रॉ मेटेरियल की बढ़ी कीमतों के चलते बढ़े लेमिनेट के रेट

person access_time3 22 March 2022

नार्थ इंडिया स्थित लेमिनेट मैन्युफैक्चरर्स ने दिल्ली में 15 फरवरी 2022 को एक बैठक आयोजित कर कुछ दिनोंm पहले इल्मा द्वार जारी अडवाइजरी पर अमला करते हुए लैमिनेट के सभी कटेगोरी में कीमतें बढ़ने का निर्णय लिया है। बैठक में एक दर्जन से ज्यादा मैन्युफैक्चरर्स ने और ट्रेडर्स के ग्रुप ने भाग लिया जिसमें दिल्ली एनसीआर, यमनुनानगर, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड इत्यादि राज्यों के लेमिनेट मैन्युफैक्चरर्स शामिल थे। वे अनेक समस्याओं पर चर्चा की और अडवाइजरी के अनुसार सर्वसम्मति से कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया। बैठक के बाद कई कंपनियों ने नए रेट लिस्ट भी जारी किये।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सेफ्रॉन इंडस्ट्रीज के एमडी, श्री नरेंद्र खेमका बताया कि सभी प्रमुख कच्चे माल की लागत में वृद्धि के कारण इल्मा के सदस्यों ने उद्योग पर बढ़ते इनपुट कॉस्ट के दबाव के कारण उत्पाद की कीमत  बहुत जल्द बढ़ाने का सुझाव दिया था। जिसपर इलमाने 10 फरवरी, 2022 को एडवाइजरी जारी कर कहा था, ‘‘ईंधन और परिवहन की लागत में पर्याप्त वृद्धि के अलावा क्राफ्ट पेपर, बेस पेपर, मेलामाइन, फिनोल इत्यादि जैसे कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि से उत्पात की यूनिट प्राइस में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।‘‘

इल्मा द्वारा किये विश्लेषण के अनुसार उत्पादन की बढ़ती लागत का प्रभाव 1 मिमी पर 40 रुपये, 0.7 मिमी पर 30 रुपये 0.8 मिमी पर 20 रुपये और डोर स्किन और कॉम्पैक्ट पर प्रति मिमी 20 रुपये का आकलन किया गया था और सदस्यों को उचित निर्णय और उपयुक्त कार्रवाई करने की सलाह दी थी। इसी के अनुरूप अग्रणी लेमिमनेट मैन्युफैक्चरर वर्गो ने 1 मिमी, 0.8 मिमी, डोर स्किन और 0.72 मिमी लेमिनेट में क्रमशः 40 रूपये, 25 रूपये, 20 रूपये, 15 रूपये तथा जीएसटी और एमवुड ने क्रमशः 45 रूपये, 35 रूपये, 30 रूपये और 30 रूपये की वृद्धि करने की लिस्ट जारी की है।

You may also like to read

shareShare article
×
×