बढ़ते ऐक्रेलिक शीट की बाजार से कम हुआ पीवीसी लैमिनेट का मार्केट शेयर

person access_time3 18 February 2022

पछले दो वर्षों में ऐक्रेलिक शीट एक हॉट सरफेस पैनल प्रोडक्ट बन कर उभरा हैं। हजारों रिटेल काउंटर पर किये गए अध्ययन के निष्कर्षों का पता चलता है कि कोविड काल के बाद, इस प्री-फिनिश्ड मेटेरियल का उपयोग बढ़ा है। ऐक्रेलिक रेंज के 60 से ज्यादा फोल्डर हैं, जो अब भारत के बाजार में विभिन्न व्यापारिक घरानों से औसतन 30 डिजाइनों के साथ उपलब्ध हैं। भारत में अभी भी इसका कोई निर्माता नहीं हैं, फिर भी विशेष रूप से कोविड के बाद ऐक्रेलिक सरफेस शीट का बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

इसके शीट विभिन्न विशेषताओं और रंगों के साथ 2 मिमी, 1.5 मिमी, 1.3 मिमी और 1 मिमी थिकनेस में उपलब्ध हैं, लेकिन 1.3 से 1.5 मिमी की प्रचलित थिकनेस की मांग ज्यादा है। बाजार से मिले रिपोर्ट के अनुसार, हरेक रिटेल काउंटर, ऐक्रेलिक शीट के कम से कम एक फोल्डर की तलाश में हैं, क्योंकि इंटीरियर के कांट्रैक्टर के माध्यम से इसका उपयोग बढ़ रहा है। पूणे स्थित एक रिटेलर का कहना है कि ऐक्रेलिक शीट में प्रॉफिट मार्जिन भी अच्छा है, इसलिए यह उत्पाद हर रिटेल काउंटर की पहली पसंद है।

लुधियाना के एक रिटेलर का कहना है कि वह अब पीवीसी लेमिनेट की जगह एक्रेलिक शीट्स फोल्डर का प्रचलन बढ़ा है, क्योंकि उसे इस उत्पाद में ज्यादा मार्जिन मिलता है। अल्ट्रा क्लियर ग्लॉसी लुक्स, एंटी स्क्रैच, मैट और नए सॉलिड कलर ऑप्शन जैसे फीचर इस उत्पाद को तब और आकर्षक लगते हैं, जब यह इंटीरियर डेकोर पैनल और फर्नीचर पर लगाए जाते हैं।

यूरो प्रतीक की ऐक्रेलिक शीट कैटेगरी में सबसे ज्यादा रेंजहै, इसके बाद ट्रेंड, रंग, ब्राविया, सरफेस कॉन्सेप्ट आदि जैसे दर्जनों ब्रांड हैं। मुंबई स्थित प्रविध डेकॉर के माघ्यम से उतारे गये एक नए उत्पाद ‘एक्रिमाइका‘ का बाजार में काफी चर्चा है, क्योंकि इस शीट के बैक में लेमिनेट् की तरह क्राफ्ट पेपर लगे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली की एक कंपनी उत्तर भारत में एक तुर्की ब्रांड के सहयोग से बड़ी क्षमता वाली ऐक्रेलिक शीट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कर रही है।

ग्राउंड रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि ऐक्रेलिक शीट्स कई जगहों पर पीवीसी लेमिनेट का कुछ/आंशिक हिस्सा अपना रही हैं क्योंकि इंटीरियर डिजाइनर शटर, कैबिनेट, वार्डरोब आदि के लिए इन शीट्स को प्राथमिकता देते हैं। बाजार के परिदृश्य को देखते हुए पीवीसी लेमिनेट के ब्रांड जैसे मेराकी, स्काई डेकोर आदि भी मेक इन इंडिया पहल के साथ ऐक्रेलिक शीट ला रहे है।

You may also like to read

shareShare article
×
×