गांधीधाम: वुड-पैनल यूनिटों में बढ़ती आग की घटनाएं

person access_time   3 Min Read

भारत के महत्वपूर्ण टिम्बर हब, गांधीधाम, गुजरात में पिछले एक महीने के अंदर वुड व वुड पैनल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कल शाम यानी 16 जुलाई 2021 को यहां की दो यूनिटों में आग लगने की खबर मिली है। अग्रवाल टिम्बर के गोदाम मंे आग लगने से काफी मात्रा में टिम्बर के स्टॉक जलकर खाक हो गए। घंटों मशक्कत के बाद, आग पर काबू पाए जाने की सूचना है, लेकिन कोई जान का नुकसान नहीं है। 

दूसरी घटना में हेरिटेज बोर्ड के पार्टिकल बोर्ड यूनिट में भी आग लगने की सूचना है, हांलाकि इस घटना में मामूली टिम्बर का नुकसान हुआ है, और जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया, जिससे कोई बड़ी घटना होने से बच गई। 

आग की ये घटनाएं वुड व वुड पैनल मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के लिए खतरे की घंटी है, और इस घटना को रोकने व जल्द काबू पा लेने के लिए सजगता व सावधानी की जरूरत है। सभी जानते है कि लकड़ी, आग के लिए एक सहज मेटेरियल है, इसलिए वुड आधारित यूनिट को आग से बचाव के उपाए के साथ साथ, कंपनी में बीमा व अन्य सावधानियों पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 

गौरतलब है कि पिछले महीने गांधीधाम में ही अरूणाचल टिम्बर के पार्टिकल बोर्ड यूनिट में भीषण आग लगी थी, जिसमें भारी तबाही हुई थी, और पूरी फैक्टरी जलकर खाक हो गई थी।       

You may also like to read

shareShare article