ऊंची कीमतों के बावजूद पीवीसी एज बैंड की बढ़ रही है मांग

person access_time3 22 September 2021

कच्चे माल की बढ़ती कीमत के बावजूद, पीवीसी एज बैंड टेप की मांग की बढ़त बरकरार है। इसका कारण देश में कोविड 2.0 के बाद के इंटीरियर इंफ्रास्ट्रक्चर में तेजी से हो रहा काम है। यह फलफूल रहा है क्योंकि आयातित एज बैंड टेप की कीमत घरेलू उत्पादित पीवीसी टेप की तुलना में बहुत अधिक है। इस पर शोध करते हुए, प्लाई रिपोर्टर के निष्कर्ष बताते हैं कि रेडीमेड फर्नीचर इसकी मांग में मदद कर रहा है। पीवीसी एज टेप निर्माता बताते हैं कि ‘हाल ही में कीमतों में लगभग 20 फीसदी की वृद्धि हुई है लेकिन डिमांड पर कोई असर नहीं हुआ। उनका मानना था कि‘एज बैंड की लागत पूरे फर्नीचर की कीमत के मुकाबले नगण्य होते हैं।

रेड स्टार प्लास्टिक प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी श्री एस कार्तिकेयन ने कहा कि यह स्पष्ट है कि पीवीसी की कीमत बढ़ीm है, लेकिन एज बैंड केटेगरी पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है। हम पहले प्रभावित हुए थे, क्योंकि चीन बहुत अधिक माल खपा रहा था और यह हमारे बाजार को मार रहा था। लेकिन, अब आयात कम हो रहा है इसलिए बाजार हमारे लिए है। हमारे पास काम करने के लिए बड़ा बाजार है इसलिए सेल्स वॉल्यूम बढ़ रहा है। फर्नीचर बनाने में एज बैंडिंग की लागत पूरे फर्नीचर के मुकाबले बहुत कम है। अगर एज बैंड टेप की कीमत 20 फीसदी भी बढ़ जाती है जो फर्नीचर निर्माता प्रभावित नहीं होते, इस वजह से हमारी कीमत पर किसी का ध्यान नहीं जाता है। पिछले एक साल में हमने तीन बार कीमतें बढाई और सभी बाजार में स्वीकार कर लिया गया।

 

ई3 ग्रुप के निदेशक श्री जय गर्ग ने कहा कि मुझे लगता है कि कीमतों में वृद्धि अधिक नहीं है और न ही यह भविष्य में तेजी से बढ़ेगी। क्वालिटी सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए जो क्वालिटी बना रहे हैं वे अच्छे से ग्रोथ कर रहे हैं और अपनी क्षमता भी बढ़ा रहे हैं। एज बैंड इंडस्ट्री हर साल 20 से 25 फीसदी की दर से बढ़ रहा है, इसलिए वॉल्यूम की खपत बहुत अच्छी है और बाजार, मात्रा और बिक्री बढ़ने के कारण ज्यादातर समय निर्माताओं द्वारा ही कीमतें अवशोषित कर ली जाती है। ऐसी कई इकाइयाँ हैं जिन्होंने आयातकों को ध्यान में रखते हुए चाइनीज इम्पोर्ट के साथ प्रतिस्पर्धा किए। वे बहुत कम मार्जिन पर काम कर रहे थे और कच्चे माल की लागत में वृद्धि के साथ उन्हें कीमत बढ़ानी पड़ी क्योंकि वे पहले से ही कम गुणवत्ता वाले उत्पाद बना रहे थे और यह और नीचे नहीं जा सकता, इसलिए उनके पास कीमत बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

कोविड महामारी के बाद, रेडीमेड फर्नीचर की मांग में वृद्धि और बाजार में आयातित फर्नीचर की कमी, के चलते इस उत्पाद की मांग में 2020 में और कैपेसिटी एक्सपेंशन और 2021 में एक्सपेंशन की कई योजनाओं के साथ, अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है।
 

You may also like to read

shareShare article
×
×