रेज़िन महंगा होने से प्लाइवुड और पार्टिकल बोर्ड की कीमतें 15 फीसदी तक बढ़ी

person access_time   3 Min Read 23 June 2022

वुड और बगास बेस्ड पार्टिकल बोर्ड दोनों केटेगरी में पार्टिकल बोर्ड की कीमत में 5 रुपये प्रति वर्ग फुट की वृद्धि की गई है। ऑल इंडिया पार्टिकल बोर्ड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने इस संबंध में ग्राहकों और एसोसिएशन के सदस्यों को 3 जून, 2022 को एक पत्र जारी किया है। एसोसिएशन ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के कारण नाइट्रोजेनियस केमिकल की बढ़ती लागत के कारण, उद्योग बढ़ती इनपुट कॉस्ट से दबाव में है। पत्र में कहा गया है कि सभी पार्टिकल बोर्ड निर्माताओं द्वारा सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि पार्टिकल बोर्ड (वुड और बगास दोनों) के रेट में तत्काल प्रभाव से 5.00 रुपये प्रति वर्ग फुट की वृद्धि की जाए।

देश में सभी वुड बेस्ड इंडस्ट्री कलस्टर में प्लाइवुड निर्माताओं द्वारा कमर्शियल ग्रेड प्लाईवुड और ब्लॉक बोर्ड की कीमतों में भी वृद्धि की गई है। प्लाइवुड के लगभग सभी एसोसिएशन ने अपने संबंधित उत्पादों के लिए 60 पैसे से 80 पैसे तक प्रति ग्लू लाइन कीमतें बढाने की घोषणा की है। उनमें से अधिकांश ने इसके लिए विशेष रूप से केमिकल और अन्य मेटेरियल की बढ़ती लागत को जिम्मेदार ठहराया, जिससे उत्पादन की लागत में वृद्धि हुई है।

गांधीधाम में कांडला टिम्बर एसोसिएशन की बैठक में, उन्होंने 1 जून से सभी कमर्शियल ग्रेड प्लाईवुड और ब्लॉक बोर्ड पर कीमतों में 75 पैसे प्रति ग्लू लाइन की वृद्धि की घोषणा की। हरियाणा, उत्तराखंड और पंजाब के प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने 28 मई, 2022 को यमुनानगर, रामनगर और लुधियाना जैसे अपने-अपने केंद्रों पर अलग-अलग बैठकें कीं और अपने एमआर/कमर्शियल प्लाईवुड/बोर्ड और डोर की कीमत क्रमशः, 60, 70 और 75 पैसे प्रति ग्लू लाइन तत्काल प्रभाव से बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने रेजिन, केमिकल और अन्य कच्चे माल की बढ़ती लागत को इसका कारण बताया।

कर्नाटक प्लाईवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने भी मैंगलोर में एक बैठक की और रेजिन की बढ़ी हुई लागत के प्रभाव पर चर्चा की और 1 जून, 2022 से कीमतों में 70 पैसे प्रति ग्लू लाइन बढ़ाने की घोषणा की। घोषणा के पश्चात् तदनुसार, प्लाईवुड के विभिन्न थिकनेस की कीमतें प्रति वर्ग फुट निम्नानुसार वृद्धि होगी, जैसे 4 मिमी पर 70 पैसे; 6 मिमी पर 1.40 रूपए; 8/9 मिमी पर 2.10 रूपए; 10 मिमी पर 2.10 रूपए; 12 मिमी पर 2.80 रूपए; 15 मिमी/16 मिमी पर 3.50 रुपये; 18 मिमी पर 4.20 रुपये और 19 मिमी ब्लॉक बोर्ड पर 1.40 रूपए प्रति वर्ग फुट की बृद्धि होगी। एसोसिएशन ने अपने सदस्यों और ग्राहकों से मौजूदा बाजार स्थितियों के लिए सहयोग करने का अनुरोध किया और व्यापार को बचाये रखने के लिए एक दूसरे के साथ खड़े रहने की बात कही।

You may also like to read

shareShare article
×
×