ग्रीनप्लाई म्.0 प्लाइवुड के लॉन्चिंग समारोह का सफल आयोजन

person access_time3 01 June 2021

ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने म्.0 प्लाइवुड लाॅन्च किया, अब ग्रीनप्लाई के कारखानों से निकलने वाले सभी उत्पाद म्.0 उत्पाद हैं। ग्रीनप्लाई म्.0 उत्पादों का स्पेशल लाॅन्च के कार्यक्रम को 24 अप्रैल 2021 को प्लाई रिपोर्टर ब्राॅडकास्टिंग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रसारित किया गया था जिसे 20000 से अधिक दर्शकों के साथ ट्रेड के लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीएमडी, श्री राजेश मित्तल ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि म्.0 हमारे स्वास्थ्य सुरक्षा के अनमोल पहलुओं में से एक है। जब हम किसी सुरक्षित जगह के बारे में सोचते हैं, तो वह होता है हमारा घर, जहाँ हम अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं। लेकिन, क्या यह वास्तव में सुरक्षित है? हम इसकी सुरक्षा के बारे में सोचते हैं और इसके लिए हमेशा कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते रहते हैं। सुरक्षित इंडोर एयर क्वालिटी बनाने के लिए दुनिया भर में पहल की जा रही है और हानिकारक गैसों के उत्सर्जन करने वाले उत्पादों जैसे पेंट, फर्निशिंग मेटेरियल, प्लाइवुड और अन्य पैनल प्रोडक्ट में इनोवेशन किए जा रहे हैं।

इनमें से काफी जाने माने गैसों में से एक फॉर्मल्डिहाइड उत्सर्जन है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में कई एजेंसियों ने मैन्युफैक्चरर्स के लिए एक बेंच मार्क सेट किया है। इसी को ध्यान में रखते हुए ग्रीनप्लाई उस हाई स्टैण्डर्ड को बनाए रखने वाले उत्पादों का निर्माण कर रही है। हमारे घर को सुरक्षित और सुंदर बनाने के लिए, एक व्यापक शोध और अनुसन्धान के बाद ग्रीनप्लाई जीरो इमिशन वाली ई-0 ग्रेड प्लाइवुड और ब्लॉक बोर्ड लॉन्च कर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। आज जब लोग स्वास्थ्य के प्रति बहुत अधिक जागरूक हैं, तो मेरा मानना है कि ट्रेड फ्रैटर्निटी निश्चित रूप से ग्रीनप्लाई द्वारा पेश की गई म्.0 उत्पादों को बढ़ावा देगा। लांचिंग के मौके पर प्रगति द्विवेदी और श्री राजेश मित्तल के बीच एक संक्षिप्त बातचीत

वर्तमान हालात में कोई कैसे आगे बढे? आपका सुझाव। हम कोविड महामारी की पहली लहर में बहुत सकारात्मक थे, हालांकि उद्योग के साथ-साथ बड़े पैमाने पर लोगों को भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था, लेकिन बाद में बाजार ने अच्छा पिकअप किया जो सभी के लिए अच्छा था। इसी तरह, इस बार भी हम संकट से बाहर निकलेंगे और आने वाला समय बहुत अच्छा होगा। हम व्यापार और व्यावसायिकmगतिविधियों को रोक नहीं सकते, इसलिए हमें सुरक्षा के लिए सावधानी बरतते हुए आगे बढ़ना चाहिए। जीवनयापन और आजीविका के बीच संतुलन बनाकर काम करना चाहिए।

ऐसे में इन्वेंट्री कैसे बनाए रखें?

आज बड ़ी स ंख्या म े ं का ेविड क े मामल े हा ेन े क े बावज ूद भय बह ुत ज्यादा नही ं ह ै। इस स्थिति म े ं जब काम चल रहा ह ै, ता े सर्वि स का े द ेखत े ह ुए, डीलरा े ं आ ैर वितरका े ं क े पास एक सामान्य इन्व े ंटरी हा ेनी ही चाहिए आ ैर जा े इस े बड ़ा बना रह े ह ै ं व े इस े कम कर सकत े ह ै ं। म ुझ े नही ं लगता ह ै कि अब व्यापार म े ं र्का ेइ  बह ुत बड ़ी इन्व े ंटरी ह ै, चाह े वह स ंगठित क्ष ेत्र क े उत्पाद हा ं े या अस ंगठित। यदि हम विश ेष रूप स े ग ्रीनप्र्लाइ  का े द ेख े ं, ता े हमन े ट ª ेड इन्व े ंटरी का े कम करन े क े लिए पिछल े साल बड ़ े बदलाव किय े आ ैर द ूसरा े ं का े ए ेसा करन े का अन ुरा ेध भी किया जिसका वितरका े ं न े भी पालन किया। किसी स ेवा की प ेशकश क े लिए जितना इन्व े ंटरी हम कर सकत े ह ै ं, हम े ं जरूर रखना चाहिए।

हांलाकि इस बार स्थिति पिछले लॉकडाउन से अलग है, आपका
क्या कहना है?

इस बार मामला पिछले साल के लॉकडाउन जैसा नहीं है। आज जहां कहीं भी लॉकडाउन है, सभी जगह शहरों, और जिलों में, लॉकडाउन के बाबजूद गोदामों से सप्लाई जारी है। साइटें अच्छी तरह से काम कर रही हैं और कहीं भी काम ठप होने जैसी स्थिति नहीं है। इसलिए, बाजार में सर्विस प्रदान करने के लिए लोगों के पास इन्वेंटरी होनी चाहिए।

प्लाइवुड में म्.0 मानदंडों के बारे में प्रकाश डालें।

भारत में आज उत्सर्जन मानदंडों पर ध्यान कम है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में म्.1 और म्.2 फर्नीचर बनाने की अनुमति नहीं है। जब हम भारत से निर्यात करते हैं तो सभी फर्नीचर केवल म्.0 मेटेरियल से बने होने चाहिए। हमने अपने नए बने घर में केवल म्.0 उत्पादों का उपयोग किया है। यह उद्योग के साथ-साथ देश के लिए भी समय की मांग है। हम भारतीय, घर के बाहर हवा की गुणवत्ता के बारे में बात करते हैं और इसकी शुद्धता बनाए रखना पसंद करते हैं। लेकिन, जहां हम बैठते हैं और अपने परिवार के साथ बहुत समय बिताते हैं वहां इनडोर एयर क्वालिटी को भी साफ बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

इस नए इनोवेशन को अपनाने में कितना समय लगेगा? निश्चित रूप से भारत कीमतों के प्रति एक संवेदनशील बाजार है, जहां लोगों को कैलिब्रेटेड प्लाइवुड को अपनाने और बाजार में लोकप्रिय होने में 7 साल लग गए, लेकिन पहली बार जब हमने कैलिब्रेटेड प्लाइवुड लॉन्च किया था तो इसे पहले ही दिन से स्वीकार किया जा रहा था। जो लोग क्वालिटी और एक रेस्पॉन्सिबल बिजनेस पर ध्यान देते हैं, उन्होंने निश्चित रूप से इसे शुरुआत से ही बढ़ावा दिया है। उसी तरह, बाजार में म्.0 प्लाइवुड की शुरुआत के केवल एक महीने के भीतर 15 से अधिक डीलरों ने इसमें रुचि दिखाई है, और वे वास्तव में ऐसे उत्पाद को बढ़ावा देना चाहते हैं, जो स्वास्थ्य का ख्याल रखता है। हमें ट्रेड और आर्किटेक्ट फ्रेटर्निटी से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। मुझे उम्मीद है कि यह जारी रहेगा तथा एक या दो महीने में और बढ़ेगा। कई और निर्माता बाजार में म्.0 मेटेरियल ला रहे हैं। मेरा मानना है कि आने वाले समय में यह व्यापार के साथ-साथ देश के लोगों के लिए भी अच्छा होगा।

नए इनोवेशन से उत्पाद की कीमत कितनी बढी है?

हम किसी उत्पाद में क्वालिटी का इनोवेशन और सुधार कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि इसकी कीमतें अनुचित रूप से बढ़ाई जाएगी। इस तरह की गुणवत्ता विकसित करने में हमनिश्चित रूप से बहुत खर्च करते हैं, लेकिन हमने उस खर्च को अपने ऊपर लिया है। ऐसा नहीं है कि हमनें इसे बाजार में पारित किया है। आगे भी हम इसका पालन करते रहेंगे।

श्री मनोज तुलसियान, सीईओ, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड अभी देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती महामारी की है, लेकिन लंबे समय में हमारे उपर सबसे बड़ा असर निश्चित रूप से प्रदूषण का होगा। इसके लिए ग्रीनप्लाई एक बहुत ही क्रांतिकारी उत्पाद के साथ आया है, जो म्.0 प्लाइवुड और ब्लॉक बोर्ड है। मुझे यकीन है जागरूकता बढ़ने के साथ हर कोई इसे समझेगा। मैं भी इस कांसेप्ट को शुरू में समझ नहीं पाया, क्योंकि मैं प्लाइवुड उद्योग से जुड़ा नहीं था, लेकिन अब जब मैं इसका हिस्सा बन गया, तो मुझे समझ में आया कि आरएंडडी टीम ने एक शानदार काम किया है। मैं इस बात को लेकर बिलकुल स्पष्ट हूं कि ना केवल ग्रीनप्लाई, बल्कि पूरे पैनल मैन्युफैक्चरिंग म्.0 उत्पाद बनाने पर ध्यान देगा, क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो इंडोर एयर क्वालिटी को बेहतर करने में मदद करता है।

आज हम घर पर होने की प्रासंगिकता को समझते हैं क्योंकि पिछले 15 महीनों से हम सभी घरों से काम कर रहे हैं। हम समझते हैं कि बच्चे जो बाहर खेलते थे, वे अब घर के अंदर रहने में बहुत समय व्यतीत करते हैं। उन्हें घर में गुणवत्तापूर्ण वातावरण देना हमारी जिम्मेदारी है। यह एक सामाजिक जिम्मेदारी है और मुझे लगता है कि हमें इस पर काम करने की जरूरत है।
हम जितना अधिक जागरूकता पैदा करेंगे, उतनी ही तेजी से इस ओर काम होगा। हमें इस पर ध्यान देना होगा कि पूरा देश इसे अपनाए। और, इसके लिए हमें कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। कुछ अग्रणी देशों ने पहले ही इसे अपना लिया है, वे हमसे बहुत आगे हैं। मैं उन सभी एजेंसियों जो बीआईएस जैसे मानक बनाते हैं, उनसे इसे बारिकी से देखने का अनुरोध करता हूं। वे इसे सभी वुड पैनल उत्पादों में लाने की कोशिश करें। हम यह कर सकते हैं! इससे हमारे देश को बड़ा फायदा होगा।

श्री सुबीर पालित, कंट्री हेड, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेड -अपने प्रियजनों, बच्चों और साथ ही इस धरती के भविष्य को लेकर, म्.0 या इमिशन जीरो का व्यापक मतलब यह है कि जहां हम रह रहे हैं, उस वातावरण में कोई नया इमिशन नहीं हो रहा हैं। एक कंपनी के रूप में ग्रीनप्लाई इस काम में शामिल हो गई है और विभिन्न इनोवेटिव तरीकों से इसे पूरा कर रही है। इसके लिए हमारी आरएंडडी टीम और कंपनी में तकनीकी लोगों को धन्यवाद। विभिन्न इनोवेटिव चीजों को पर्यावरण और सामाजिक विकास से जोड़ा गया है जो जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है।

हममें से अधिकांश लोग इमिशन के इस बात की अनदेखी करते हैं या हमारे घरों के अंदर जहरीले यौगिक से निकलनेवाले उत्सर्जन के बारे में नहीं जानते हैं। सामान्यतया लोग यह सोचते हैं कि जब हम घर के अंदर आते हैं तो सुरक्षित रहते है, लेकिन वास्तव में बाहर संक्रमण का डर है और अंदर इमिशन का डर है। अमेरिका और यूरोप में कई अध्ययन किए गए हैं जो दावा करते हैं कि आंतरिक वातावरण अधिक विषाक्त है। व्यापार के भागीदारों और सहयोगियों से मेरा अनुरोध है कि यह एक ऐसा समय है जब हमें अपने ग्राहकों के प्रति जिम्मेदार होने की जरूरत है।

श्री पार्थ नाथ, डीजीएम, ग्रीनप्लाई इंडस्ट्रीज लिमिटेडः उत्पाद पर स्वास्थ्य और गुणवत्ता मानकों के लिए प्रयोगशाला में हम लगातार कड़े परीक्षण कर रहे हैं। जब हम वायु प्रदूषण की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में कार और इंडस्ट्रियल चिमनी से निकलने वाली काली गैसों का विचार आता है। हम सोचते हैं कि बाहर की हवा लगातार प्रदूषित हो रही है लेकिन क्या हम सोचते हैं और जानते हैं कि अंदर की हवा बाहर की हवा जितनी ही प्रदूषित हो सकती है?

दुनिया भर में एडेसिव से बने प्लाइवुड में स्वाभाविक रूप से फॉर्मेलिन होता है। फॉर्मेलिन एक तरल है जिसे गैसीय रूप में डिफ्यूज किया जाता है, जिसे फॉर्मल्डिहाइड कहा जाता है। दीर्घकालिक और अल्पकालिक एक्सपोजर के चलते स्वास्थ्य पर इसके कई अलग अलग प्रभाव पड़ते हैं। अल्पकालिक एक्सपोजर में, हमारी आंखें, नाक, गला, त्वचा में जलन हो सकती है और दीर्घकालिक एक्सपोजर होने पर में हमें अस्थमा के साथ-साथ फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है। CARB ने फॉर्मल्डिहाइड उत्सर्जन को लेकर तीन मानक तय किए हैं E-2 ] E-1और E-0A E-0 Q फॉर्मल्डिहाइड उत्सर्जन के संबंध में सबसे उच्चतम मानक है जिसे जीरो इमिशन कहा जाता है। ग्रीन प्लाई द्वारा निर्मित प्लाइवुड में जीरो इमिशन मानक का अनुसरण किया जाता है।

लॉन्च के दौरान - श्री मनोज तुलसियन और श्री सुबीर पालित के साथ बातचीत

श्री सुबीर पालित कहते हैं - इस दुनिया में कुछ भी मुफ्त नहीं है, इसलिए इस अभिनव उत्पाद को बाजार में लाने के लिए कुछ अतिरिक्त लागत निश्चित रूप से लगी है। लेकिन हमने उस लागत को कंपनी के स्तर पर ही वहन किया है। क्या स्वास्थ्य संबंधी खतरे के लिए कोई तर्क है? मुझे लगता है कि स्वास्थ्य अमूल्य है।

सरकारी परियोजनाओं में इस्तेमाल होने वाले 90 प्रतिशत प्लाइवुड में फायर रिटार्डेंट लिखा होता है। यह अलग बात है कि भारत में आज अंतरराष्ट्रीय चलन का पालन नहीं किया जा रहा है। भारत में इसकी जिम्मेदारी परियोजना के मालिक के साथ-साथ उन कंपनियों पर भी है, और वे मानदंडों की जांच करती है। इसलिए, लोग समझते हैं कि फायर रिटार्डेंट उत्पादों का उल्लेख विशेष रूप से हॉस्पिटैलिटी या स्वास्थ्य परियोजनाओं में किया जाता है, जो सरकार के साथ-साथ प्राइवेट स्पेसिफाइर्स द्वारा भी किए जा रहे हैं।

इसलिए, मुझे इसके उपयोग को लेकर चारो ओर सुनहरा अवसर दिखाई देता है, बस थोड़े समय की बात है। मुझे यकीन है किअगर सभी ट्रेड फ्रेटर्निटी, इंटीरियर डिजाइनर, आर्किटेक्ट और ट्रेड पार्टनर ने हमें समर्थन दिया तो लोगों को म्.0 के गुणों के महत्व का एहसास होगा और वे इसे स्पेसिफाई करना शुरू करेंगे। मनोज तुलसियान कहते हैंः हमें जागरूकता पैदा करनी होगी, आज यह कोई पसंद की बात नहीं, बल्कि मजबूरी है। भारत एक मध्यम-आय वर्ग का देश है और अधिकांश लोगांे के पास अपने जीवनकाल में एक बार अपना घर होता है इसलिए वे सोचते हैं कि जब इसकी फर्निशिंग करनी है तो क्यों ना परफेक्शन के साथ कराएं। तो, यह एक बार का खर्च है लेकिन इसका सुन्दर परिणाम वर्षों तक मिलता रहता है।

इमिशन हमेशा होता रहता है जो जीवन पर्यन्त चलता है और घर के ऑक्सीजन को प्रदूषित करता रहता है। इसलिए इसकी जागरूकता महत्वपूर्ण है ना कि कीमत। आज लोग जैविक भोजन की ओर बढ़ रहे हैं जो सामान्य भोजन से दस गुना महंगा है। तो, जागरूकता पैदा करना ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर बीआईएस इसे अपनाता है, तो यह ग्रीन प्लाई की एक बड़ी उपलब्धि होगी।

व्यवसाय की पहली प्राथमिकता लाभ कमाना है। लाभ और कुछ नहीं, बल्कि कुल लागत पूंजी जो व्यवसाय में निवेश

अपने प्रियजनों, बच्चों और साथ ही इस धरती के भविष्य को लेकर, म्.0 या इमिशन जीरो का व्यापक मतलब यह है कि जहां हम रह रहे हैं, उस वातावरण में कोई नया इमिशन नहीं हो रहा हैं।

किया जाता है उसी का एक हिस्सा है। जो महत्वपूर्ण है वो ये कि त्व्ब्म् (रिटर्न ऑन कैपिटल एम्पलॉईड)। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इन्वेंट्री का सही प्रबंधन। हमने बड़े बड़े व्यवसाय देखे हैं, इसलिए हमारे सहयोगियों का व्यावसायिक लाभप्रदता में सुधार करना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए, आज सबसे महत्वपूर्ण है निवेशित पूंजी पर लाभ के रूप में वापसी। जिसे हम इन्वेंट्री टर्न कहते हैं। लिहाजा, इन्वेंट्री का ऑप्टिमाइजेशन बहुत जरूरी है।

आज जब आप प्रति माह 5 लाख का कारोबार कर रहे हैं और 40 लाख रुपये की इन्वेंट्री रख रहे हैं तो आप अच्छे स्तर पर पैसा नहीं कमा सकते हैं। यह फायदेमंद प्रतीत होगा, लेकिन इस बड़े निवेश में छिपी हानि नहीं दिखती है। इस प्रकार डीलर को लगता है कि उस खास ब्रांड या कंपनी से वह पैसा नहीं कमा पा रहा है, लेकिन जैसे ही वह लीड टाइम के अनुसार सही इन्वेंट्री रखना शुरू करता है तो त्व्ब्म् के रूप में उसकी लाभप्रदता अधिक हो जाती है।

निष्कर्ष

उत्सर्जन और स्वास्थ्य संबंधी खतरों से संबंधित मानदंडों को समझना चाहिए और थोड़े महंगे उत्पाद के लिए खतरनाक मेटेरियल का उपयोग करके स्वास्थ्य के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। स्वस्थ सम्बन्धी मानदंडों का पालन करने वाले उत्पाद आपके जीवन को दीर्घायु बनाकर इसकी रक्षा कर सकता है। इसके लिए खर्च करने के लिए तैयार रहें, क्योंकि यह आपके जीवन की सुरक्षा के लिए एक बार का खर्च है। जब हम बहादुरी से आगे बढ़ेंगे तो कोविड हमें बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन इसके लिए हमें सावधानी बरतनी होगी और ट्रेड को इसका जरूर सहयोग करना चाहिए। हमें भयभीत नहीं होना चाहिए और व्यवसाय संचालन और रोटेशन को नहीं रोकना चाहिए। हमने पिछले अनुभवों से बहुत कुछ सीखा है।

ग्रीन प्लाई के फैक्ट्री से निकलने वाले सभी उत्पाद में म्.0 मानदंड का पालन किया जाएगा जो समाज के प्रति कंपनी की जिम्मेदारी के संकल्प को प्रदर्शित करता है।

 

You may also like to read

shareShare article
×
×