कैलिब्रेटेड प्लाईवुड का कोई विकल्प नहीं है - श्री देवेंद्र चावला, प्रेसिडेंट, एआईपीएमए

person access_time   3 Min Read 21 December 2021

ऑल इंडिया प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एआईपीएमए) के प्रेजिडेंट देवेंद्र चावला ने भारत में वुड पैनल इंडस्ट्री एंड ट्रेड के मुखपत्र प्लाई रिपोर्टर के साथ बातचीत में, उद्योग के परिदृश्य पर विस्तार से बात की। उन्होंने बताया कि प्लाइवुड का भविष्य उज्ज्वल है और उद्योग में कैलिब्रेटेड प्लाइवुड का कोई विकल्प नहीं है। आने वाले समय में कैलिब्रेटेड प्लाइवुड और शटरिंग प्लाइवुड शानदार प्रदर्शन करेंगे और घरेलू स्तर पर तथा निर्यात के लिए अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर भी पर्याप्त अवसर उपलब्ध होने से इसका ग्रोथ होना लाजमी है। इस मौके को हासिल करने के लिए इंडस्ट्री प्लेयर्स को गुणवत्तापूर्ण उत्पादों की पेशकश जारी रखने की जरूरत है।

प्र. उद्योग का वर्तमान परिदृश्य कैसा है?

कोविड के बाद उद्योग की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन दिवाली और छठ के बाद बढ़ते प्रदूषण और कई राज्यों में रेता पर प्रतिबंध लगने के बाद कंस्ट्रक्शन का काम रुका हुआ था। दूसरे, केमिकल, टिम्बर और अन्य कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ लेवर की कमी ने इंडस्ट्री प्लेयर्स को पीछे हटने को मजबूर कर दिया। लेकिन, मुझे लगता है कि आने वाले समय में कंस्ट्रक्शन का काम तेज गति से आगे बढ़ेगा और शटरिंग प्लाई की मांग में तेजी आएगी।

कैलिब्रेटेड प्लाईवुड के मामले में उद्योग विकास के बेहतर अवसरों के साथ बड़ा योगदान देने जा रहा है। दूसरी ओर, कैलिब्रेटेड सॉल्यूशन के अलावा उद्योग में ई0 केमिकल है जो हमें एक अंतरराष्ट्रीय मानक प्रदान करता है। यूरोप और अन्य देशों की तरह हम अपने प्लाइवुड में इसको शामिल कर निर्यात कर सकते हैं।

कच्चे माल की कीमतों में नरमी शुरू हो गई है। क्या mआपको लगता है कि आने वाले दिनो में लेमिनेट की तरह प्लाइवुड सेगमेंट में भी कीमतों में कोई सुधार हो सकता है?

लेमिनेट और प्लाईवुड में बड़ा अंतर है। लेमिनेट सेक्टर में बुनियादी कच्चे माल केमिकल या केमिकल आधारित ही होते हैं जैसे मेलामाइन, फॉर्मलिन, फिनोल, आदि। हालांकि कुछ केमिकल का उपयोग प्लाइवुड बनाने में भी किया जाता है, इसके अलावा इस सेक्टर में बड़ी मात्रा में खपत होने वाला कच्चा माल लकड़ी है। इसकी कीमतें भी तेजी से बढ़ी थीं, जिससे उद्योग दबाव में आ गया था क्योंकि तैयार उत्पादों की कीमतों में उस तरह वृद्धि नहीं हुई थी। अब लकड़ी की कीमतों में नरमी से उद्योग को कुछ राहत मिल रही है और प्लाइवुड निर्माण के लिए कच्चे माल की कीमतों में नरमी के बाद मार्जिन में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि निकट भविष्य में प्लाइवुड की कीमत में गिरावट आएगी।

ऐसी खबर थी कि यमुनानगर में बड़ी संख्या में प्लाइवुड की फैक्ट्रियां बंद हो रही हैं और उद्योग जगत गहरे संकट में है। वास्तविक परिदृश्य क्या है?

यमुनानगर में 400 उद्योग हैं, जो अच्छा कर रहे हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे है। वे देश में अपनी जगह बना रहे हैं। ऐसी धारणा थी कि यमुनानगर प्लाई निम्न गुणवत्ता की है, लेकिन आज देखा जाए तो यमुनानगर में कैलिब्रेटेड प्लाई का निर्माण बड़ी मात्रा में हो रहा है और इस क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्योग आ रहे हैं। हमने कोशिश की और इसमें प्रवेश किया और बहुत अच्छा काम किया। तो, जो एक उद्योग के रूप में काम कर रहा है वे अभी भी आगे बढ़ रहे हैं। कुछ इंडस्ट्री प्लेयर्स हैं जो दिक्क्तों का सामना कर रहे हैं। उनके सामने फंड की कमी, मार्केटिंग या लेबर की कमी जैसे कई बातें हो सकती हैं।

प्र. क्या यह सच है कि 150 उद्योगों के शटर डाउन हो गए हैं?

नहीं! ऐसा नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से उनमें से कुछ को बंद होने के खतरे का सामना करना पड़ रहा है, कुछ को कमजोर स्थिति में होने की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और उनमें से कुछ ने अपना उत्पादन बंद कर दिया है। पर बंद कुछ भी नहीं है, ओनरशिप में बदलाव हो सकता है लेकिन बंद कोई भी नहीं है।

प्र. एमडीएफ के बढ़ते उत्पादन से लोग कह रहे हैं किn इकोनॉमिकल ग्रेड प्लाइवुड का बाजार एमडीएफ खा जाएगा। आप क्या सोचते हैं?

यह उद्योग जगत में फैलाया गया एक गॉशिप है जो उद्योग के लोगों के साथ-साथ ग्राहकों में भी भ्रम पैदा कर रहा है। शुरुआत में एमडीएफ ने अपनी चिकनी सतह के कारण लोगों का ध्यान आकर्षित किया और इसमें रंग मिलाने तथा कुछ विशेषताओं में बदलाव के कारण मार्केटिंग कर ये अभी भी अपने तरीके से अपना प्रचार कर रही है। मैं कहना चाहूंगा कि प्लाइवुड में जो ताकत है, वह एमडीएफ और इसी तरह के अन्य उत्पादों में नहीं मिल सकती। उदाहरण के लिए उन्नत कोर कंपोजर में बनी मेरिन प्लाइवुड, और कैलिब्रेटेड प्लाइवुड की सतह शीशे जैसी है, जिसमें मोटाई में भिन्नता या कोर गैप जैसी कोई बात नहीं है।

इसकी अपनी ताकत और उपयोग के सामने एमडीएफ कहीं खड़ा भी नहीं होता। आने वाले समय में बड़ी मात्रा में इनका उत्पादन होगा और इस सेगमेंट में बहुत सारे नए प्लेयर्स आएंगे, जो उद्योग जगत को विश्व स्तर के प्लाइवुड प्रदान करेंगे। यह यमुनानगर क्षेत्र में इकोनॉमिकल ग्रेड उत्पादनहोने की टैगलाइन को हटा देगा। आप देख सकते हैं कि कैलिब्रेटेड प्लाइवुड बनाने वाले कई प्लेयर्स हैं। यूपी में भी बड़ी संख्या में प्लेयर्स इस सेगमेंट में लगातार सामने आ रहेहैं। इसलिए, एमडीएफ कोई बड़ा मुद्दा नहीं है।

एमडीएफ और कैलिब्रेटेड प्लाई के साथ तुलना के बारे में विस्तार से बताएं?

यदि आप एक पूर्ण कैलिब्रेटेड 19 मिमी प्लाई लेते हैं और एमडीएफ की समान मोटाई के साथ, प्लाइवुड किफायती  दामों की ताकत एमडीएफ की तुलना में कहीं बेहतर है, तो इसकी एक दूसरे के साथ तुलना कैसे की जा सकती है। जीवन में घर एक बार बनते हैं, इसलिए लोग गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का उपयोग करना पसंद करते हैं, जो लंबे समय तक चले और आज जो कैलिब्रेटेड प्लाई उपलब्ध है, वह अच्छी गुणवत्ता, बढ़िया ताकत और बिना किसी थिकनेस वैरिएशन और कोर गैप के हैं। यह फुल कोर प्लाइवुड है जिसमें वाटर प्रूफिंग आदि कई विशेषताएं हैं।

इसलिए, कैलिब्रेटेड प्लाईवुड के मामले में उद्योग विकास के बेहतर अवसरों के साथ बड़ा योगदान देने जा रहा है। दूसरी ओर, कैलिब्रेटेड सॉल्यूशन के अलावा उद्योग में ई0 केमिकल है जो हमें एक अंतरराष्ट्रीय मानक प्रदान करता है। यूरोप और अन्य देशों की तरह हम अपने प्लाइवुड में इसको शामिल कर निर्यात कर सकते हैं। इसलिए, हमारे पास अपने प्लाइवुड को विभिन्न देशों में निर्यात करने के लिए एक रेंज और सभी जरूरी फीचर भी है। आप आने वाले समय में देखेंगे कि उत्तर भारत, जो देश में एक प्लाइवुड हब है, में स्थित कई प्लेयर्स ऐसे प्लाइवुड को बड़े पैमाने पर निर्यात करेंगे। मौके को देखकर और भी कई लोग इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

शुरुआत में एमडीएफ ने अपनी चिकनी सतह के कारण लोगों का ध्यान आकर्षित किया और इसमेंरंग मिलाने तथा कुछ विशेषताओं में बदलाव के कारण मार्केटिंग कर ये अभी भी अपने तरीके से अपना प्रचार कर रही है। मैं कहना चाहूंगा कि प्लाइवुड में जो ताकत है, वह एमडीएफ और इसी तरह के अन्य उत्पादों में नहीं मिल सकती।

प्र. प्लाई रिपोर्टर के बारे में आपकी क्या राय है?

टीम प्लाई रिपोर्टर अपनी उत्कृष्ट सेवा प्रदान करते हुए उद्योग में जागरूकता पैदा करने, बाजार को शिक्षित करने जैसे सराहनीय कार्य कर रहा है। मैं उद्योग के साथ अपने मार्केटिंग की ताजा जानकारी प्रदान करने के लिए धन्यवाद देता हूं। उन् बातों को उद्योग जगत के साथ साझा करना अमूल्य है। मुझे प्लाई रिपोर्टर के कार्यालय में आकर बड़ी खुशी हो रही है।

You may also like to read

shareShare article
×
×