लेमिनेट और पार्टिकल बोर्ड के रेट बढ़े, बाजार का मिला सहयोग

person access_time3 04 September 2021

ेलामाइन, फिनोल, फॉर्मल्डिहाइड, क्राफ्ट पेपर और बेस पेपर जैसे कच्चे माल की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण, डेकोरेटिव लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने एचपीएल केटेगरी के सभी थिकनेस में कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। एसोसिएशन द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक, डेकोरेटिव लेमिनेट उत्पादकों ने 1 मिमी में 50, रुपये 0.92 मिमी में 40 रु 0.8 मिमी में 30 रूपए और लाइनर लेमिनेट में 15 से 20 रुपये कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। बाजार से मिली जानकारी के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों में 15 अगस्त से इस मूल्य वृद्धि को स्वीकार कर लिया गया है। ऑर्गनइज्ड सेगमेंट के ब्रांडों ने भी संबंधित चैनल पार्टनर्स को इस बढ़ोतरी के बारे में सूचित किया है, जिसे बड़े पैमाने पर 20 अगस्त से लागू किया गया। बाजार से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न ब्रांड और कंपनियों की कीमत बढ़ाने में 10 रुपये का अंतर है।

दूसरी तरफ ऑल इंडिया पार्टिकल बोर्ड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने 23 अगस्त 2021 को अहमदाबाद में एक बैठक की, जिसमें वुड और बगास बेस्ड पार्टिकल बोर्ड मैन्युफैक्चरर्स ने कच्चे माल की कीमतों के वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा की और पार्टिकल बोर्ड की कीमत बढ़ाने की समीक्षा के लिए उपस्थित हुए। वुड और बगास पार्टिकल बोर्ड की कीमतें बढ़ाने की सहमति के साथ बैठक संपन्न हुई और कीमत वृद्धि तत्काल प्रभाव से 3.50 रूपए प्रति वर्ग फीट (प्लेन और प्री-लैम) लागू की गई।

 

पार्टिकल बोर्ड निर्माताओं ने बताया कि पार्टिकल बोर्ड उद्योग कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद कठिनाई और चुनौतियों का सामना कर रहा है। उपलब्धता में कमी के कारणकच्चे माल की कीमतें अप्रत्याशित रूप से बढ़ी है। कच्चे माल की लागत और सेल्स प्राइस में संतुलन बनाने और ऐसे कठिन परिदृश्य में अपने अस्तित्व बचाए रखने के लिए, सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से तत्काल प्रभाव से इनपुट कॉस्ट के बोझ को पारित करने पर सहमति व्यक्त की। बाजार के सूत्रों ने भी सितंबर के शुरुआत से इसे लागू करने पर सहमति जताई। 

You may also like to read

shareShare article
×
×