,000 रुपये प्रति टन से अधिक हो गई हैं, और कम आपूर्ति के कारण इसके और बढ़ने की उम्मीद है।

सॉ मिल ओनर्स एंड प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सोपमा) के अध्यक्ष एम एम मुजीब रहमान कहते हैं कि रबर वुड की कीमतें दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं क्योंकि कटाई कम है। रबड़ वुड की औसत वर्तमान कीमत 6500/- रुपये से अधिक है और पिछले 7 महीनों में 1000 रुपये से अधिक की वृद्धि हुई है। तो, केरल में कोर विनियर की कीमत में वृद्धि से प्लाइवुड का उत्पादन प्रभावित हुआ है। हालांकि मांग है और प्लाइवुड की कीमत में भी 5 फीसदी की वृद्धि हुई है, लेकिन कच्चे माल की कीमत में वृद्धि की तुलना में, यह बहुत कम है और तैयार उत्पाद की कीमत आगे बढ़ना मुश्किल है, जिसके चलते मैन्युफैक्चरर्स की मुश्किलें बढ़ गई है।

You may also like to read

shareShare article
×
×