एमडीएफ का बाजार बढ़ेगा, पर मार्जिन घटेगा | PLY REPORTER PREDICTION 2023

person access_time3 01 February 2023

एमडीएफ और एचडीएफ की मांग तेजी से बढ़ रही है। प्लाई रिपोर्टर के प्रिडिक्शन एनालाॅगी को उम्मीद है कि वर्ष 2023 में एमडीएफ बोर्डों के बाजार और इससे संबंधित वैल्यू एडेड रेंज इंटीरियर इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरतों में लगातार बढ़ते एप्लिकेशन के साथ आगे बढ़ेगी। मौजूदा प्लेयर्स और कुछ नए प्लेयर्स द्वारा और ज्यादा कैपेसिटी ऐडिशन करने से ये कैपेसिटी एमडीएफ उत्पादों और संबंधित वैल्यू एडेड रेंज के लिए एक बड़ा बाजार तैयार करेगी।

प्लाई रिपोर्टर का अनुमान है कि एमडीएफ का मौजूदा वार्षिक बाजार लगभग 7200 करोड़ रूपये का है जो 2023 में 8500 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। इसका मानना है कि एमडीएफ में और ज्यादा प्रोडक्ट पुश तथा मटेरिल की उपलब्धता तथा टिम्बर के लिए खर्च बढने के साथ मार्जिन कम हो जाएगा। आने वाली कैपेसिटी जो जोड़ी जा रही हैं, तुलनात्मक रूप से बड़ी हैं, और उनमें से अधिकांश 2023 अप्रैल से शुरू हो रही हैं।

सप्लाय की भीड़ से एमडीएफ और संबंधित उत्पादों की बिक्री में कीमतों पर दबाव बनाएगी। चूंकि इस कैटेगरी में एमडीएफ और अन्य वैल्यू एडेड प्रोडक्ट की सप्लाई तेजी से बढ़ेंगी तो इन उत्पादों का बाजार टियर 3, टियर 4 और यहां तक कि टियर 5 शहरों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा।

साल 2023 मे निर्यात सुस्त दिखाई दे रहा है, जबकि समुद्री मालभाड़ा में अभी गिरावट के कारण एमडीएफ का आयात तेजी से बढ़ना तय है। 2023 में आयात पहले की तुलना में और ज्यादा होने जा रहा है, इसलिए घरेलू और आयात दोनों तरफ से आपूर्ति बढ़ने वाली है। एमडीएफ की कीमतें मई 2023 तक स्थिर रहेंगी लेकिन बाद में इसमें कमी आने की संभावना है। हालांकि आयात के बावजूद डोमेस्टिक मैन्युफैक्चरर का दबदबा काफी ज्यादा रहेगा।

2023 में, बढ़ी हुई क्षमता और आयात के साथ, ब्रांड नए एप्लिकेशन को विकसित करने और ठेकेदारों, बढ़ई, ओईएम और रेडीमेड फर्नीचर निर्माताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस सेगमेंट में लूवर, प्री-फिनिश पैनल, बेस-प्लाई डेकोरेटिव विनियर आदि जैसे कई तरह के बढ़ते एप्लिकेशन में भी इसके उपयोग होंगे।

You may also like to read

shareShare article
×
×