एक निश्चित मार्जिन पर ही काम ना करें, समय के साथ चलें! - श्री कैलाश बडगुजर, गणेश प्लाई, अहमदाबाद

person access_time3 25 November 2021

गणेश प्लाई, अपने तीन शोरूम के साथ वुड पैनल डेकोरेटिव सेगमेंट जैसे लेमिनेट, प्लाईवुड, विनियर, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड, आदि की लगभग हर एक उत्पाद बेच रहे हैं। शोरूम के मालिक श्री कैलाश बडगुजर ने प्लाई रिपोर्टर से बातचीत में मांग और बिक्री पर संतोष जताया। वे कहते हैं कि उत्पादों की सभी केटेगरी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। बिक्री पर मूल्य वृद्धि का कोई असर नहीं है। पेश है उनसे हुई बातचीत का संक्षिप्त अंश।

प्र. आप मौजूदा बाजार परिदृश्य को कैसे देखते हैं?

जो लोग काम करना चाहते हैं वे कैसे भी काम करेंगे ही! अगर कोई बाजार का हाल देखेगा, तो उसका काम नहीं चलेगा। इसका मतलब है, हमें अपना रास्ता खुद बनाना होगा। कोविड के बाद, हम अपना काम करने में कामयाब रहे और अब अच्छा भी कर रहे हैं। दरअसल, हमें कम मार्जिन और ग्राहकों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करने के प्रयास करने चाहिए और अपने उत्पादों को बेचना चाहिए।

प्र. क्या सितंबर और अक्टूबर में बिक्री उस स्तर तक सामान्य हो गई, जैसा कि कोविड के पहले थी?

निश्चित रूप से, बिक्री सामान्य स्थिति में पहुंच गई है और हम वहीं कर रहे हैं जो कोविड से पहले काम कर रहे थे और बेच रहे थे।

प्र. आप बाजार में क्या बदलाव देखते हैं?

बदलाव को देखें तो कीमतों में उतार-चढ़ाव बहुत परेशान करने वाला है और रेट दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही हैइसलिए मार्जिन घट गया है लेकिन बिक्री के स्तर पर कुछ फ़ायदा जरूर है। इसका असर खुदरा बिक्री में सभी जगह है। तमाम बाधाओं के बावजूद लोग खरीद रहे हैं और घरों का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही वुड पैनल डेकोरेटिव उत्पादों की बिक्री भी जारी है। पेमेंट रिकवरी का डर कम हुआ है और बिक्री पूरी तरह से नकदी पर हो रही है।

प्र. क्या ग्राहक अपने बजट को समायोजित करने के लिए क्वालिटी से समझौता कर रहे हैं?

मेरे अनुमान से, जो कम मात्रा में खरीदना चाहते हैं, सामान्य तौर पर, मध्यम गुणवत्ता वाले उत्पाद लेना चाहते हैं। लेकिन, जो लोग ज्यादा मात्रा के साथ अच्छे ग्राहकों के लिए काम करते हैं वे हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले मेटेरियल ही मांगते हैं।  

दो साल पहले यह 1 मिमी की डिमांड ज्यादा थी। ब्रांडेड प्लेयर्स अभी भी 1 मिमी की ही पेशकश कर रहे हैं लेकिन बिना किसी विशिष्टता या गैर-प्रमुख ब्रांड के मध्यम स्तर के प्लेयर्स बड़े पैमाने पर 0.92 मिमी में स्थानांतरित हो गए हैं।

इस समय बाजार में मध्यम श्रेणी के मेटेरियल की मांग ज्यादा है। लेमिनेट में 0.92 एमएम की डिमांड बढ़ी है। दो साल पहले यह 1 मिमी की डिमांड ज्यादा थी। ब्रांडेड प्लेयर्स अभी भी 1 मिमी की ही पेशकश कर रहे हैं लेकिन बिना किसी विशिष्टता या गैर-प्रमुख ब्रांड के मध्यम स्तर के प्लेयर्स बड़े पैमाने पर 0.92 मिमी में स्थानांतरित हो गए हैं।

प्र. दिवाली के बाद आप बाजार को कैसे देखते हैं?

बाजार से मिली राय के मुताबिक दिवाली के बाद मांग अगले स्तर पर पहुंच जाएगी।

प्र. आज के परिदृश्य में आप बाजार के अन्य डीलरों को क्या संदेश देंगे?

मेरी कार्य रणनीति में, हम सेल्स ग्रोथ के लिए लगातार काम कर रहे हैं। रोज ठीक सुबह हम 11 से 12 तक रणनीति पर काम करते हैं। अगर हमें अपने व्यापार को बढ़ाना है, तो सोचना होगा कि वर्तमान संदर्भ में हमें क्या करना चाहिए। मैं यह कहना चाहूंगा कि एक निश्चित मार्जिन के साथ काम न करें। समय के साथ खुद को मैनेज करें। पेमेंट के मामले में, यह सब कुछ नकद में हो गया है इसलिए शांत रहें और स्थिरता से आगे बढ़ें।
 

You may also like to read

shareShare article
×
×