वुड पैनल ट्रेड में कारपेंटर/लेवर की कमी से मांग प्रभावित

person access_time3 16 May 2022

वुड पैनल ट्रेड में अप्रैल के महीने में डिमांड धीमी रही। रिटेल में बिक्री के वॉल्यूम में पूरे देश में गिरावट देखी गई। जिसका कारण साइटों पर लेवर और कारपेंटर की कमी रही। ईद का त्योहार भी इस कमी का एक महत्वपूर्ण कारण था और ‘‘कारीगर, बढ़ई और ठेकेदारों‘‘ की अनुपस्थिति के कारण कई वर्क स्टेशन और साईट बंद रहंे।

उत्तरी क्षेत्र में डिमांड में तेज गिरावट देखी गई। शादी के सीजन को भी बिक्री में मंदी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, हालांकि मई के दूसरे सप्ताह से मांग में सुधार की उम्मीद है। रिटेल काउंटरों पर, फरवरी और मार्च 2022 के आंकड़ों की तुलना में लेमिनेट्स, प्लाइवुड, प्रीलैम, पार्टिकल बोर्ड और एज बैंड कीबिक्री सुस्त रही। बाजार में नरमी के कुछ कारण बिजली कटौती, मेटेरियल कॉस्ट में तेजी और कुछ नकारात्मक भावनाओं को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

प्लाई रिपोर्टर और एफडीटी मैगजीन के सर्वे के अनुसार फर्नीचरनिर्माताओं के लिए भी कुछ ऐसा ही माहौल रहा। उन ओईएम पर सुस्ती छाई रही, जिन्होंने हाल ही में अपना ध्यान ऑफिस फर्नीचर से रेसिडेंशियल सेगमेंट में स्थानांतरित किया है। हालांकि पुराने और स्थापित फर्नीचर निर्माता अभी भी भारी ऑर्डर और ऑर्डर पेंडेंसी से भरे हुए हैं।

प्लाई रिपोर्टर के अनुमान के अनुसार मिड प्राइस वाले ‘मशीन निर्मित‘ फर्नीचर बनाने वाला सेगमेंट भी थोड़ा धीमा था, जबकिप्रीमियम फर्नीचर बनाने वालों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। खुदरा विक्रेताओं ने सहमति व्यक्त की कि प्रमुख काउंटरों के लिए लगभग 20 फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन औसत खुदरा विक्रेताओं के लिए यह 35 से 40 फीसदी तक थी। डिस्ट्रीब्यूटर इसके लिए गर्मी की छुट्टियों, ईद और महंगाई को जिम्मेदार ठहराते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर मई के अंत तक रिकवरी की उम्मीद कर रहे हैं। जून के महीने में जब लेवर वापस आएंगे और साइटें सुचारू  रूप से काम करनी शुरू कर देंगी, तो मेटेरियल के डिमांड में तेजी आने की उम्मीद है ।
 

You may also like to read

shareShare article
×
×