प्लाइवुड ट्रेड के लिए असली वाटरप्रूफ प्लाई के बारे में जागरूकता - एक अच्छी पहल

person access_time   3 Min Read

‘‘असली वाटरप्रूफ प्लाई 102 रुपये प्रति वर्ग फुट कीमत पर (19 एमएम, जीएसटी सहित)‘‘, सेंचुरी प्लाई के सैनिक प्लाई के लिए जारी किया गया यह कैम्पेन न केवल एक प्लाइवुड ब्रांड के लिए, बल्कि एक उत्पाद के रूप में प्लाइवुड के लिए भी अब तक का सबसे प्रासंगिक जागरूकता अभियान माना जा सकता है। मेरे विचार में, इस तरह के अभियान से ग्राहकों के बीच एक उत्पाद के रूप में प्लाइवुड की भी अच्छी छवि बनती है, क्योंकि उन्हें एक प्रसिद्ध ब्रांड से असली वाटरप्रूफ प्लाइवुड की कीमत का पता चलता है।

प्लाइवुड के खुदरा बाजार में, लोग शायद ही प्राइस लिस्ट के बारे में पूछते हैं क्योंकि अलग-अलग क्वालिटी और डिस्काउंट स्ट्रक्चर के कारण प्राइस लिस्ट वास्तविक कीमतों से मेल नहीं खाती। इसलिए, एक ब्रांड द्वारा विज्ञापन के रूप में यह साहसिक और पारदर्शी कदम उपभोक्ताओं को बाजार में सही गुणवत्तापूर्ण प्लाइवुड खरीदने में मदद करेगा, क्योंकि इस स्तर पर खरीद बिक्री का मामला अभी मिडिल मैन के जरिए होता है और उनसे ही प्रभावित होता है। वर्तमान बदलते परिदृश्य में पूरे प्लाइवुड उद्योग के विकास के लिए अग्रणी ब्रांड द्वारा इस तरह के कदम उठाना बहुत आवश्यकता है और यह अन्य वैकल्पिक उत्पादों जैसे हाई मॉइस्चर रेजिस्टेंस एमडीएफ बोर्ड, डब्ल्यूपीसी/पीवीसी बोर्ड आदि के बदले प्लाइवुड की मांग बढ़ाने के लिए एक उत्प्रेरक का कार्य करेगा। इससे नकली आईएस 710 ग्रेड मेटेरियल पर भी अंकुश लगाने में मदद मिलेगी क्योंकि कंपनी अपने उत्पाद पर 8 साल की गारंटी भी देती है। प्लाइवुड का बाजार तरह तरह के दावों से भरा पड़ा है। आप वाटर रेजिस्टेंस प्लाइवुड खरीद पाएंगे या केवल रंग के घोल में डूबा हुआ प्लाइवुड जिसे वाटरप्रूफ होने का दावा किया जा रहा है, इसकी कोई गारंटी नहीं। इस तरह के अभियान से ऐसे दावों पर रोक लगेगी और बिना कोई कन्फूजन के असली वाटर प्रूफ प्लाइवुड का पता चल पाएगा।

इस अभियान के अंतर्गत आगे बताया गया है कि किसी साधारण या असली वाटरप्रूफ प्लाइवुड खोजने का सबसे अच्छा तरीका है, दोनों का 72 घंटे बॉईलिंग वाटर टेस्ट करें और परिणामों की जांच करें। कोई साधारण प्लाई 1 घंटे में ही बिखर जाएगा, जबकि सैनिक 710 इस कड़े परिक्षण में खरा उतरता है। एक सर्वे में प्लाई रिपोर्टर ने पाया है कि बाजार में सप्लायर और ग्राहक के बीच कई विवाद, नकली आईएस 710 के चलते भी पैदा होते रहते हैं, और मामला कोर्ट तक पहुंच जाता है, जो उपभोक्ताओं के मन में प्लाइवुड उत्पाद के प्रति विश्वास को कमजोर करता है।

जुलाई 2021 का अंक प्लाइवुड, पैनल्स और डेकोरेटिव पैनल्स इंडस्ट्री और ट्रेड की बहुत सारी जानकारियों से भरा हुआ है। सेंचुरी प्लाई के चेयरमैन श्री सज्जन भजंका, कजारिया सेरामिक्स के जेएमडी, श्री चेतन कजारिया; सूफोमा मशीनरी के वीपी श्री हान के साथ बातचीत के अलावा, अमूल्या माइका ग्रुप, वर्गो ग्रुप, ड्यूरियन लेमिनेट्स, आइका लेमिनेट्स, रियल प्लाई, भूटान टफ, गट्टानी इंडस्ट्रीज, विधाता ग्रुप, एके प्लाईवुड, सियाम प्लाई, सॉलिड प्लाई, मालचंद सन्स एंड ग्रुप आदि जैसे उद्योग जगत के लीडर्स के विचार पढ़ने योग्य हैं। कजारिया लेमिनेट्स और इम्पीरिया डेकॉर पीवीसी लेमिनेट्स के वर्चुअल लॉन्च को भी इस अंक में जगह मिली है। इसके अलावा, बहुत सारे मार्केट रिपोर्ट, लॉन्च, न्यूज रिपोर्ट और वेबिनार के अंश प्रकाशित किए गए हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×