मारिया डेकॉर: एक अग्रणी हाई क्वालिटी सरफेस डेकोर प्रोडक्ट्स ब्रांड - श्री इमरान पाटनवाला, सह-संस्थापक, मारिया डेकॉर

person access_time   3 Min Read 21 May 2022

मारिया डेकॉर इंटीरियर मोल्डिंग सेक्टर की पहली भारतीय कंपनी है। ये भारतीय बाजार में चारको पैनल और इंटरलॉक पैनल पेश करने वाली भी पहली कंपनी हैं। भारत के प्रमुख रेसिडेंसियल और कमर्शियल इन्टीरियर सोलुशन प्रदाता होने के दृष्टिकोण के साथ, उन्होंने एक्सक्वीसो - प्रीमियम एएसए डेको शीट्स और एचडीएमआर तथा बर्च प्लाई पर डेको बोर्ड लॉन्च किया है। प्लाई रिपोर्टर के साथ बातचीत के दौरान, श्री इमरान पाटनवाला, सह संस्थापक, मारिया डेकॉर ने भारतीय डेकोरेटिव इंडस्ट्री के बारे में अपना दृष्टिकोण व्यक्त किया।

प्र. लुवर्स सेगमेंट कैटलॉग से भरा पड़ा है, जिनमें कुछ इम्पोर्टेड हैं और कुछ मेड इन इंडिया। मारिया डेकॉर ने भी भारत में मैन्यूफैक्चरिंग शुरू कर दिया है, आप भारतीय और इम्पोर्टेड उत्पादों में क्वालिटी में क्या अंतर देखते हैं?

अब हमने अपने सिंथेटिक फ्रेम मोल्डिंग के मूल व्यवसाय के साथ एक नए वर्टिकल में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में डाइवर्सिफाय किया है। इसके लिए, हमारे पास विशेषज्ञता, प्रौद्योगिकी, और तकनीक भी हैं। कच्चे माल जैसे की एडिटिव्स और फॉयल की बात करें तो कोरिया, वियतनाम, संयुक्त अरब अमीरात, इंडोनेशिया और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे विभिन्न देशों से हासिल निर्धारित गुणवत्तापूर्ण उत्पाद का उपयोग कर यहसुनिश्चित किया जाता है कि हमारे तैयार उत्पाद बाजार में उपलब्ध अन्य से बेहतर हों। हम वेस्टेज को खत्म करने की कोशिश करते है और लो ग्रेड रिसाइकल मेटेरियल का उपयोग ना कर वर्जिन मेटेरियल का उपयोग करते है, जिससे हमारी उत्पादन क्षमता बढ़ती हैं। अंततः, जब कोई अपने इंटीरियर स्पेस का रिफर्बिशिंग या डिजाइन कराता है, तो वह उपलब्ध सबसे अच्छे उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करता है और क्वालिटी से समझौता नहीं करना चाहता।

प्र. ग्राहक अच्छी क्वालिटी की पहचान कैसे करें? खरीदने से पहले उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

इन्ड यूजर के लिए, उत्पाद के एस्थेटिक और स्थायित्व पर ध्यान देना, इसे पता लगाने का सबसे आसान तरीका है। जो कुछ भी आकर्षक है वह अपने आप पता चल जाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी को स्थानीय निर्माता द्वारा बनाया गया उत्पाद अच्छा लगता है, तो वह उसे ही लेगा। लेकिन, जब आप अच्छी क्वालिटी चाहते हैं, जिसकी मैन्यूफैक्चरिंग हम सिलवासा में करते हैं। तो, मेटेरियल की मजबूती और सरफेस फॉयल की मोटाई, जिसे हम सुपर मैट, हाई ग्लॉस, मेटालिक के लिए उपयोग करते हैं, जिसे हमारे फाइनल प्रोडक्ट में एक अतुलनीय आकर्षण होता है। वह ‘वॉ‘ की भावना हमें सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने की भूख जगा देता है। जब ग्राहक इस अंतर को अनुभव करते हैं, तो वे यह समझ सकते हैं कि उन्हें किन उत्पादों को अपनाना चाहिए।

एस्थेटिक अपील के अलावा, मेटेरियल का वजन और मजबूती, एक अद्वितीय उत्पाद बनाने में मदद करती है। यदि कच्चा माल घटिया है, तो उसकी अशुद्धता और अनडयूलेशन सतह पर स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

प्र. डेकोरेटिव पैनल प्रोडक्ट के रेंज के अलावा, आपने भारत में पहली बार एएसए डेको शीट पेश की है, यह क्या है?

जैसा कि आप देख सकते हैं कि हमने पिछले कुछ वर्षों में अपने उत्पादों की विशेष रेंज के साथ पूरे भारत में डेकोरेटिव पैनल उत्पादों में काफी अच्छा ग्रोथ किया है। अब हमने 1एमएम लेमिनेट के काफी कॉम्पिटिटिव स्पेस में एक विशिष्ट उत्पाद पेश किया है जो एक्सक्वीस® - प्रीमियम एएसए डेको शीट्स के अंतर्गत सबसे नया कलेक्शन है, जिसे ओईएम और मॉड्यूलर फर्नीचर सेगमेंट को ध्यान में रख कर लाया गया है। ।ै। का मतलब ।बतलसवदपजतपसम.ैजलतमदम.।बतलसंजम है, जिसके लिए ऐक्रेलिक रबर के साथ ै।छ रेजिन को रिइंफोर्स किया जाता है। इसमें उत्कृष्ट पर्यावरण प्रतिरोध है, इसलिए यह इंडोर के सभी सरफेस एप्लिकेशन के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

प्र. एएसए भारतीय बाजार में एक नया उत्पाद है, आप किन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं?

चूंकि यह एक नया उत्पाद है, इसलिए लोगों में इसकी तुलना पीवीसी, पीईटीजी और एबीएस और उद्योग के अन्य बड़े पैमाने पर बाजार में उपलब्ध उत्पादों के साथ करने की प्रवृत्ति है। लेकिन इसका समाधान लोगों को शिक्षित करने में ही है। हमने आर्किटेक्ट्स, कारपेंटर और चैनल पार्टनर्स को शिक्षित करने में काफी समय लगाया और प्रयास किया है। स्वीकृति में लगातार वृद्धि हुई है क्योंकि एन्ड यूजर ने स्वाभाविक रूप से जगह बनाने वाले अन्य उत्पादों में पीलेपन और अन्य खामियों के चलते एएसए को प्राथमिकता दी है।

आर्किटेक्ट्स ने इस उत्पाद को स्पष्ट रूप से अंतर करना शुरू कर दिया है। एएसए अन्य सभी विकल्पों से बेहतर क्यों है? इसके लिए इसके अब्रेशन रेजिस्टेंस लेवल, पर्यावरण के अनुकूल विशेषताएं, इसकी प्रोसेसिंग कैपेसिटी आदि जानना जरूरी है। इसका एलजी केम कोरिया से जुड़ा होना, अपने आप में प्रक्रिया और उत्पाद जैसे सभी पहलुओं में डेकोरेटिव इंडस्ट्री में एक हॉलमार्क सेट करता है। यह मारिया डेकॉर के लिए वैल्यू एडिशन है।

प्र. तो आप एएसए पैनल में अपने ग्राहकों को किस तरह की गारंटी देते हैं?

हम वर्तमान में दस साल की कलर गारंटी और आजीवन एंटी क्रैकिंग वारंटी प्रदान कर रहे हैं। जैसा कि हम जानते हैं, कि हाथ से लगाने में कई और बातें होती हैं, इसलिए हम इसके ग्राहकों को हमेशा कंपनी द्वारा निर्मित एएसए प्री-लैमिनेटेड बोर्ड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जो असाधारण फिनिश के साथ आजीवन चलने वाला है।

लिए किसी प्रकार का आश्वासन या गारंटी नहीं देते हैं। हमारे साथ हमारे बारबेरन फ्लैट लेमिनेशन लाइन का उपयोग करके गारंटी के साथ पेस्टिंग सोलुशन प्राप्त किए जा सकते हैं, जहां हम मॉड्यूलर फर्नीचर और किचन ओईएम सेगमेंट के लिए प्री लेमिनेटेड एएसए बोर्ड भी बना सकते हैं। क्वालिटी चाहने वाले  जब आप अच्छी क्वालिटी चाहते हैं, जिसकी मैन्यूफैक्चरिंग हम सिलवासा में करते हैं। तो, मेटेरियल कीमजबूती और सरफेस फॉयल की मोटाई, जिसे हम सुपर मैट, हाई ग्लॉस, मेटालिक के लिए उपयोग करते हैं, जिसे हमारे फाइनल प्रोडक्ट में एक अतुलनीय आकर्षण होता है। वह ‘वॉ‘ की भावना हमें सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने की भूख जगा देता है। जब ग्राहक इस अंतर कोअनुभव करते हैं, तो वे यह समझ सकते हैं कि उन्हें किन उत्पादों को अपनाना चाहिए।

प्र. इन उत्पादों की अन्य विशेषताएं जैसे एंटी-स्क्रैच और एंटी-स्टेन आदि क्या हैं?

एएसए की ताकत और अब्रेशन रेजिस्टेंस एबीएस, पीईटीजी या पीवीसी से काफी बढ़िया है। हम अगली तिमाही में एंटी-फिंगर प्रिंट क्वालिटी भी लाने वाले हैं। यह एक पेटेंट किया हुआ तकनीक है, जो दाग और फिंगर प्रिंट को लगने नहीं देती है। अभी हम 80 से ज्यादा कलर की पेशकश कर रहे हैं और भविष्य में हम किचन ओईएम के लिए 65000 पैलेट में से और ज्यादा कलर मैचिंग एज बैंड और बैकर्स के साथ लाएंगे।

प्र. आप इस व्यापार में आने वाले डीलरों/रिटेलरों को क्या संदेश देना चाहेंगे?

चूंकि नई पीढ़ी मानक व्यवसाय को कई गुना बाधित कर रही है, ऐसे प्रोडक्ट और प्रोसेस के लिए जो उद्योग में नए हैं और इंडस्ट्री से जुड़ने से बचते हैं और संतुष्टि चाहते हैं। मेरा कहना है आपके पास 50 उत्पाद हो सकते हैं, लेकिन यदि आप 45 में सक्षम नहीं हैं, तो उन्हें छोड़ दें। और उन 5 में अपने फोकस को बढ़ाएँ। एक बार जब आप एक बेंचमार्क सेट कर लेंगे, तो आपके संगठन और स्वयं के लिए वैल्यू एडिसन संभव होगा। अपना सर्वश्रेष्ठ दें, अच्छे लोगों को काम पर रखें बाकी अपने आप होगा।

You may also like to read

shareShare article
×
×