विद्या प्लाई - बोर्ड ने कैलिब्रेटेड प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग के लिए लगाया नया प्लांट

person access_time3 18 August 2021

विद्या प्लाई - बोर्ड ने शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश में ही कैलिब्रेटेड प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग का नया प्लांट स्थापित किया है। यह प्लांट क्वालिटी प्लाइवुड और पैनल प्रोडक्ट के लिए समर्पित होगा। कंपनी के निदेशक श्री अंकित सिंघल ने बताया कि अब ग्राहकों की प्राथमिकता बदल रही है, जिसके चलते बाजार का परिदृश्य भी बदल रहा है। उनके आशाओं पर खरा उतरने के लिए कंपनी एडवांस प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस से लैस नया प्लांट लगाया है। इसका उद्देश्य ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सस्टेनेबल उत्पाद प्रदान करना है।

 

वुड पैनल मैन्युफैक्चरिंग में अपने 34 साल के लंबे अनुभव के साथ कंपनी ने ग्रीन बिल्डिंग और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के बाजार में अपनी एक पहचान बनाई है। कंपनी के एमडी श्री अशोक अग्रवाल ने कहा कि इंडस्ट्री के एक अग्रणी प्लेयर होने के नाते हम बाजार के बदलते परिदृश्य और ग्राहकों की जरूरतों को भली भाति समझते हैं और इसके लिए हमने पहले ही कई संभव कदम उठाए हैं। इसी के अंतर्गत हमने एक नया प्लांट स्थापित किया जो स्वचालित अत्याधुनिक मशीनों और वर्कफ्लो सिस्टम से युक्त है।

श्री अग्रवाल ने आगे कहा कि भविष्य की जरूरतों को देखते हुए आने वाले समय में ऑटोमेशन लोगों की प्राथमिकता होगी और इसके साथ ही क्वालिटी प्रोडक्ट की डिमांड भी बढ़ेगी। मशीन पर आधारित फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग इसमें सबसे आगे है जिसके चलते इसमें उपयोग होने वाले स्मूथ सरफेस वाल प्लाइवुड की मांग बढ़ी है। साथ ही, इसकी मैन्युफैक्चरिंग भी बढ़ रही है। इसका प्रमुख कारण बढई और सुथारों की कमी है। मशीन पर काम करने के लिए प्लाइवुड की सतह चिकनी, कैलिब्रेटेड और यूनिफार्म होनी चाहिये। इसलिए हमने कैलिब्रेटेड प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग में उतरने का फैसला किया है।

श्री अंकित सिंघल के अनुसार, शुरुआत में, वे “कंचन प्लाई” की तहत सभी केटेगरी के प्लाइवुड बनाएंगे, जिसमें फायर-रिटार्डेंट प्लाइवुड पर विशेष ध्यान दिया गया है क्योंकि रियल एस्टेट और हाऊसिंग सेक्टर को मिले सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार इसकी अनिवार्यता के चलते मांग अब बहुत अधिक है। हमने म्0 (कम फॉर्मल्डिहाइड उत्सर्जन वाले) प्लाइवुड मैन्युफैक्चरिंग के लिए म्0 ग्रेड रेजिन भी विकसित किया है। हम अपने ग्राहकों को वायरस शील्ड टेक्नोलॉजी से युक्त प्लाइवुड भी उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा, एफआर-ग्रेड डोर भी पेश  करेंगे। आने वाले समय में कैलिब्रेटेड शटरिंग प्लाइवुड की मांग को देखते हुए हम इसके लिए भी मैकेनिजम विकसित करेंगे।

 

हमारे चैनल पार्टनर के सहयोग से ही हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं। बाजार के बढ़ने के साथ, मैं चाहूंगा कि हमारे डीलर/डिस्ट्रीब्यूटर भी उसी तरह ग्रोथ करे। इसलिए उत्पाद में इन्नोवशन के साथ-साथ अपग्रडेशन के बिना, यह संभव नहीं था। हम गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की पेशकश के लिए प्रतिबद्ध हैं और ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार उन्हें अच्छे मार्केट वैल्यू वाले उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करेंगे। नए प्लांट में कैलिब्रेटर, कोर कम्पोजर, पैनल कम्पोजर, 8 फीट ग्लू स्प्रेडर्स, ऑटोमेटिक डीडी सॉ मशीन के साथ साथ अन्य आधुनिक मशीनें हैं। इस प्लांट में हर महीने 6 लाख एनए प्लाइवुड का उत्पादन किया जाएगा।

कंपनी द्वारा किया गया निवेश उद्योग में अगले स्तर तक पहुंचने के लिए है, इस तरह कंपनी, डीलर और चैनल पार्टनर मिलकर विकास में भागीदार होते है। “हमारे चैनल पार्टनर के सहयोग से ही हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं। बाजार के बढ़ने के साथ, मैं चाहूंगा कि हमारे डीलर/डिस्ट्रीब्यूटर भी उसी तरह ग्रोथ करे। इसलिए उत्पाद में इन्नोवशन के साथ-साथ अपग्रडेशन के बिना, यह संभव नहीं था। हम गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की पेशकश के लिए प्रतिबद्ध हैं और ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार उन्हें अच्छे मार्केट वैल्यू वाले उत्पादों की एक श्रृंखला पेश करेंगे। नए प्लांट में कैलिब्रेटर, कोर कम्पोजर, पैनल कम्पोजर, 8 फीट ग्लू स्प्रेडर्स, ऑटोमेटिक डीडी सॉ मशीन के साथ साथ अन्य आधुनिक मशीनें हैं। इस प्लांट में हर महीने 6 लाख एनए प्लाइवुड का उत्पादन किया जाएगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×