हम आज के लिए कमर कसते हुए कल की जरूरतों का ख्याल रखते हैं श्री जगदीश गुप्ता, प्रबंध निदेशक, स्टाइलैम इंडस्ट्रीज लिमिटेड

person access_time   3 Min Read

उपयोगकर्ताओं और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता के लिए कंपनी द्वारा मार्केटिंग के चैतरफा प्रयासों के चलते स्टाइलैम का टच मी एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट की देश और दुनिया भर से काफी अच्छी मांग है। स्टाइलैम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री जगदीश गुप्ता ने प्लाई रिपोर्टर से बातचीत कर कंपनी के आधुनिकतम प्रौद्योगिकी आधारित उत्पादों जैसे टच मी - एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट्, ग्लाॅस-प्रो़ लेमिनट, और भारत का जर्मन टेक्नाॅलाॅजी वाला पहला प्योर एक्रेलिक साॅलिड सरफेस ब्रांड GRANEX और कई अन्य ब्रांड के बारे में बताया। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के अंश...

भारतीय बाजार में ‘विश्व का पहला तकनीक आधारित एंटी-फिंगर प्रिंट लेमिनेट’ कितनी सफल रही? इस उत्पाद को लेकर कस्टमर्स और इन्फ्लुएंसर्स के बीच जागरूकता के स्तर में कितना सुधार हुआ है?

उद्योग में प्रथम प्रस्तावक के रूप में, इस उत्पाद को देश और दुनिया भर से व्यापक प्रतिक्रिया मिल रही है। एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट, वर्ल्डस फर्स्ट कोटिंग प्रोडक्शन लाइन का उपयोग कर अपनाई गई मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया से तैयार किया जाता है जिसे कीलब्रिट और बार्बेरन, जो इंडस्ट्रियल इनोवेशन में दो प्रसिद्ध नाम हैं, के द्वारा पेटेंट किये गए प्रौद्योगिकी से बनाया गया है।

इस प्रक्रिया में, शीट में उत्कृष्ट एंटी फिंगर गुण प्रदान करने के लिए पॉलीयुरेथिन (पीयु)$ एक्रिलिक कोटिंग के साथ ट्रीट किया जाता है। इससे सामान्य उत्पाद की तुलना में इन लेमिनेट की समग्र गुणवत्ता और जीवनकाल में सुधार के साथ साथ इसे बहुउपयोगी बनाता है। गुणवत्ता और उच्च परीक्षण मानदंडों के कारण, इस रेंज को पूरे देश में काफी पसंद किया जा रहा है। शुरु में उपभोक्ताओं में जागरूकता लाने के लिए, हमने चैतरफा तरीके से मार्केटिंग करने का प्रयाश किया और सबसे बड़े क्रिकेट स्पोर्ट इवेंट आईपीएल टीम, किंग्स एलेवेन पंजाब के साथ साझेदारी करने जैसे कई अभियान चलाए और विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से भी इसे बढ़ावा देने के लिए  उत्पाद का एक टीवीसी अभियान ‘कुछ नहीं दिखेगा‘ भी लॉन्च किया। यह टीवीसी आईपीएल 2020 के दौरान ‘‘सबसे अधिक दिखाई देने वाला‘‘ प्रोमो में से एक था। इन सभी प्लेटफार्म ने न केवल उत्पाद में वैल्यू एडिशन किया, बल्कि उपभोक्ता को भी जागरूक किया कि साधारण लेमिनेट की तुलना में यह एंटी-फिंगर सबसे अच्छा कैसे है।

प्र. पिछले एक साल में ‘एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट’ का मार्केट रिस्पांस कैसा रहा? आपकी बिक्री में इस उत्पाद का वाॅल्यूम कितना है?

टच मी रेंज के लॉन्च के बाद, हम इसकी काफी मांग देख रहे है। कोविड के बाद स्टाइलैम के टच मी एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट्स ने कई घरों और ऑफिसेस को संक्रमण से बचाते हुए अपने सुरुचिपूर्ण सजावट को बनाए रखने में मदद की है। उच्च प्रदर्शन मापदंडों और गुणों के आधार पर एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट सामान्य लेमिनेट के मुकाबले बेहतर उत्पाद है।

यह उत्पाद क ेवल ट्र े ंड स े कही ं अधिक अब एक आवश्यकताहै। यह मॉडर्न फर्निशि ंग और आधुनिक जीवन शैली का च ेहरा बदल रहा है। हमन े बाजार म े ं इसकी काफी स्वीकृति और मा ंग द ेखी है और अपनी गुणवत्ता स ंचालित ए ंटी फि ंगरप्रि ंट र े ंज क े माध्यम स े हम इस े प ूरा करन े क े लिए काफी उत्साहित है ं। वास्तव म े ं आर्किट ेक्ट भी सस्ती विश्व स्तरीय फीचर वाल े ए ेसी ऑफरि ंग की तलाश कर रह े है ं, इसलिए यह एक मजब ूत उत्प्र ेरक बन गया है जा े अन्य सभी र े ंज का े भी मदद कर ेगा। इसक े अलावा हमारा प्रा ेडक्ट र े ंज प्रतिस्पर्धी म ूल्य पर आधारित है, जा े हर किसी क े लिए काफी सस्ती है, इसलिए यह एक नयाट्र े ंड बनता जा रहा है और नई परिस्थिति म े ं त ेजी स े स्वीकार किया जा रहा है।
 

प्र. स्टाइलैम क्लैड बाजार का ग्रोथ कैसा है, क्योंकि आप इस सेगमेंट में सबसे अग्रणी हैं? और इस केटेगरी में गुणवत्ता और डिजाइन में सुधार करने में नई तकनीक कैसे मदद करती है?

वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर होने से हम क्लैड मार्केट में पर्याप्त स्थान रखते हैं जो किसी घर और मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के लिए एक्सटेरियर ग्रेड लेमिनेट या एचपीएल को एक उत्कृष्ट उत्पाद बनाता है। हम देश में एक्सटेरिएर क्लैडिंग रेंज का पहला निर्माता थे और इस कटेगरी में उत्कृष्ट ग्रोथ देखा है।

स्टाइलैम एक्सटेरियर पैनल बनाने के लिए भी हम क्रांतिकारी नई कोटिंग तकनीक पेश करने वाली भारत की पहली कंपनी है। बाहरी वातावरण का सामना करने के लिए डेकॉर सरफेस बनाने के दौरान कंपनी हॉट कोट पॉलीयुरेथिन और यूवी क्योर्ड एक्रेलिक लैकर कोटिंग की पेटेंट की हुई तकनीक का उपयोग करती है। यह कोटिंग नवीनतम जर्मन केमिकल टेक्नोलॉजी द्व ारा निर्मित है और इसे अत्याधुनिक यूरोपीय मशीनों के माध्यम से तैयार किया जाता है। यह तकनीक डेकोरेटिव सरफेस को काफी मजबूत बनता है जिससे पारंपरिक फिल्म तकनीक की तुलना में इसमें कम खरोंच लगता है। इसके चलते विशेष रूप से चमकदार रंगों के लिए डेकोरेटिव सरफेस में रंग की स्थिरता में भी काफी सुधार हुआ है।
 

प्र. स्टाइलैम ने इस केटेगरी में ‘हाई ग्लाॅस पैनल’ भी पेश किया है, इस उत्पाद के बारे में क्या अनोखा है?

हाई परफॉरमेंस, इजी इंस्टालेशन, लंबा जीवन काल, सुंदरता बढ़ाने वाला और कई उत्कृष्ट विशेषताएं आदि बातें हैं जो हाई ग्लॉस लेमिनेट सरफेस को आजकल एक पसंदीदा उत्पाद बना दिया हैं। इसके अलावा, अत्याधिक कार्यात्मक और सुरक्षित होने के कारण, यह आधुनिक लेमिनेट्स अपने दर्पण जैसे फिनिश और चमक के साथ साथ बेहद स्टाइलिश होने के लिए भी लोकप्रिय हैं। इनका एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटी होने के अलग फायदे हैं, क्योंकि ये मॉइस्चर और वैक्ट्रिया दोनों के प्रतिरोधी हैं। इन हाई ग्लॉस सरफेस को भारत में पहली बार पीयू़ लैकर टचिंग की अत्याधुनिक हॉट कोटिंग प्रक्रिया से तैयार किया गया है। इससे ग्लाॅसिनेस की चमक कई बरसों तक टिका रहता है। यह तकनीकी रूप से उन्नत उत्पाद उत्कृष्ट ड।त् और घर्षण प्रतिरोध प्रदान करता है, जिससे ग्लॉस लेवल सामान्य ग्लॉस लेमिनेट्स की तुलना में तीन गुना बना रहता है। इसके अलावा, स्टाइलैम का ग्लोस-प्रो़ लैमिनेट स्टेन रेजिस्टेंस है और यह एंटी बैक्टीरियल/एंटी फंगल

हमारे सेट अप में प्रमुख अंतर यह है कि इसमें सॉलिड सरफेस पैनल मैन्युफैक्चरिंगके लिए डबल बेल्ट कास्टिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है। ऐसा करने वाले भारत में एकमात्र हम ही हैं। इसके अलावा पूर्ण एकीकृत सेट अप और आर एंड डी सेंटर केकारण, हमारे पास इस रेंज में उपभोक्ता की जरूरतों और बाजार के रुझान के अनुसार भविष्य में कई और वेरिएंट शामिल करने की क्षमता है। गुणों के साथ उपलब्ध है, जो इसे आर्किटेक्ट्स और उपभोक्ताओं के बीच सामान रूप से लोकप्रिय बनाता है।


प्र. स्टाइलैम भारत में पहला जर्मन टेक्नोलाॅजी आधारित साॅलिड सरफेस निर्माता है, इस उत्पाद की मांग और बाजार को पूरा करने की आपकी भविष्य की योजना के बारे में बताएं?

हमने भारत का पहला प्योर एक्रेलिक सॉलिड सरफेस प्लांट स्थापित किया है, जो जर्मन टेक्नोलॉजी पर आधारित है और ळत्।छम्ग् ब्रांड से उपलब्ध है। हमारे सेट अप में प्रमुख अंतर यह है कि इसमें सॉलिड सरफेस पैनल मैन्युफैक्चरिंग के लिए डबल बेल्ट कास्टिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है। ऐसा करने वाले भारत में एकमात्र हम ही हैं। इसके अलावा पूर्ण एकीकृत सेट अप और आर एंड डी सेंटर के कारण, हमारे पास इस रेंज में उपभोक्ता की जरूरतों और बाजार के रुझान के अनुसार भविष्य में कई और वेरिएंट शामिल करने की क्षमता है।

चीन विरोधी भावना के विकास से हम निश्चित रूप से बड़े आयातकों और व्यापारियों को हमारे तरफ मुड़ने की उम्मीद कर रहे हैं जो व्यापार को बढ़ाने में मदद करेगा और बदले में हम हमारे लक्षित ग्राहकों तक बेहतर पहुंच स्थापित कर सकेंगे। इसके साथ हम मार्जिन कम कर सकेंगे क्योंकि यह केटेगरी अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण की मांग करेगी। हम डिस्ट्रीब्यूटर्स और आर्कीटेक्ट्स से भी समर्थन की उम्मीद करत हैं, जो स्थानीय स्तर पर बने विश्व स्तरीय उत्पादों का संरक्षण करेंगे। हम उद्योग के रुझानों के अनुसार और अपने ग्राहकों की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए अपने प्रोडक्ट्स केटेगरी का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं।
 

कोविड के बाद स्टाइलैम के टच मी एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट्स ने कई घरों और ऑफिसेस को संक्रमण से बचाते हुए अपने सुरुचिपूर्ण सजावट को बनाए रखने में मदद की है। उच्च प्रदर्शन मापदंडों और गुणों के आधार पर एंटी फिंगर प्रिंट लेमिनेट सामान्य लेमिनेट के मुकाबले बेहतर उत्पाद है। यह उत्पाद केवल ट्रेंड से कहीं अधिक अब एक आवश्यकता है। यह मॉडर्न फर्निशिंग और आधुनिक जीवन शैली का चेहरा बदल रहा है। हमने बाजार में इसकी काफी स्वीकृति और मांग देखी है और अपनी गुणवत्ता संचालित एंटी फिंगरप्रिंट रेंज के माध्यम से हम इसे पूरा करने के लिए काफी उत्साहित हैं। वास्तव में आर्किटेक्ट भी सस्ती विश्व स्तरीय फीचर वाले ऐसी ऑफरिंग की तलाश कर रहे हैं, इसलिए यह एक मजबूत उत्प्रेरक बन गया है जो अन्य सभी रेंज को भी मदद करेगा।

प्र. कोविड के बावजूद वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी का ग्रोथ कैसा रहा है?

हमने मई 20 से ही व्यापार में पुनरुद्धार देख रहे हैं। अभी मांग लंबित कार्यों, जो लॉकडाउन की अवधि के दौरान रुके हुए थे, के कारण प्रतीत होती है। हम सेकेंडरी मार्केट, टीयर 2 और 3 बाजारों से आने वाली मांग को देख सकते हैं क्योंकि ये महामारी से तुलनात्मक रूप से कम प्रभावित हुए हैं। संस्थानों को बड़े पैमाने पर काम करने के तरीके बदलने होंगे साथ ही नए ग्राहकों के साथ डिमांड जेनरेशन और बिजनेस ग्रोथ के लिए भी वर्चुअल मार्केटिंग और मीटिंग्स पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी ।

चूँकि अधिकांश महानगर कोविड महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित हैं, इसलिए मांग बढ़ाने के लिए टियर 2 और 3 शहरों और कस्बों पर जोर दिया जाएगा। मांग में उछाल से बाजार हिस्सेदारी लेने में ग्राहकों की त्वरित सेवा और प्रतिक्रिया प्रमुख कारक होगी। कोविड काल के पहले और बाद में, हम एक संगठन के रूप में खूबसूरती से अपने ग्राहकों और डीलरों की सभी आवश्यक जरूरतों को पूरा करने में कामयाब रहे हैं। डिमांड शिफ्ट होगी और संगठित प्लेयर्स के लिए इसे भुनाने और बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने तथा ग्राहकों के साथ जुड़ने का यह एक बड़ा अवसर है।

प्र. 2021-22 के लिए आपकी क्या योजना है?

जैसा कि हम खुद को विकास के अगले चरण के लिए तैयार.करते रहते हैं, तो हमारी प्राथमिकताओं में उन्नत प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाना, परिचालन क्षमता को अधिकतम करना और वैश्विक बाजारों के लिए नवीन उत्पादों को विकसित करना शामिल होगा। हमारा उद्देश्य अर्थव्यवस्था के पैमाने पर ग्रोथ हासिल करने के लिए उपस्थिति का विस्तार करना, लागत को युक्तिसंगत बनाना और दक्षता को बढ़ाना है।

हम इसके लिए कमर कसते हुए कल की जरूरतों का अनुमान लगा रहे हैं। हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें हमारी टीम महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और हम अपने लोगों को लगातार कौशल प्रदान करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने गो-गेटर्स, ग्राहकों, साझेदारों, व्यापारिक सहयोगियों,निवेशकों, समुदायों और अन्य स्टेक होल्डर्स को उनके स्थायी विश्वास और समर्थन के लिए धन्यवाद। हम तत्काल पैदा हो रही चुनौतियों से हतोत्साहित होने वाले नहीं हैं और सभी को एक रोमांचक और समृद्ध यात्रा के लिए आमंत्रित करते हैं।

You may also like to read

shareShare article