डर से नहीं, बल्कि उम्मीद से बनता है भविष्य

person access_time   4 Min Read

WIGWAM ब्रांड के निर्माता, ‘‘प्लाई एज इट शुड बी’’ के मोटो के साथ प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग करते हुए, देश में महामारी के बावजूद वित्त वर्ष 2020-21 में दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की है, और सफलतापूर्वक भारत के बाजार में ब्रांडेड प्लाइवुड सेगमेंट में अपनी जगह बनाई है, साथ ही इतने कम सयम ये विगवैम लगभग 100 करोड़ रूपये का ब्रांड बन गया है। सावित्री वुड्स, सभी आवश्यक मानकों और प्रक्रियाओं के साथ 

WIGWAM की मैन्युफैक्चरिंग भी करते है। उत्पादन के लिए, संयंत्र की स्थापना निस्संदेह अच्छी है। होशियारपुर जैसी जगह में, जहां कच्चे माल की उपलब्धता की तत्काल कोई कमी नहीं है, ऐसी उत्कृष्ट एवं बड़ी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करने की दूरदृष्टि इस संयंत्र के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करती है।

हाल ही में प्लाई रिपोर्टर के साथ एक छोटी सी बातचीत के दौरान, कंपनी के निदेशक श्री गोपाल बंसल ने वर्तमान बाजार परिदृश्य पर अपनी उपलब्धियों के बारे में अपने विचार साझा किए हैं, और उनका कहना है कि इस वर्ष भी वे प्लांट की उत्पादन क्षमता में 30 से 40 प्रतिशत की वृद्धि कर रहे हैं। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश।

प्र. . कोविड के कारण सभी चुनौतियों के बीच वर्ष 2020-21 कैसा रहा?

वर्ष 2020-21 में परिस्थितियां काफी चुनौतीपूर्ण थी, या यू कहें, जरूरत से ज्यादा कठिन था। लेकिन लॉकडाउन और अनिश्चितता के बावजूद, हमारी कंपनी ने दोहरे आंकड़े में वृद्धि दर्ज की है। हमने अपने उत्पादन को भी सुव्यवस्थित किया है और अपनी क्षमता उपयोग में काफी वृद्धि की है।

प्र. इस महामारी से हम क्या सीख सकते हैं?

मुझे लगता है कि इस महामारी ने हमें सिखाया है कि हमारे पास जो कुछ भी है उसके लिए ईश्वर के प्रति आभारी रहें, ना कि जो हमारे पास नहीं है उसके लिए चिन्ता और पश्चातापकरते रहें। इस वर्ष हमें रिश्तों को निभाने या उसे फिर से जीवित करने में मदद मिली है, जो ‘‘समय की कमी‘‘ के चलते हम नहीं कर पा रहे थे।

प्र. इस चुनौतीपूर्ण समय में व्यावसायिक व्यवहार में कैसे-कैसे बदलाव देखने को मिलें?

पिछले एक साल से हमारे दृष्टिकोण, काम करने के तरीके और उसमें शामिल होने में काफी बदलाव आया है। हमें पहले से कहीं ज्यादा, वर्तमान स्थिति के अनुकूल होना होगा और अपने दिन-प्रतिदिन के व्यवसाय में बदलाव करना होगा।

प्र. क्या आप वुड पैनल ट्रेड में कोई सकारात्मक बदलाव महसूस करते हैं?

मेरी राय में इस महामारी से नकारात्मक से अधिक सकारात्मक बदलाव हुये हैं। अब हम मजदूरों की सुरक्षा और कल्याण तथा स्वच्छता पर अधिक ध्यान दे रहे हैं, और नई तकनीकों के प्रति काफी सजग हैं। इसने हमें अपने उत्पादन का मूल्यांकन करने और इसे अधिक कुशल बनाने के लिए भी समय प्रदान किया। यही बदलाव पूरे वुड पैनल उद्योग में हुए है। मुझे लगता है कि हर किसी ने अपना ध्यान केंद्रित किया है, जो मुझे लगता है कि हमारे व्यापार के लिए बहुत सकारात्मक संकेत है।

प्र. कोविड की तगड़ी दूसरी लहर के बावजूद, आप इस वर्ष को कैसे देखते हैं?

‘‘अंततः सभी लहरें स्थिर हो जाती हैं‘‘ मुझे उम्मीद है कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के साथ हम इस देश के हर एक नागरिक को 3-4 महीने के भीतर टीकाकरण कर सकते हैं। उम्मीद है कि इसके बाद चीजें धीरे-धीरे सामान्य हो जाएंगी। डर से कभी नहीं बनता भविष्य, बल्कि आशाएं इसका निर्माण कर सकती हैं।

प्र. क्या आप प्लाइवुड में कोई और क्षमता विस्तार की योजना बना रहे हैं?

पिछले एक साल में हमने अपने उत्पादन का मूल्यांकन और सुव्यवस्थित करने की दिशा में बड़े पैमाने पर काम किया है। हमने महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, और इससे लाभान्वित भी हुए 

WIGWAM के प्लाइवुड रेंज को लैब-टेस्ट किए गए माइक्रोबायिसाइड्स से कोटिंग किया जाता है जो इंटीरियर सुरक्षा को सुनिश्चित करता है, क्योंकि यह प्लाइवुड को रोगाणुओं के प्रति प्रतिरक्षा प्रदान करता है। प्लाइवुड की सतह पर लगाए गए विशेष रूप से विकसित माइक्रोबायिसाइड्स हानिकारक रोगाणुजनकों के खिलाफ लंबे समय तक चलने वाली ढाल बनाता है और सेल्फ सेनिटाइजिंग सरफेस 99.99 फीसदी वायरस और बैक्टीरिया को मारता है।

ैं। इस वर्ष भी हम अपने दैनिक उत्पादन को 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

प्र. कोविड के बाद स्वास्थ्य और स्वच्छता महत्वपूर्ण हो गए हैं, क्या आपके आॅफरिंग में ऐसा कोई उत्पाद है?

समय बदल रहा हैं और इसी के अनुसार प्लाइवुड भी होना चाहिए। ॅप्ळॅ।ड के प्लाइवुड रेंज को लैब-टेस्ट किए गए माइक्रोबायिसाइड्स से कोटिंग किया जाता है जो इंटीरियर सुरक्षा को सुनिश्चित करता है, क्योंकि यह प्लाइवुड को रोगाणुओं के प्रति प्रतिरक्षा प्रदान करता है। प्लाइवुड की सतह पर लगाए गए विशेष रूप से विकसित माइक्रोबायिसाइड्स हानिकारक रोगाणुजनकों के खिलाफ लंबे समय तक चलने वाली ढाल बनाता है और सेल्फ सेनिटाइजिंग सरफेस 99.99 फीसदी वायरस और बैक्टीरिया को मारता है।

प्र. डीलरों और उपयोगकर्ताओं को आप क्या संदेश देना चाहते है?

हमारे सभी डीलरों - खरीदार और विक्रेता दोनों को - धन्यवाद। आपके समर्थन, स्थायी रिश्तों और ॅप्ळॅ।ड में अपना भरोसा बनाये रखने के लिए धन्यवाद। आपके सहयोग से, हम अपनी सबसे बढ़िया प्लाइवुड प्रदान करने की प्रतिबद्धता के अनुसार उत्पाद प्रदान करते रहेंगे।

You may also like to read

shareShare article