शोरूम में इम्पोर्टेड हाइलाइटर्स की चमक फीकी

person access_time4 13 January 2019

खुदरा काउंटर और शोरूम, आयातित हाइलाइटर्स के अपने डिस्प्ले को पारंपरिक मेटेरियल के डिस्प्ले से फिर से रिप्लेस कर रहे हैं। डेकोरेटिव लेमिनेट, वुड विनियर और वाल कवरिंग में हाई एन्ड एक्सक्लुसिव् रेंज फिर से शोरूम और खुदरा काउंटरों में अधिकाधिक तौर पर डिस्प्ले किये जा रहे हैं। 2015-16 के दौरान हाइलाइटर्स जैसे मोजाइक, लेदर, 3डी पैनल, जाली आदि को शोरूम में चारकोल, एक्रेलिक और विभिन्न अन्य हाइलाइटर्स द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। हमारे हालिया सर्वे के अनुसार, एक बड़ा बदलाव नेचुरल विनियर, डेकोरेटिव लैमिनेट और पीवीसी शीट के बढ़ते रूझान को इंगित कर रहा है।

ऐसे संकेत दिखाई दे रहे हैं कि चारकोल का मेट्रो शहरों में होम बायर्स के बीच लोकप्रियता कम हो रही है और इसके विपरीत यह महानगरों के समीप और टियर 3 शहरों और ग्रामीण बाजारों में अधिक बिक रहा है। विभिन्न शहरों के रिटेल काउंटरों पर विनियर और डिजिटल लेमिनेट की लोकप्रियता काफी बढ़ी है।

शीर्ष महानगरों के प्रमुख खुदरा काउंटरों की बात करें तो ये जीरो मैट या नेचुरल वुड टच फील कराने वाले मेटेरियल के चलन को आगे लाया है, और यही कारण है कि वुड विनियर सबसे आगे हैं। खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि एचपीएल उत्पादक, वुड विनियर के बहुत करीब पहुंच गए हैं, इसलिए कम बजट वाला खरीदार लैमिनेट और डिजिटल लैमिनेट हाइलाइटर्स को अधिक पसंद करते हैं। पीवीसी लैमिनेट डिजाइन और स्टॉक की बेहतर उपलब्धता के साथ आगे बढ़ रहा हैं इसलिए खुदरा काउंटर इसे आवश्यक सामग्री के रूप में रख रहे हैं।

इम्पोर्टेड हाइलाइटर्स की मात्रा पिछले वर्ष के बराबर है क्योंकि उनका बाजार अब शहरों के समीप ग्रामीण इलाकों तक पहुंच गया है। १२०० से 1400 रूपए तक बिकने वाला चारकोल, इम्पोर्टेड सेगमेंट से तेजी से आगे बढ़ने वाला हाइलाइटर है, हालांकि यह शोरूम डिस्प्ले के लिए अधिक पसंदीदा विकल्प नहीं रहा है।

डेकोरेटिव सर्फेस पर प्लाई रिपोर्टर का सर्वे इस तथ्य को रेखांकित करता हैं कि विनियर और लैमिनेट एक बार फिर से डिजिटल और पीवीसी लैमिनेट के बाद खुदरा काउंटर के लिए फोकस करने वाले एक मुख्य उत्पाद हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×